Ghaziabad के लिए शर्मनाक है इस लिस्ट में शामिल होना, Chinese City टॉप पर
Advertisement
trendingNow1963952

Ghaziabad के लिए शर्मनाक है इस लिस्ट में शामिल होना, Chinese City टॉप पर

दुनियाभर के सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट में उत्तर प्रदेश का गाजियाबाद (Ghaziabad Second Most Polluted City) दूसरे नंबर पर है और यहां औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) पीएम 2.5 का लेवल 106.6 माइक्रोग्रामप्रति घन मीटर पाया गया है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: पिछले कुछ सालों में दुनिया के सामने प्रदूषण सबसे बड़ा खतरा बनकर उभरा है और भारत में लगातार खतरा बढ़ता जा रहा है. इस बीच ब्रिटिश कंपनी हाउसफ्रेश (HouseFresh) ने एक रिपोर्ट तैयार की है, जिसमें दुनिया के 50 शहरों का जिक्र है. सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट में उत्तर प्रदेश का गाजियाबाद (Ghaziabad Second Most Polluted City) दूसरे नंबर पर है.

  1. गाजियाबाद दुनियाभर में दूसरा सबसे प्रदूषित शहर
  2. गाजियाबाद में औसत AQI 106.6 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर
  3. प्रदूषित शहरों की लिस्ट में बांग्लादेश का मानिकगंज तीसरे नंबर पर

गाजियाबाद में औसत AQI 106.6

Zee News की सहयोगी वेबसाइट WION की रिपोर्ट के अनुसार, गाजियाबाद (Ghaziabad) में औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) पीएम 2.5 का लेवल 106.6 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर पाया गया है. बता दें कि पीएम 2.5 हवा में मौजूद कणों के बारे में बताता है. पीएम 2.5 सबसे छोटे वायु कणों में से एक है और इनका आकार 2.5 माइक्रोमीटर के आसपास होता है.

चीन का ये शहर है सबसे ज्यादा प्रदूषित

चीन के झिंजियांग प्रांत (Xinjiang province) का होटन शहर (Hotan City) सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट में पहले नंबर पर है. चीनी शहर में पीएम2.5 का औसत स्तर 110.2 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर दर्ज किया है. रिपोर्ट के अनुसार, ज्यादातर रेतीले तूफानों की वजह से होटन शहर में प्रदूषण का स्तर ज्यादा रहा, जो तक्लामाकन रेगिस्तान (Taklimakan Desert) के पास है.

ये भी पढ़ें- युद्ध में जीत की 'गारंटी' देने वाली है Army की ये रेजिमेंट, 163 साल पुराना है इतिहास

तीसरे नंबर पर बांग्लादेश का मानिकगंज

हाउसफ्रेश (HouseFresh) की रिपोर्ट के अनुसार, बांग्लादेश का मानिकगंज (Manikganj) दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में तीसरे स्थान पर है, जहां पीएम 2.5 का औसत स्तर 80.2 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर दर्ज किया गया है.

क्यों बढ़ रहा है बांग्लादेश में प्रदूषण का स्तर?

बांग्लादेश को लेकर रिपोर्ट में ऑर्थर की ओर से कहा गया, 'दुनिया भर के विकासशील देशों में सबसे तेजी से आगे बढ़ रहे इस देश का औद्योगिक क्षेत्र 13 प्रतिशत प्रति वर्ष की दर से बढ़ रहा है. 165 मिलियन जनसंख्या वाले इस देश में वायु प्रदूषण के लिए वाहन और औद्योगिक उत्सर्जन का बड़ा योगदान है.'

टॉप 30 प्रदूषित शहरों में भारत के 22 शहर

स्विस वायु गुणवत्ता विशेषज्ञ आईक्यूएयर (Swiss Air Quality Expert IQAir) की एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार, सबसे प्रदूषित 30 शहरों की सूची में 22 भारतीय शहर शामिल हैं. इसमें बुलंदशहर, भिवंडी, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, कानपुर, लखनऊ, दिल्ली, फरीदाबाद और मेरठ जैसे शहर शीर्ष स्थान पर बने हुए हैं.

लाइव टीवी

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news