close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

दिल्‍ली में राहगीरी रविवार की सुबह ताजा हवा लेकर आई, मनाया गया राहगीरी दिवस

इस स्थल पर लोग वाहनों से नहीं, बल्कि पैदल पहुंचे क्योंकि इस मौके पर यातायात को बंद कर दिया गया था.

दिल्‍ली में राहगीरी रविवार की सुबह ताजा हवा लेकर आई, मनाया गया राहगीरी दिवस
कनॉट प्‍लेस में मनाया गया राहगीरी दिवस. फाइल फोटो

नई दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी के प्रमुख स्थल कनॉट प्लेस में राहगीरी दिवस समारोह के मौके पर रविवार को सुबह लोग बड़ी संख्या में पहुंचे. मजेदार बात यह है कि इस स्थल पर लोग वाहनों से नहीं, बल्कि पैदल पहुंचे क्योंकि इस मौके पर यातायात को बंद कर दिया गया था.

दो साल के लंबे इंतजार के बाद राहगीरी दिवस विश्व कैंसर दिवस पर कैंसर जागरूकता के अतिरिक्त संदेश के साथ शहर में लौटा. इसमें शहर में पैदल चलने वालों के लिए सड़कें उपलब्ध कराने और साइकलिंग जैसे चलने फिरने के विकल्पों को बढ़ावा दिये जाने पर बल दिया गया.

‘क्लाउनसेलर्स’ की संस्थापक शीतल अग्रवाल ने कहा कि राहगीरी दिवस जैसी पहल लोगों को एक स्वस्थ जीवन शैली का अनुभव करने का मौका देती है और एक आवश्यक मंच भी प्रदान करती है. उन्होंने कहा, ‘‘पहल शानदार है. हम यहां कैंसर जागरूकता के लिए हैं. मुझे लगता है कि इस तरह के आयोजनों का होना वास्तव में महत्वपूर्ण है, क्योंकि आमतौर पर हमने जल्दी उठना और व्यायाम करना बंद कर दिया है.’’ 

 

अग्रवाल ने कहा, ‘‘यह हमें स्वस्थ जीवन शैली का अनुभव करने का मौका भी दे रहा है और समय आ गया है जब इसके बारे में कुछ करना शुरू करें.’’ राहगीरी फाउंडेशन द्वारा शुरू किये गये राहगीरी दिवस का आयोजन विश्व भारतीय अनुसंधान संस्थान, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) और दिल्ली पुलिस के सहयोग से किया गया था.