दिल्ली सरकार की योजना के तहत 2018-19 में केवल 23 छात्रों ने लिया एजुकेशन लोन

दिल्ली में आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार को उम्मीद थी कि योजना के तहत 50 छात्र ऋण प्राप्त करेंगे. सरकार ने कहा, ''15 करोड़ रुपये का कोष विजया बैंक में सावधि जमा के रूप में जमा किया गया है. 

दिल्ली सरकार की योजना के तहत 2018-19 में केवल 23 छात्रों ने लिया एजुकेशन लोन
फाइल फोटो

नई दिल्लीः आप सरकार द्वारा शुक्रवार को जारी आउटकम बजट के अनुसार पिछले वित्त वर्ष में केवल 23 छात्रों ने दिल्ली सरकार की उच्च शिक्षा और कौशल विकास गारंटी योजना के तहत ऋण लिया. दिल्ली में आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार को उम्मीद थी कि योजना के तहत 50 छात्र ऋण प्राप्त करेंगे. सरकार ने कहा, ''15 करोड़ रुपये का कोष विजया बैंक में सावधि जमा के रूप में जमा किया गया है. बता दें अक्सर छात्र एजुकेशनल लोन लेने से बचते हैं, क्योंकि उन्हें यह लोन अपने करियर के शुरुआती दौर में ही चुकाना पड़ता है, जिससे उन पर भार बढ़ जाता है. 

देखें लाइव टीवी

आउटकम बजट है शासन के क्षेत्र में AAP सरकार के लिए सबसे बड़ी उपलब्धि: सिसोदिया

ऐसा इसलिए भी है क्योंकि ऐसी अन्य योजनाएं भी हैं जहां छात्रों को वित्तीय सहायता दी जा रही है और वे इसका चयन कर रहे हैं.'' उच्च शिक्षा और कौशल विकास गारंटी योजना उन छात्रों के लिए है जो दिल्ली में डिप्लोमा या डिग्री स्तर के पाठ्यक्रम या निर्दिष्ट कौशल विकास पाठ्यक्रम करने की इच्छा रखते हैं और उन्होंने दिल्ली से 10 वीं कक्षा और 12वीं कक्षा की पढ़ाई की है.

(इनपुटः भाषा)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.