हरियाणा: बोरवेल में गिरा था 18 महीने का मासूम, दो दिनों बाद सुरक्षित निकला

नई दिल्ली: हरियाणा के हिसार जिले के बालसमंद गांव में 70 फुट संकरे बोरवेल में गिरे 18 महीने के बच्चे को राहतकर्मियों ने बचा लिया है. ये बच्‍चा बुधवार को बोरवेल में ग‍िर गया था. घटना की जानकारी के बाद राहतकर्मी उसे निकालने के लगातार प्रयास कर रहे थे. बोरवेल से बच्चे को निकालने के लिए बोरवेल के समानांतर कुआं खोदा गया था.

एएनआई के अनुसार, शुक्रवार शाम को बचाव अभियान की टीम ने बच्चे को सुरक्षित बाहर निकाल लिया है. बता दें, मजदूर का बेटा नदीम खान बुधवार को बोरवेल में गिर गया था. वह मजदूर का सबसे छोटा बेटा है. 

इस संबंध में हिसार के डीएसपी जोगिंदर सिंह ने कहा, ‘‘ व्यापक स्तर पर चलाए गए बचाव अभियान के बाद बच्चे को बोरवेल से निकाल लिया गया. बच्चा स्वस्थ प्रतीत हो रहा है. मौके पर मौजूद एम्बुलेंस उसे तुरंत अस्पताल ले गई जहां डॉक्टर उसकी चिकित्सीय जांच करेंगे.’’ 

अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और सेना के विशेषज्ञों के एक दल द्वारा चलाए जा रहे बचाव अभियान में असैन्य और पुलिस अधिकारी मदद कर रहे थे.

जब बचावकर्मी शुक्रवार को उस स्थान के निकट पहुंचे जहां बच्चा फंसा है तो मशीन से खुदाई रोक दी गई और अब आगे बढ़ने के लिये हाथ से ही खुदाई की गयी ताकि इस बात को सुनिश्चित किया जा सके कि मिट्टी बच्चे पर नहीं गिरे.

आपको बता दें कि, इससे पहले बचाव और राहत दल ने बच्चे के जीवन सुरक्षित को रखने के लिए आक्सीजन पहुंचाने की भी व्यवस्था की थी. वहीं, इस पूरे अभियान के दौरान बच्चे पर निगाह रखने के लिए एक नाइट विजन कैमरा भी लगाया गया था. जिससे यह पता चला था कि बच्चा रात में सोया था.

घटना की जानकारी के बाद बचाव दल ने बोरवेल के समानांतर कुआं भी खोदा था. जिससे बच्चे तक पहुंचने के लिए रास्ता बनाया जा सके. बचाव अभियान के दौरान एनडीआरएफ, सेना और जिला प्रशासन कर्मी लगातार जुटे रहें. 

मिल रही जानकारी के अनुसार, एक ग्रामीण ने इस बोरवेल को ट्यूबवेल के लिए खुदवाया था. जिसमें बेर तोड़ने के दौरान वो अपनी मां के हाथ से छूट गया. जिस कारण  नदीम बोरवेल के होल में जा गिरा. 

(इनपुट: एजेंसियों से भी)

English Title (For URL): 
18 months old nadeem rescued safely in haryana
Home Title: 

हरियाणा: बोरवेल में गिरा था 18 महीने का मासूम, दो दिनों बाद सुरक्षित निकला

हरियाणा: बोरवेल में गिरा था 18 महीने का मासूम, दो दिनों बाद सुरक्षित निकला
Caption: 
18 महीने का ये मासूम बुधवार को बोरवेल में ग‍िर गया था. (फोटो साभार: ANI)
Yes
Is Blog?: 
No
Facebook Instant Article: 
Yes
Mobile Title: 
हरियाणा: बोरवेल में गिरा था 18 महीने का मासूम, दो दिनों बाद सुरक्षित निकला
Authored By: 
GOVINDA MISHRA
Heading for Modify by Author: 
Edited By:
Publish Later: 
No
Publish At: 
Friday, March 22, 2019 - 19:23