Weather News: इस राज्य में भीषण गर्मी का खतरा, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

 देशभर में गर्मी का प्रकोप जारी है.

Weather News: इस राज्य में भीषण गर्मी का खतरा, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट
मौसम विभाग के मुताबिक, नागपुर में पारा 46.7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है...

मुंबई: देशभर में गर्मी का प्रकोप जारी है. देश के कई राज्यों में तापमान लगातार तेजी से बढ़ रहा है. गर्मी की तपिश को देखते हुए मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के नागपुर शहर में अगले कुछ दिनों के रेड अलर्ट तक जारी कर दिया है. वहीं जम्मू में भी गर्म हवाओं के कारण लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं. मई के आखिरी सप्ताह में पारा तेजी से बढ़ा है. 

मौसम विभाग के मुताबिक, नागपुर में पारा 46.7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. लगातार दूसरे दिन महाराष्ट्र में सबसे गर्म शहर नागपुर रहा है. जहां सरकार की ओर से लॉकडाउन में छूट मिलने के बाद भी कुछ ही वाहन सड़क पर दिखे. बढ़ते तापमान के कारण नागपुर की सड़कों पर सन्नाटा छाया रहा. मौसम विभाग की मानें तो नागपुर देश के सबसे ज्यादा गर्म शहरों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर रहा.

ये भी पढ़ें: Air India को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका, फ्लाइटों में बीच की सीट खाली रखने का दिया आदेश

नागपुर IMD के उपमहानिदेशक एमएल साहू ने कहा, 'इस सीजन का सबसे गर्म दिन है. प्रदेश में सबसे अधिक तापमान नागपुर शहर का था. जबकि 47.4 डिग्री राजस्थान के चुरु का तापमान था. बढ़ते तापमान को देखते हुए हमने ऑरेंज अलर्ट जारी किया था. सोमवार से ( 25 मई ) रेड अलर्ट जारी कर रहे है. अगले तीन दिन तक नागपुर शहर में अलर्ट रहेगा. चौथे दिन ऑरेंज अलर्ट दिया है. 31 मई तक नागपुर में गर्मी का प्रकोप बना रहेगा. लगातार 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहता है तो रेड अलर्ट देते है , वैसे 46 डिग्री सेल्सियस तापमान रहता है.'