Weather Update Today: चुभते हुए बीत रही मई, जून में क्या होगा; दिल्ली में कब तक आ रहा मॉनसून?
Advertisement
trendingNow12270988

Weather Update Today: चुभते हुए बीत रही मई, जून में क्या होगा; दिल्ली में कब तक आ रहा मॉनसून?

Aaj Ka Mausam: आज दिल्ली में बूंदाबूंदी हो सकती है और दिल्ली का पारा अधिकतम 44 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री रह सकता है. 

Weather Update Today: चुभते हुए बीत रही मई, जून में क्या होगा; दिल्ली में कब तक आ रहा मॉनसून?

Delhi NCR Weather 31 May 2024: उत्तर भारत में 50 डिग्री सेल्सियस का पारा छूने के बाद साउथवेस्ट मॉनसून केरल पहुंच गया है. पहले मॉनसून के 31 मई को केरल पहुंचने का अनुमान था, लेकिन कुदरत की मेहरबानी से ये 30 मई को ही केरल के तट पर पहुंच गया. अब ये धीरे-धीरे ऊपरी राज्यों की ओर तेजी से बढ़ेगा और दिल्ली की ओर रवाना होगा और आने वाले समय में झमाझम बारिश लेकर आएगा. दिल्ली में यूं तो मॉनसून 25 से 27 जून तक आता है. अब ये देखना दिलचस्प होगा कि क्या केरल की तरह दिल्ली में भी मॉनसून क्या दो दिन पहले यानी 23 मई तक दिल्ली-एनसीआर वालों को भिगो देगा.

दिल्ली में इस बार मई में 5 दिन पारा 45 डिग्री से ऊपर गया. इस वजह से इन्हीं पांच दिनों में लू के थपेड़े सबसे ज्यादा महसूस हुए. मौसम विभाग के मुताबिक इससे ज्यादा लू मई के महीने में 11 साल पहले साल 2013 में चली थी. दिल्ली में बीते गुरुवार को अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री यानी सामान्य से पांच डिग्री अधिक रहा वहीं, न्यूनतम तापमान 30.4 डिग्री रहा. आज दिल्ली में बूंदाबूंदी हो सकती है और दिल्ली का पारा अधिकतम 44 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री रह सकता है. 

Hottest City 30 May : देश का टेंप्रेचर मीटर

देश के सबसे गर्म शहर अधिकतम तापममान डिपार्चर

गंगानगर

48.3 5.6
सीधी 48.2 6.9
वाराणसी 47.8 7.1
नारनौल 47.5 6.8
डाल्टनगंज 47.4 6.7
आयानगर 47.0 4.9
ब्रह्मपुरी 46.9 3.8
रायपुर 46.8 4.7
पटियाला 46.2 5.6

Heatwave alert: जून के पहले हफ्ते में कैसा रहेगा मौसम लू का अलर्ट

राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों और मध्य प्रदेश, पंजाब और बिहार, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और विदर्भ के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति रही. आज भी इन राज्यों में लू का अलर्ट जारी किया गया है. दिल्ली के मौसम की बात करें तो 31 मई से 2 जून यानी तीन दिनों तक आंशिक राहत मिल सकती है, उसके बाद 3 जून से प्रचंड गर्मी का दौर एक बार फिर शुरू हो सकता है.

आज दिल्ली में धूल भरी आंधी और तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी का पूर्वानुमान लगाया गया है. आज हवाओं की गति 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे रह सकती है. एक से दो जून तक राहत रहेगी. इस दौरान अधिकतम तापमान 43 और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री तक रह सकता है.

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक हालिया सैटेलाइट इमेजरी से पता चलता है कि उत्तर-पूर्व उत्तर प्रदेश, दक्षिण-पूर्व बिहार, पूर्वी झारखंड, आंतरिक ओडिशा और आसपास के छत्तीसगढ़, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल में कुछ स्थानों पर गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ हल्की से मध्यम वर्षा हुई है. 

fallback

भीषण गर्मी से कितनी मौतें?

भीषण गर्मी से मैदानी राज्य हों या तटीय राज्य लोगों की मौत का आंकड़ा तेजी से बढ़ा है. राजस्थान, यूपी, ओडिशा और अन्य राज्यों को मिलाकर 100 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं. ओडिशा के राउरकेला शहर में बृहस्पतिवार को भीषण गर्मी के संदिग्ध प्रकोप से दस लोगों की मौत हो गई. पूर्वी राज्य के अधिकतर हिस्सों में तापमान चरम पर है.

राउरकेला सरकारी अस्पताल की प्रभारी चिकित्सक डॉ. सुधारानी प्रधान ने कहा, 'दोपहर 2 बजे से 6 घंटे की अवधि में मौत के ये 10 मामले सामने आए. 8 लोगों की अस्पताल पहुंचने से पहले मौत हो गई, वहीं बाकी 2 ने इलाज के दौरान अंतिम सांस ली. ऐसा लगता है कि भीषण गर्मी के प्रकोप से उनकी मौत हुई है.’

बिहार के औरंगाबाद में हीटवेव से 12 लोगों की मौत हो गई और 20 से ज्यादा अब भी अस्पताल में भर्ती हैं.

Trending news