दिल्‍ली : खेलो इंडिया स्कूल गेम्स आज से होंगे शुरू, पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे उद्घाटन

'खेलो इंडिया' का आयोजन 31 जनवरी से 8 फरवरी तक राष्ट्रीय राजधानी में किया जाएगा.

दिल्‍ली : खेलो इंडिया स्कूल गेम्स आज से होंगे शुरू, पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे उद्घाटन
पीएम मोदी प्रधानमंत्री दिल्‍ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में प्रथम 'खेलो इंडिया स्कूल गेम्स' कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय राजधानी के इंदिरा गांधी स्टेडियम में प्रथम 'खेलो इंडिया स्कूल गेम्स' कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे. 'खेलो इंडिया' कार्यक्रम का उद्देश्य जमीनी स्तर पर खेल संस्कृति को पुनर्जीवित करना है. इसके लिए देश में खेले जाने वाले सभी खेलों के लिए एक मजबूत संरचना का निर्माण किया जाएगा, ताकि भारत खेलों में एक अग्रणी राष्ट्र के रूप में स्थापित हो सके.

प्रधानमंत्री मोदी के विजन को ध्यान में रखते हुए 'खेलो इंडिया स्कूल गेम्स' में युवा खेल प्रतिभाओं की पहचान की जाएगी उन्हें भविष्य के चैम्पियन के रूप में विकसित करने में सहायता प्रदान की जाएगी. एक उच्च स्तरीय समिति युवा खेल प्रतिभाओं की पहचान करेगी और उन्हें आठ सालों तक पांच लाख रुपये प्रतिवर्ष की आर्थिक सहायता दी जाएगी.

पढ़ें- युवा खिलाड़ियों को मिलेगी 8 साल तक 5 लाख की स्कॉलरशिप

'खेलो इंडिया' का आयोजन 31 जनवरी से 8 फरवरी तक राष्ट्रीय राजधानी में किया जाएगा. 17 वर्ष से कम उम्र के युवा 16 खेलों तीरंदाजी, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, बास्केटबॉल, मुक्केबाजी, फुटबाल, जिमनास्टिक्स, हॉकी, जूडो, कबड्डी, खो-खो, निशानेबाजी, तैराकी, वॉलीबाल, भारोत्तोलन, कुश्ती में हिस्सा लेंगे. इस आयोजन से भारत की युवा खेल प्रतिभाएं उभरकर सामने आएंगी और इससे देश की खेल शक्ति का भी पता चलेगा.

khelo india School Games 2018
प्रधानमंत्री मोदी के विजन को ध्यान में रखते हुए 'खेलो इंडिया स्कूल गेम्स' में युवा खेल प्रतिभाओं की पहचान की जाएगी. (फाइल फोटो)

ये भी पढ़ें- ‘खेलो इंडिया स्कूल खेल’ का प्रसारण अधिकार स्टार स्पोर्ट्स को

'खेलो इंडिया स्कूल गेम्स' में 199 स्वर्ण पदक, 199 रजत पदक और 275 कांस्य पदक दिए जाएंगे.

(इनपुट IANS से)