इटली के कलाकारों ने कैनवास पर उतारी श्री अरविंद के विचारों से मिली प्रेरणा
Advertisement

इटली के कलाकारों ने कैनवास पर उतारी श्री अरविंद के विचारों से मिली प्रेरणा

इस पेंटिंग प्रदर्शनी का आयोजन 21 फरवरी तक होगा.

राजधानी दिल्ली के हौजखास इलाके में लगी पेंटिंग प्रदर्शनी. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली के हौजखास के पास स्थित श्री अरविंद आश्रम, दिल्ली शाखा में 12 फरवरी से एक आर्ट प्रदर्शनी चल रही है. इसमें इटली से आए कलाकारों ने दार्शनिक और चिंतक महर्षि अरविंद के द्वारा लिखी पुस्तकें सावित्री, भागवत मुहूर्त में लिखी कविताओं से मिली प्रेरणा पर आधारित पेंटिंग्स का चित्रण किया है. 

इस प्रदर्शनी में करीब 300 पेंटिंग्स की श्रृंखला को रखा गया. जिसे इटली के रहने वाले पेंटर अग्नि ने कैनवास पर उतारा है. कार्यक्रम में उनका सहयोग ग्लोवानी, सबिना, फ्लोरेला, लिलिया ने किया है. 10 दिनों तक चलने वाली यह प्रदर्शनी श्री मां के जन्मदिन 21 फरवरी तक जारी रहेगी. 

fallback

पेंटिंग प्रदर्शनी के दौरान मौजूद प्रभजोत कुलकर्णी ने बताया कि जब श्री मां जीवित थीं तो उन्होंने यह भविष्यवाणी की थी कि आने वाले समय में श्री अरविंद की लिखी पुस्तकों को आंतरिक भाव से समझ कर पेंटिंग के माध्यम से अभिवयक्त करने का प्रयास करेंगे. अग्नि ने अपने पेंटिंग के माध्यम से इसके लिए प्रयास किया है.  

वहीं, पेंटर अग्नि ने बताया कि विदेशी संस्कृति में जन्म लेने के बाद सत्य की खोज में भारतीय अध्यात्म की तरफ झुकाव परमहंस योगानंद की जीवनी पढ़ने के बाद हुआ था. कार्यक्रम के दौरान नवल सिंह, वेणु मित्तल, नरेंद्र, गोपाल भी मौजूद थे. इससे पहले इस पेंटिंग प्रदर्शनी का आयोजन पांडिचेरी और ऑरोविल के सावित्री भवन में भी किया गया था.

Trending news