close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

21 जून को दिल्ली में हो सकता है अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य कार्यक्रम

30 मई को दोबारा सत्ता संभालने के बाद अंतरराष्ट्रीय योग दिवस एक ऐसा बड़ा सार्वजनिक कार्यक्रम होगा जिसमें प्रधानमंत्री मोदी की शिरकत करेंगे. 

21 जून को दिल्ली में हो सकता है अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य कार्यक्रम
आयुष मंत्रालय द्वारा आयोजित होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मुख्य कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हिस्सा लेते रहे हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: दुनिया भर में 21 जून को मनाये जाने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर भारत का मुख्य कार्यक्रम इस साल दिल्ली में आयोजित होने की संभावना है. आयुष मंत्रालय द्वारा आयोजित होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मुख्य कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हिस्सा लेते रहे हैं. पिछले साल इसका आयोजन उत्तराखंड के देहरादून में हुआ था. 

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार 2019 में योग दिवस के मुख्य आयोजन के लिए दिल्ली, वाराणसी और शिमला सहित छह शहरों पर विचार किया गया.  सूत्रों ने बताया कि दिल्ली में मुख्य आयोजन किये जाने पर सैद्धांतिक सहमति बन गयी है. उल्लेखनीय है कि गत 30 मई को दोबारा सत्ता संभालने के बाद अंतरराष्ट्रीय योग दिवस एक ऐसा बड़ा सार्वजनिक कार्यक्रम होगा जिसमें प्रधानमंत्री मोदी की शिरकत करेंगे. 

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 11 दिसंबर 2014 को 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में विश्वव्यापी स्तर पर मनाये जाने को मान्यता प्रदान की थी. भारत सरकार द्वारा 2015 से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मुख्य कार्यक्रम का सफलतापूर्वक आयोजन किया जा रहा है. 

इस साल के आयोजन का तैयारी कार्यक्रम एक और दो जून को दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में आयोजित होगा. केन्द्रीय आयुष मंत्री श्रीपाद नाइक इस कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे. 

दो दिन तक चलने वाले इस कार्यक्रम में 21 जून को आयोजित मुख्य कार्यक्रम की तैयारियों के अलावा योग चिकित्सा पर संगोष्ठी एवं परिचर्चाएं आयोजित की जायेंगी. इसमें आर्ट ऑफ लिविंग तथा पतंजलि योग पीठ सहित देश के अन्य अग्रणी योग संस्थाओं के विशेषज्ञ संबोधित करेंगे. 

मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि तैयारी कार्यक्रम का आयोजन हर साल मार्च में होता है. लेकिन इस साल लोकसभा चुनाव के कारण यह कार्यक्रम विलंब से आयोजित किया जा रहा है.