Heat Wave Update: 1877 के बाद सबसे Hot फरवरी, क्या मार्च में मई जैसा कहर बरपाएगी गर्मी?
Advertisement
trendingNow11590912

Heat Wave Update: 1877 के बाद सबसे Hot फरवरी, क्या मार्च में मई जैसा कहर बरपाएगी गर्मी?

Weather Forecast: मौसम विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के मुताबिक फरवरी में अप्रैल जैसी गर्मी झेल चुके उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में आज मौसम (Mausam) थोड़ी राहत दे सकता है. वहीं मौसम के तीखे तेवर देखकर मार्च में मई जैसी गर्मी का अनुमान लगाया गया है.

Heat Wave Update: 1877 के बाद सबसे Hot फरवरी, क्या मार्च में मई जैसा कहर बरपाएगी गर्मी?

Rain alert Weather Aaj Ka Mausam: मौसम विभाग (IMD) ने इस साल 2023 में गर्मी के मौसम में पिछले सारे रिकॉर्ड टूटने का अनुमान लगाया गया है. मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक देश में 1877 के बाद से इस बार फरवरी का महीना सबसे गर्म रहा. यानी फरवरी 2023 में औसत अधिकतम तापमान 29.54 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हैरानी इस बात की है कि इस साल देश के अलग-अलग हिस्सों में तापमान में अचानक से बढ़ोतरी हो रही है. दिल्ली में भी अधिकतम के साथ ही न्यूनतम पारा भी सामान्य से अधिक दर्ज हो रहा है. IMD के मुताबिक मार्च में भी देश के अधिकतर हिस्सों में तापमान सामान्य से अधिक रहने की उम्मीद है. 

मार्च में मई वाली लू? सरकार ने जारी की एडवाइजरी

मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार इस बार मार्च महीने से ही लू (Heatwave Alert) चलने लगेगी. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक लू से बचने के लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना जरूरी है. यानी साफ है कि मार्च भी गर्मी का मौसम अप्रत्याशित लू का एहसास करा सकता है. सरकार ने गर्मी से बचने के लिए आम लोगों के लिए भी एडवाइजरी जारी की है. इस दौरान दोपहर 12 से 3 तक बाहर न निकलने को कहा गया है. इस एडवाइजरी में हेल्पलाइन नंबर 108 और 102 भी जारी किए गए हैं, ताकि इमरजेंसी में इन नंबरों पर संपर्क किया जा सके.

ये पहला मौका है जब फरवरी के महीने में ही भीषण गर्मी से बचने के लिए सरकार ने एडवाइजरी जारी की है. इस दौरान अस्पतालों से कहा गया है कि गर्मी से होने वाली बीमारियों को देखते हुए जरूरी दवाओं का स्टॉक रख लें. इसमें ORS के पाउच और बाकी सामान को पर्याप्त मात्रा में स्टॉक रखने को कहा गया है. वहीं गर्मी से होने वाली बीमारियों की सर्विलांस देशभर में करने के लिए कहा गया है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को चिट्ठी लिखकर कहा है कि 1 मार्च से ही गर्मी से होने वाली बीमारियों, तेज गर्मी का शिकार हो रहे मरीजों और  हीटवेव से होने वाली मौतों का आंकड़ा दर्ज करना शुरू कर दें.

दिल्ली में आज बारिश के आसार

दिल्ली के मौसम ने तेज हवाओं के साथ करवट ली है. जिससे मौसम सुहाना हो गया है. आज मौसम विभाग ने दिल्ली के कई इलाकों में हल्की सी बारिश की संभावना जताई है. बुधवार सुबह का तापमान 16 डिग्री रह सकता है.  मौसम विभाग का ये भी कहना है कि होली के पहले तक यानी मार्च के पहले हफ्ते में मौसम मिलाजुला रहने का अनुमान है. मार्च के पहले सप्ताह में अधिकतम तापमान 31 से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच ही रहेगा. वहीं गुरुवार 2 मार्च और शुक्रवार यानी  4 मार्च को आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news