दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में मामूली सुधार, ‘गंभीर’ से ‘बेहद खराब’ श्रेणी में पहुंची

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़े के मुताबिक महानगर में समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 397 था जबकि कुछ समय के लिए यह 417 हो गया था.

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में मामूली सुधार, ‘गंभीर’ से ‘बेहद खराब’ श्रेणी में पहुंची
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में शनिवार को मामूली सुधार हुआ जहां प्रतिकूल मौसमी परिस्थितियों के कारण प्रदूषण का स्तर ‘गंभीर’ स्थिति से ‘बेहद खराब’ श्रेणी में पहुंच गया है.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़े के मुताबिक महानगर में समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 397 था जबकि कुछ समय के लिए यह 417 हो गया था. 100 से 200 के बीच एक्यूआई को ‘मध्यम‘, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बेहद खराब’ जबकि 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है.

सीपीसीबी ने बताया कि दिल्ली के 24 इलाकों में वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में है जबकि आठ इलाकों में यह ‘बेहद खराब’ है. इसने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के गाजियाबाद और नोएडा में वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ रही जबकि गुड़गांव में वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ रही.

अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली में हवा की गुणवत्ता शुक्रवार को हवा चलने के कारण थोड़ी सुधरी लेकिन प्रतिकूल मौसमी परिस्थितियों के कारण यह यह ‘गंभीर’ हो गई. शनिवार को हवा चलने के बाद यह मामूली सुधार के बाद "बेहद गंभीर" श्रेणी में पहुंच गयी. 

(इनपुट - भाषा)