तेज हवाएं चलने से दिल्ली की वायु गुणवत्ता सुधरी, 'खराब' श्रेणी हुई रिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow1488806

तेज हवाएं चलने से दिल्ली की वायु गुणवत्ता सुधरी, 'खराब' श्रेणी हुई रिकॉर्ड

तेज हवाएं चलने के कारण सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी की वायु गुणवत्ता में काफी सुधार आया. 

.(प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: तेज हवाएं चलने के कारण सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी की वायु गुणवत्ता में काफी सुधार आया. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 226 रिकॉर्ड किया गया जो ‘खराब’ श्रेणी में आता है. एक्यूआई 100 से 200 के बीच रहने पर यह ‘मध्यम’ श्रेणी में माना जाता है, जबकि 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है.

अधिकारियों ने बताया कि शहर की हवा की गुणवत्ता रविवार तक गंभीर श्रेणी में थी मगर 20 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवा चलने के कारण वायु गुणवत्ता में काफी सुधार आया और यह खराब श्रेणी में रिकॉर्ड की गई. सीपीसीबी ने कहा कि दिल्ली के 26 इलाकों में वायु गुणवत्ता ‘खराब’ रिकॉर्ड की गई जबकि चार क्षेत्रों में यह ‘मध्यम’ श्रेणी में थी. इसने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के गाजियाबाद, फरीदाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में भी वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में रिकॉर्ड की गई है.

सीपीसीबी ने कहा कि दिल्ली में पीएम 2.5 का स्तर 109 था जबकि पीएम 10 का स्तर 192 रिकॉर्ड किया गया. केंद्र द्वारा संचालित वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान प्रणाली (सफर) ने कहा कि दिल्ली का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक खराब श्रेणी में रिकॉर्ड किया गया है और इसमें तेजी से सुधार होने की संभावना है. 

Trending news