close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

BJP ने पहली बार जींद सीट पर जमाया कब्जा, ये रहा जीत का सबसे बड़ा फैक्टर

यह पहली बार है जब भाजपा ने जाट समुदाय की असर वाली जींद विधानसभा सीट पर जीत हासिल की है.  

BJP ने पहली बार जींद सीट पर जमाया कब्जा, ये रहा जीत का सबसे बड़ा फैक्टर
हरियाणा में लोकसभा चुनाव का सेमीफाइनल बना जी बीजेपी ने बड़े अंतर से जीत लिया है.

राजन शर्मा. चंडीगढ़: हरियाणा में लोकसभा चुनाव का सेमीफाइनल बना जी बीजेपी ने बड़े अंतर से जीत लिया है. भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार कृष्ण मिड्ढा ने जननायक जनता पार्टी के उम्मीदवार दिग्विजय चौटाला को 12985 वोटों से हराया. बीजेपी ने यह सीट मुख्य विपक्षी दल इनेलो से छीनीं है. कांग्रेस ने अपने वरिष्ठ नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला को उम्मीदवार बनाया था.  

जींद में इनेलो के विधायक डॉ हरिचंद मिड्ढा के मृत्यु के बाद यह सीट खाली हुई थी जिसके बाद हरिजन मिड्डा के बेटे कृष्ण मिड्डा बीजेपी में शामिल हो गए थे. बीजेपी ने कृष्ण मिड्डा को उपचुनाव में अपना उम्मीदवार बनाया तो कांग्रेस ने भारी भरकम उम्मीदवार रणदीप सुरजेवाला को मैदान में उतारा. हरियाणा में नई बनी जननायक जनता पार्टी ने दिग्विजय चौटाला तो वहीं इनेलो ने उमेद रेडू को उम्मीदवार बनाया था. लेकिन पिछले दो बार से जींद में जीत हासिल करने वाली इनेलो इस बार पांचवे नंबर पर रही. उसे केवल 3454 वोट मिले पाई. बीजेपी के बागी हुए सांसद राजकुमार सैनी ने भी अपनी नई पार्टी का गठन किया था और उनकी पार्टी लोकतंत्र सुरक्षा पार्टी  इस मुकाबले में चौथे नंबर पर रही. 

दरअसल बीजेपी के लिए जीत का सबसे बड़ा फैक्टर रहा उम्मीदवार का चयन डॉ हरीश चंद्र मिड्ढा की मृत्यु के बाद उनके बेटे को बीजेपी से टिकट देना बीजेपी का बड़ा फैसला था. कृष्ण मिढ्ढा को न केवल भावनात्मक वोट मिले बल्कि शहर से इकलौते उम्मीदवार होने का फायदा भी उनको मिला. इन सबके अलावा कृष्ण जातीय समीकरण में भी भारी रहे. यही वजह थी कि बीजेपी इतने बड़े अंतर से आसानी से जींद का उप चुनाव जीत गई. इन उपचुनाव की एक खास बात यह भी रही की बीजेपी जेजेपी और कांग्रेस के अलावा बाकी सभी 18 उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई. 

पहली बार बीजेपी ने जीती जींद सीट
यह पहली बार है जब भाजपा ने जाट समुदाय की असर वाली जींद विधानसभा सीट पर जीत हासिल की है. हालांकि, कृष्णलाल मिड्ढा जाट समुदाय से नहीं हैं.  जींद उपचुनाव में मिली पार्टी की जीत पर खुशी जताते हुए पीएम मोदी ने लिखा, "हरियाणा बीजेपी को अपना आशीर्वाद देने के लिए मैं जींद के लोगों को धन्यवाद देता हूं. इस सीट पर बीजेपी ने पहली बार जीत हासिल की है. विकास के एजेंडा को देखकर खुशी होती है कि बीजेपी को समाज के सभी वर्गों का समर्थन मिल रहा है. राज्य के लोगों की अथक सेवा करने के लिए मैं हरियाणा बीजेपी और सीएम मनोहरलाल खट्टर को बधाई देता हूं."

उधर, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने ट्वीट करते हुए लिखा, "हरियाणा के जींद विधानसभा उपचुनाव में भाजपा की भव्य जीत मोदी जी की केंद्र सरकार और प्रदेश की मनोहर लाल खट्टर सरकार के विकास व लोक-कल्याणकारी कार्यों में जनता के विश्वास की जीत है. हरियाणा की जनता ने भ्रष्टाचार और जातिवाद को नकार कर पुनः भाजपा के विकासवाद पर अपनी मुहर लगाई है."