close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जींद उपचुनाव: रणदीप सुरजेवाला की होगी जीत? या किसी और के हाथ लगेगी बाजी, फैसला आना बाकी

हरियाणा की सियासी राजधानी माने जाने वाले जींद की चौधरी का ताज किसके सिर सजेगा, इसका फैसला जल्द होगा.

जींद उपचुनाव: रणदीप सुरजेवाला की होगी जीत? या किसी और के हाथ लगेगी बाजी, फैसला आना बाकी
बीजेपी हरियाणा में 5 जगहों पर नगर निगम के चुनाव जितने के बाद गदगद है.(प्रतीकात्मक तस्वीर)

हिसार(रोहित कुमार): हरियाणा की सियासी राजधानी माने जाने वाले जींद की चौधरी का ताज किसके सिर सजेगा, इसका फैसला कल होगा. उपचुनाव के तहत वोटिंग उम्मीदवारों का भविष्य 28 जनवरी को वीवीपैट वाले ईवीएम में बंद हुआ था. ईवीएम के पिटारे से किस प्रत्याशी के लिए कितने वोट निकलेंगे, यह कल यानि 31 जनवरी को पता चल जाएगा. जींद उपचुनाव के लिए कांग्रेस, बीजेपी, जेजेपी, इनेलो पार्टियों के प्रत्याशियों सहित कुल 21 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमां रहे है. जींद के अर्जुन स्टेडियम में वोटों की गिनती का कार्य होगा. संबंधित अधिकारियों और कर्मचारियों की ड्यूटी इसके लिए लगा दी गई है. आपकों बता दें कि जींद उपचुनाव में अगर प्रत्याशियों की बता करे तो चुनावी रण में बीजेपी ने यहां से पूर्व विधायक रहे डॉ. हरीचंद मिड्डा के बेटे डॉ. कृष्ण मिड्डा पर अपना दांव खेला था.

बीजेपी हरियाणा में 5 जगहों पर नगर निगम के चुनाव जितने के बाद गदगद है, ऐसे में बीजेपी इस सीट पर खुद के प्रत्याशी की विजयी मान कर चल रही है. वहीं इस चुनाव में हरियाणा में नया उदय करने वाली सांसद दुष्यंत चौटाला की जन नायक जनता पार्टी भी अपना भाग्य आजमां रही है, जेजेपी ने दिग्विजय चौटाला को मैदान में उतारा था. जेजेपी के नेता दिग्विजय भी इस सीट को जीत की नजर से देख रहे है.

कांग्रेस ने रणदीप सिंह सुरजेवाला पर अपना दांव खेला है. वहीं इनेलो उमेद सिंह रेडडू पर अपना भविष्य आजमां रही है. चुनाव के दिन कुल 174 बूथों पर जींद विधानसभा के 1 लाख 72 हजार 775 वोटर में से 130913 वोट पोल हुए थे. आंकड़ों की अगर बात करे तो ग्रामीण एरिया में शहरी के मुक़ाबले ज्यादा वोटिंग हुई थी. हरियाणा में आने वाला समय लोकसभा और विधानसभा चुनाव का है, ऐसे में जींद उपचुनाव प्रदेश की राजनीति को नई दिशा भी देगा. 

जींद उप चुनाव के लिए मतगणना कल
हरियाणा के जींद विधानसभा के लिए हुए उप चुनाव में मतों की गिनती कल होगी और इसके लिए सभी तेयारियां पूरी कर ली गयी है. इस हाई प्रोफाइल उप चुनाव में कांग्रेस, भाजपा, इनेलो और नवगठित जननायक जनता पार्टी के उम्मीदवार मैदान में हैं. निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जींद उपुचनाव की मतगणना के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी है और सुबह आठ बजे मतों की गिनती का काम शुरू होगा.

उन्होंने बताया कि मतगणना के लिए मतगणना केन्द्र में 14 टेबल लगाई गई है और यह काम 13 राउंड में पूरा किया जाएगा. उन्होंने बताया कि यहां सामान्य आब्जर्वर सौरभ भगत की निगरानी में मतगणना प्रक्रिया पूरी करवाई जायेगी. मतगणना के लिए प्रत्येक टेबल पर एक काउंटिंग सुपरवाईजर, एक सहायक काउंटिंग सुपरवाईजर तथा एक माइक्रो ऑब्जर्वर की नियुक्ति की गई है. उल्लेखनीय है कि जींद के लिए बीते 28 जनवरी को मतदान हुआ था और 75.77 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया.

जींद उपचुनाव: 70 प्रतिशत से अधिक हुआ था मतदान
लोकसभा चुनाव से पहले हरियाणा में सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्षी कांग्रेस के बीच प्रतिष्ठा की लड़ाई बताए जा रहे जींद उपचुनाव में सोमवार को 70 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ था. कांग्रेस ने इस विधानसभा उपचुनाव में अपने मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला को उम्मीदवार बनाया है. यह उपचुनाव इनेलो और जननायक जनता पार्टी (जजपा) के लिए भी अहम माना जा रहा है. जजपा का गठन इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) से टूट कर अलग हुए एक धड़ा से हुआ है. 

इनेलो विधायक हरि चंद मिड्ढा की मृत्यु के बाद इस सीट पर उपचुनाव कराने की जरूरत पड़ी. उनके पुत्र कृष्ण मिड्ढा हाल ही में भाजपा में शामिल हो गए और वह भगवा पार्टी के टिकट पर यह उपचुनाव लड़ रहे हैं. वहीं, इनेलो ने उमेद सिंह रेढू को अपने उम्मीदवार के तौर पर उतारा है. जजपा ने सांसद दुष्यंत चौटाला के भाई दिग्विजय चौटाला को अपना उम्मीदवार बनाया है.  इस उपचुनाव में दो महिला उम्मीदवारों सहित कुल 21 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. मतगणना 31 जनवरी को होगी.