फुल टाइम जॉब के साथ रोज करते थे 4-5 घंटे पढ़ाई, 4 बार फेल होने के बाद ऐसे पास किया UPSC Exam, फिर बने IAS अफसर
Advertisement

फुल टाइम जॉब के साथ रोज करते थे 4-5 घंटे पढ़ाई, 4 बार फेल होने के बाद ऐसे पास किया UPSC Exam, फिर बने IAS अफसर

IAS Officer Sumit Kumar Rai Success Story: झारखंड क धनबाद के रहने वाले सुमित कुमार राय (Sumit Kumar Rai) ने लगातार चार बार फेल होने के बाद भी हार नहीं मानी और पांचवे प्रयास में सफल होकर आईएएस अफसर बने.

सुमित कुमार राय को यूपीएससी एग्जाम में पांचवें प्रयास में सफलता मिली. (फोटो सोर्स- सुमित कुमार राय इंस्टाग्राम)

नई दिल्ली: संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सर्विस एग्जाम (UPSC Civil Service Exam) को सबसे कठीन परीक्षाओं में से एक माना जाता है और हर साल लाखों स्टूडेंट इस परीक्षा को देते हैं, लेकिन कुछ को ही सफलता मिलती है. हालांकि कुछ छात्र ऐसे भी होते हैं, जो यूपीएससी एग्जाम को पास करने के लिए कई सालों तक मेहनत करते हैं और लगातार असफलताओं के बाद भी हार नहीं मानते हैं. ऐसी ही कुछ कहानी झारखंड क धनबाद के रहने वाले सुमित कुमार राय (Sumit Kumar Rai) की है, जिन्होंने लगातार चार बार फेल होने के बाद भी हार नहीं मानी और पांचवे प्रयास में सफल होकर आईएएस अफसर बने.

  1. फुल टाइम जॉब के साथ रोज करते थे 4-5 घंटे पढ़ाई
  2. वीकेंड्स में पढ़ाई के लिए निकालते थे ज्यादा समय
  3. लगातार चार बार यूपीएससी एग्जाम में हुए फेल

फुल टाइम जॉब के साथ रोज करते थे 4-5 घंटे पढ़ाई

यूपीएससी एग्जाम की तैयारी के दौरान सुमित कुमार राय (Sumit Kumar Rai) फुल टाइम जॉब करते थे, जिसे छोड़ भी नहीं सकते थे. नौकरी के साथ एग्जाम की तैयारी के लिए वो सुबह 4 बजे उठ जाते थे और ऑफिस जाने से पहले 2-3 तीन घंटे पढ़ाई करते थे और इतने ही घंटे की पढ़ाई वह ऑफिस से आने के बाद करते थे. सुमित के ऑफिस की टाइमिंग सुबह 8.30 से शाम 6 बजे तक होती थी, ऐसे में वह पढ़ाई के लिए इससे ज्यादा समय नहीं निकाल पाते थे. ऑफिस स्ट्रेस के कारण वे कई बार घर आकर पढ़ भी नहीं पाते थे और कई बार इतना थक जाते थे कि वापस आकर पढ़ने का मन नहीं करता था.

ये भी पढ़ें- सिर्फ 1 साल की तैयारी और पास कर लिया UPSC Exam, 22 साल की उम्र में IAS बनी ये लड़की

वीकेंड्स में पढ़ाई के लिए निकालते थे ज्यादा समय

द बेटर इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, सुमित कुमार राय (Sumit Kumar Rai) बताते हैं कि वर्किंड डे में तो पढ़ाई के लिए रोजाना सिर्फ 4-5 घंटे ही समय मिल पाता था, लेकिन हां वीकेंड्स में जरूर ज्यादा समय मिल जाया करता था, जिसका लाभ उठाते थे. छुट्टी के दिन सुमित अपने टारगेट को पूरा करने के लिए लगाते थे, क्योंकि इस दिन अपने टारगेट के हिसाब से पढ़ाई के लिए पूरा समय मिल जाता था.

fallback

लगातार चार बार यूपीएससी एग्जाम में हुए फेल

सुमित कुमार राय (Sumit Kumar Rai) के लिए यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) इतना आसान नहीं था और लगातार चार बार असफलता हाथ लगी. लगातार चार बार फेल होने के बाद भी सुमित ने हार नहीं मानी और पांचवीं बार एग्जाम देने का फैसला किया.

ये भी पढ़ें- ठुकरा दी 5 लाख रुपये की नौकरी, फिर ऐसे की UPSC Exam की तैयारी; पहले प्रयास में ही बन गए IAS

पांचवें प्रयास में मिली सफलता

यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) में लगातार चार बार फेल होने के बाद आखिरकार सुमित कुमार राय (Sumit Kumar Rai) की सालों की मेहनत सफल हुई और पांचवें प्रयास में सफलता हाथ लगी. साल 2018 में सुमित ने यूपीएससी एग्जाम पास की और ऑल इंडिया में 54वीं रैंक लाकर आईएएस अफसर बने.

fallback

यूपीएससी एस्पिरेंट्स को सुमित की सलाह

सिविल सर्विस एग्जाम (Civil Service Exam) की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स को सुमित कुमार राय (Sumit Kumar Rai) को कहते हैं कि इस बात से खास फर्क नहीं पड़ता कि आपका बैकग्राउंड क्या रहा है, एग्जाम के लिए कड़ी मेहनत तो करनी ही पड़ती है. परीक्षा के लिए हार्डवर्क और डेडिकेशन जरूरी है. सुमित का कहना है कि सबसे पहले अपना बेस मजबूत करने के लिए पढ़ाई करनी चाहिए और किताबों को लेकर ज्यादा कंफ्यूज नहीं होना चाहिए. इसके साथ जो भी पढ़ा है उसका बार-बार रिवाइज करें.

लाइव टीवी

Trending news