DRI की कई शहरों में छापेमारी, 16 करोड़ का सोना जब्त

पिछले दो दिनों में DRI को एक पैन इंडिया सिंडिकेट के बारे में जानकारी मिली थी जो बांग्लादेश से भारत में तस्करी करके लाए गए विदेशी मूल के सोने को कोलकत्ता के गुप्त जगह पर रखा गया है जांच में पता चला कि सोना अलग अलग जगह पर रखा गया है. 

DRI की कई शहरों में छापेमारी, 16 करोड़ का सोना जब्त
देश के कई शहरों में DRI की छापेमारी.

नई दिल्ली: डीआरआई ने आठ दिसंबर को कोलकाता, रायपुर और मुंबई में चलने वाले एक सिंडिकेट का पर्दाफाश किया है. डीआरआई ने बांग्लादेश से भारत लाये जा रहे साढ़े 16 करोड़ की कीमत का 42 किलोग्राम सोना जब्त किया है. डीआरआई ने सोने की स्मगलिंग करने के आरोप में दस लोगों को गिरफ्तार किया है. 

पिछले दो दिनों में DRI को एक पैन इंडिया सिंडिकेट के बारे में जानकारी मिली थी जो बांग्लादेश से भारत में तस्करी करके लाए गए विदेशी मूल के सोने को कोलकत्ता के गुप्त जगह पर रखा गया है जांच में पता चला कि सोना अलग अलग जगह पर रखा गया है. डीआरआई ने जब  गोविंद मालवीय उर्फ गोविंद लाल लोहार के घर में विनायक एन्क्लेव, ब्लॉक 4, फ्लैट -और प्रथम तल, 23A देशप्रियनगर, सिंथी मोर, कोलकाता -70050 में उनके एक सहयोगी के नाम पर उनके कब्जे और नियंत्रण में है. 

डीआरआई अधिकारियों ने जब उन जगहों की तलाशी ली तो  सलाखों, बिस्कुट, कटे हुए टुकड़ों और आभूषणों की शक्ल में कुल 26.650 किलोग्राम जब्त किया गया जिसकी कीमत 5.57 करोड़ है और सीमा शुल्क अधिनियम, 1962 के तहत जब्त किया गया.

इस ऑपेरशन में सात लोगों को गिरफ्तार किया गया, गिरफ्तार किए गए सात लोगों में गोविंद मालवीय, अन्ना राम, महेंद्र कुमार, फिरोज मुल्ला, सूरज मगबुल मुल्ला, कैलाश जगताप, विशाल अंकुश माने को सीमा शुल्क अधिनियम के प्रावधानों के तहत गिरफ्तार किया गया. उनसे मिली जानकारी के बाद कि गई जांच में पता चला है कि गोविंद मालवीय ने समरसता एसएफ एक्सप्रेस और एलटीटी कुर्ला एक्सप्रेस में दो और खेपों को भेजा है.

डीआरआई अधिकारियों ने रायपुर और मुंबई में उन्हें रोका और जांच की तो दोनों अभियानों से सोने की तस्करी कर विदेशी मूल के 8 किलोग्राम और 7 किलोग्राम बरामद किए.  इन दोनों मामलों में साहिल जैन के साथ गोपाराम और मिलन कुमार नाम के तीन व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया. इस साल डीआरआई ने पूर्वी क्षेत्र में 219 किलोग्राम से अधिक सोना जब्त किया है.

ये भी देखें-: