Gaganyaan Mission के लिए कौन होंगे अंतरिक्ष यात्री? पीएम मोदी ने दुनिया के सामने पेश किए हीरोज
Advertisement
trendingNow12130294

Gaganyaan Mission के लिए कौन होंगे अंतरिक्ष यात्री? पीएम मोदी ने दुनिया के सामने पेश किए हीरोज

Gaganyaan Mission Astronauts: पीएम मोदी ने इस अवसर पर कहा, 'मुझे खुशी है कि आज मुझे इन अंतरिक्ष यात्रियों से मिलने और उन्हें देश के सामने पेश करने का मौका मिला. मैं पूरे देश की तरफ से उन्हें बधाई देना चाहता हूं...आप आज के भारत का गौरव हैं.'

Gaganyaan Mission के लिए कौन होंगे अंतरिक्ष यात्री? पीएम मोदी ने दुनिया के सामने पेश किए हीरोज

Gaganyaan Mission News: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को उन चार अंतरिक्ष यात्रियों के नामों की घोषणा की, जो देश के पहले मानव अंतरिक्ष उड़ान मिशन-‘गगनयान’ के लिए प्रशिक्षण ले रहे हैं. पीएम मोदी ने तिरुवनंतपुरम के पास थुंबा में विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (वीएसएससी) का दौरा किया. उन्होंने वीएसएससी में बताया कि प्रशांत बालाकृष्णन नायर, अंगद प्रताप, अजीत कृष्णन और शुभांशु शुक्ला गगनयान मिशन के लिए चुने गए अंतरिक्ष यात्री हैं. 

प्रधानमंत्री ने इस दौरान इसरो के गगनयान मानव अंतरिक्ष उड़ान कार्यक्रम की समीक्षा भी की. इसके अलावा उन्होंने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) की तीन प्रमुख अंतरिक्ष बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन भी किया. 

पीएम मोदी ने इस अवसर पर कहा, 'मुझे खुशी है कि आज मुझे इन अंतरिक्ष यात्रियों से मिलने और उन्हें देश के सामने पेश करने का मौका मिला. मैं पूरे देश की तरफ से उन्हें बधाई देना चाहता हूं...आप आज के भारत का गौरव हैं.'

 

बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2018 में भारत के पहले मानव अंतरिक्ष मिशन गगनयान की घोषणा की थी. इसके बाद से संभावित अंतरिक्ष यात्रियों के नाम गोपनीयता बरती गई. 

गगनयान मिशन के लिए ‘क्रायोजेनिक इंजन’ परीक्षण में रहा सफल 
बता दें इसरो ने 21 फरवरी को जानकारी दी थी कि ‘सीई-20 क्रायोजेनिक इंजन’ अंतरिक्षयात्री वाले गगनयान मिशन के लिए अंतिम परीक्षणों में सफल साबित हुआ है. क्रायोजेनिक इंजन, गगनयान मानव अंतरिक्ष मिशन के लिए एलवीएम प्रक्षेपणयान के ‘क्रायोजेनिक चरण’ को शक्ति प्रदान करता है.  इसरो ने यह भी कहा कि गगनयान अभियान के लिए सीई20 इंजन के सभी जमीनी परीक्षण सफलतापूर्वक पूरे कर लिए गए हैं.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news