Breaking News
  • जम्मू-कश्मीर के पुलवामा के त्राल में 3 आतंकवादी मारे गए, सेना का सर्च ऑपरेशन जारी
  • चीन में कोरोना वायरस से 2000 लोगों की हुई मौत

भीषण बर्फबारी से थम गया कश्मीर, कई इलाकों में बिजली गुल

श्रीनगर में जीवन की रफ़्तार पर ब्रेक लग गया है. शुक्रवार की दोहपर शुरू हुई बर्फबारी सुबह तक जारी रही. यह कश्मीर के मैदानी इलाकों में हाल के वर्षों में हुई सबसे भारी बर्फबारी में से एक है.

भीषण बर्फबारी से थम गया कश्मीर, कई इलाकों में बिजली गुल

श्रीनगर: भारी बर्फबारी के कारण कश्मीर देश के बाकी हिस्सों से कट गया है. घाटी से देश का ज़मीनी और हवाई संपर्क इस भारी बर्फबारी के कारण कट गया है. श्रीनगर में जीवन की रफ़्तार पर ब्रेक लग गया है. शुक्रवार की दोहपर शुरू हुई बर्फबारी सुबह तक जारी रही. यह कश्मीर के मैदानी इलाकों में हाल के वर्षों में हुई सबसे भारी बर्फबारी में से एक है. श्रीनगर में सुबह 8:30 बजे तक 11 इंच बर्फबारी दर्ज की गई और उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग के प्रसिद्ध स्की-रिसॉर्ट में चार  फीट ताजा बर्फबारी दर्ज की गई. काजीगुंड में 11 इंच, कोकेरनाग में तीन इंच, पहलगाम में 16 इंच और कुपवाड़ा में 17 इंच बर्फबारी दर्ज की गई.

घाटी के ऊंचे इलाकों में भारी बर्फबारी हुई, जिसके कारण श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग और अन्य सड़क संपर्क बंद हो गए हैं. मुगल रोड, श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग और बांदीपोरा-गुरेज़ सड़क भी यातायात के लिए बंद है. बर्फबारी से श्रीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए हवाई यातायात भी प्रभावित हुआ. हवाई अड्डे पर उतरने वाली उड़ान को बर्फबारी के कारण रद्द कर दी गई.

घाटी के बहुत से इलाके बिना बिजली के हैं. भीषण बर्फ के कारण कुपवाड़ा के सदनाटोप पर एक महिला की गाड़ी में मौत हो गई. श्रीनगर के बेमिना इलाके में टंगडार का एक परिवार के सभी पांच लोग कमरे में गैस लीक के कारण मर गए. हालांकि, सुबह से ही घाटी के सभी जिला प्रशासन द्वारा सड़क खोलने और बिजली पानी सर्विस बहाल करने का काम शुरू कर दिया गया था.

डिप्टी कमिश्नर सयैद आबिद ने कहा "हमने सुबह तीन बजे से रास्तों से बर्फ उठने का काम शुरू कर दिया और साथ ही बिजली पानी के रीस्टोरेशन का काम भी चल रहा है. कई जगहों पर पर्यटक स्नोमैन बनाते भी दिखे वह उनका कहना था कि ऐसा नज़ारा जीवन में कभी कभी देखने को मिलता है. कुछ तो नया साल मनाने आये थे. मगर बर्फ के इंतज़ार में अब तक यहीं रुके थे.

श्रीनगर शहर का पारा जो पिछली रात शून्य से 3.2 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया था, शुक्रवार रात शून्य से 1.3 डिग्री सेल्सियस कम रहा. वहीं गुलमर्ग पारा शून्य से 7.3 कम दर्ज हुआ. कश्मीर की सब से ठंडी जगह कारगिल रही जहाँ पारा शून्य से 15.6 नीचे दर्ज हुआ. मौसम विभाग के मुताबिक जम्मू कश्मीर ऐसे मौसम का प्रभाव 6 जनवरी तक बना रहेगा.