close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

लोकसभा चुनाव को लेकर आज से शुरू होगी EC की दो दिवसीय बैठक

इस बैठक में आयोग की तरफ से सभी चीफ इलेक्टोरल ऑफीसर्स को EVM और VVPAT से जुड़ी जानकारी देने के लिए DEMO की व्यवस्था भी की गई है

लोकसभा चुनाव को लेकर आज से शुरू होगी EC की दो दिवसीय बैठक
इस बैठक में चुनाव आयोग मतदाता सूची को लेकर राज्यों से रिपोर्ट लेगा. फाइल फोटो

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2019 का काउंट डाउन शुरू हो गया है. दिल्ली में चुनाव आयोग लोकसभा चुनाव 2019 की तैयारियों के लिए 2 दिन का मंथन करने जा रहा है. 11 और 12 जनवरी को होने वाली इस बैठक के लिए चुनाव आयोग ने सभी 29 राज्यों और 7 केंद्र शासित प्रदेशों के CEO यानि चीफ इलेक्टोरल ऑफिसर्स को दिल्ली बुलाया है. इस बैठक में हर राज्य के CEO पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के जरिए, अपने राज्य में चुनाव को लेकर तैयारियों की जानकारी देंगे.

सूत्रों की माने तो इस बैठक में चुनाव आयोग मतदाता सूची को लेकर राज्यों से रिपोर्ट लेगा. इस बैठक में आयोग की तरफ से सभी चीफ इलेक्टोरल ऑफीसर्स को EVM और VVPAT से जुड़ी जानकारी देने के लिए DEMO की व्यवस्था भी की गई है क्योंकि देश का ये पहला ऐसा चुनाव होगा जिसमें सभी पोलिंग पर EVM के साथ साथ VVPAT का इस्तेमाल होगा. चुनाव आयोग ने देश के करीब 10 लाख पोलिंग बूथ के लिए 40 लाख EVM और VVPAT का इंतेजाम किया है.

साथ ही सुरक्षा को लेकर भी राज्यों के हालात के हिसाब से रिपोर्ट ली जाएगी ताकि बाद में गृह मंत्रालय के साथ चुनाव को लेकर होने वाली बैठक में उस रिपोर्ट को पेश किया जा सके. चुनाव आयोग की तैयारियों के मुताबिक 2019 के लोकसभा चुनाव अपने समय से होंगे. 

ऑनलाइन एवं ऑफलाइन सेवाओं की स्थिति की भी होगी समीक्षा
बैठक में मुख्य निर्वाचन अधिकारी इस बात की जानकारी देंगे कि आयोग की अपेक्षा के अनुरूप चुनाव प्रक्रिया को मतदाता हितैषी बनाने, विशेष रुप से दिव्यांग मतदाताओं के लिये विशिष्ट इंतजामों के तहत क्या उपाय किए गए हैं. बैठक में मतदाताओं की सहूलियत के लिए शुरु की गई ऑनलाइन एवं ऑफलाइन सेवाओं की मौजूदा स्थिति की भी समीक्षा की जाएगी. 

गौरतलब है कि 2014 में हुए लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान मार्च के पहले हफ्ते में किया गया था. 2014 में 7 अप्रैल से लेकर 12 मई तक 9 चरणों में मतदान हुए थे और 16 मई को नतीजों का ऐलान हुआ था.