close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

नौतपा ने दिखाया अपना विकराल रूप, तापमान पहुंचा 40 डिग्री सेल्सियस के पार

मौसम अधिकारियों ने इससे पहले अनुमान जताया था कि इस सप्ताह पारा ऊपर चढ़ना जारी रहेगा

नौतपा ने दिखाया अपना विकराल रूप, तापमान पहुंचा 40 डिग्री सेल्सियस के पार
लोगों का कहना है कि इस बार अप्रैल महीने के अंत से ही गर्मी में अपना प्रकोप दिखाना शुरू कर दिया है. (फाइल फोटो)

नई दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को पारा 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. बढ़े हुए तापमान को देखकर ऐसी संभावना है कि आने वाले दिनों में और भी भीषण गर्मी पड़ेगी. मौसम अधिकारियों ने जानकारी देते हुए कहा कि मंगलवार का तापमान 43 डिग्री सेल्सियस था. स्थानीय मौसम विभाग कार्यालय ने कहा कि सुबह 8:30 बजे शहर का न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस और आर्द्रता का स्तर 36 प्रतिशत दर्ज किया गया.

OMG! सात फेरों की कस्में दिलाने वाला पंडित ही ले भागा दुल्हन, घरवाले बोले- हमारी तो...

सोमवार को शहर का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 41.9 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25.4 डिग्री दर्ज किया गया. मौसम अधिकारियों ने इससे पहले अनुमान जताया था कि इस सप्ताह पारा ऊपर चढ़ना जारी रहेगा. निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट ने कहा था कि मई के शेष दिनों में मौसम शुष्क रहेगा और दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र के कुछ भागों में लू चल सकती है.

जब पटरी पर दौड़ी 2 किमी लंबी मालगाड़ी, 177 डिब्बों वाली एनाकोंडा को देखकर सब रह गए हैरान

मौसम विभाग ने बुधवार को आसमान साफ रहने और दिन में धूल भरी हवा चलने का अनुमान व्यक्त किया है. मौसम विज्ञानियों ने कहा, ‘अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 42 और 23 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है.’

मध्य प्रदेश में शुरू हुआ तबादलों का दौर, फिर छिंदवाड़ा भेजे गए श्रीनिवास शर्मा

लोगों का कहना है कि इस बार अप्रैल महीने के अंत से ही गर्मी में अपना प्रकोप दिखाना शुरू कर दिया है और अभी तो जून तक गर्मी का यह सिलसिला जारी रहेगा. ऐसे में गर्मी से बचने के सभी प्रयास विफल होते नजर आ रहे हैं. लोगों ने बताया कि हालांकि इतनी तेज गर्मी होने से घर से बाहर निकलने की इच्छा नहीं होती है लेकिन उन्हें मजबूरन अपने काम के लिए बाहर निकलना पड़ता है.

(इनपुट भाषा)