लगातार ‘बेहद खराब’ श्रेणी में बनी हुई है दिल्ली की वायु गुणवत्ता
Advertisement

लगातार ‘बेहद खराब’ श्रेणी में बनी हुई है दिल्ली की वायु गुणवत्ता

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़े के अनुसार शहर का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 322 था जो ‘बेहद खराब’ की श्रेणी में आता है.

 (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: दिल्ली में हवा की गति में कमी आने और हल्की बारिश के बाद वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ श्रेणी में दर्ज की गयी है. अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़े के अनुसार शहर का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 322 था जो ‘बेहद खराब’ की श्रेणी में आता है.

शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘मध्यम श्रेणी’ में आता है, जबकि 201 से 300 के बीच यह 'खराब' तथा 301 से 400 के बीच ‘बेहद खराब’ श्रेणी में आता है. 401 से 500 के बीच होने पर वायु गुणवत्ता सूचकांक को 'गंभीर' माना जाता है.

सीपीसीबी ने बताया कि दिल्ली के 29 इलाकों में वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ जबकि सात इलाकों में यह ‘खराब’ दर्ज की गई. इसके अनुसार हवा में घुले पीएम 2.5 (2.5 माइक्रोमीटर से कम के व्यास वाले हवा में घुले सूक्ष्म कण) का स्तर 165 और पीएम 10 का स्तर 258 दर्ज किया गया.

सीपीसीबी के आंकड़े के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, गाजियाबाद में वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ जबकि गुरुग्राम, ग्रेटर नोएडा और नोएडा में ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई.केंद्र संचालित वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान प्रणाली (सफर) के अनुसार दिल्ली में समग्र वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ श्रेणी में पहुंच गई है.

सफर ने बताया, ‘सुबह हल्की बारिश होने से वायु गुणवत्ता और बिगड़ सकती है क्योंकि हल्की बारिश के कारण प्रदूषकों के बारिश में बहने के बजाय नमी पैदा हो गयी है.’ सफर ने कहा कि कोहरा अब मुख्यत: सुबह के समय तक ही सीमित हो गया है. तापमान में पर्याप्त गिरावट नहीं हुई है जिससे ठंड की स्थिति जस की तस बनी हुई है.

(इनपुट - भाषा)

Trending news