IGI AIRPORT: तस्‍करी के लिए गुप्‍तांग में छिपाया एक किलो सोना, कस्‍टम ने किया गिरफ्तार

आरोपी तस्‍कर ने पूछताछ के दौरान स्‍वीकार किया है कि वह पहले भी इसी मॉरस ऑपरेंडी के जरिए करीब 7.3 किलो सोने की तस्‍करी कर चुका है.

IGI AIRPORT: तस्‍करी के लिए गुप्‍तांग में छिपाया एक किलो सोना, कस्‍टम ने किया गिरफ्तार
दिल्‍ली एयरपोर्ट से गिरफ्तार आरोपी पहले भी सोना तस्‍करी के मामलों में लिप्‍त रहा है. (Twitter@Delhicustoms)

नई दिल्‍ली: इंदिरा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय (आईजीआई) एयरपोर्ट पर तैनात कस्‍टम की एयर प्रिवेंटिव यूनिट ने तस्‍करी की अनूठी कोशिश को नाकाम किया है. इस बार तस्‍करों ने कस्‍टम के अधिकारियों को चकमा देने के लिए सोने को अपने गुप्‍तांग (Rectum) में छिपाया था. तस्‍कर अपने मंसूबे में सफल होता, इससे पहले कस्‍टम एयर प्रिवेंटिव टीम ने साजिश का पर्दाफाश कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया. आरोपी के गुप्‍तांग से कस्‍टम ने 1163 ग्राम सोना बरामद किया है. जिसकी भारतीय बाजार में कीमत करीब 38.30 लाख रुपए आंकी गई है. 

कस्‍टम के वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि सोना तस्‍करी की लगातार बढ़ती कोशिश को ध्‍यान में रखते हुए कस्‍टम प्रिवेंटिव यूनिट सें‍स्टिव सेक्‍टर से आने वाली फ्लाइट पर विशेष नजर रख रही हैं. इसी कवादय का असर है कि बीते दिनों, सोना तस्‍करी की तमाम कोशिशों को लगातार नाकाम किया गया है. उन्‍होंने बताया कि इसी कोशिश के तहत, कस्‍टम एयर प्रिवेंटिव की टीम ने सोना तस्‍करी की एक कोशिश को नाकाम किया है, जिसमें सोने को तस्‍कर ने अपने गुप्‍तांग (मलद्वार) में छिपा रखा था. 

यह भी पढ़ें: IGIA: कस्‍टम को हर दिन तस्‍करों को मिल रही है नई चुनौती, सोना तस्‍करी की नई साजिश का हुआ खुलासा

प्राइवेट पार्ट्स से निकले सोने के छह टुकड़े
उन्‍होंने बताया कि आरोपी तस्‍कर यह सोना कोलंबो से लेकर आईजीआई एयरपोर्ट पहुंचा था. एयरपोर्ट के एराइवल हॉल में स्थिति कस्‍टम ग्रीन चैनल में आरोपी तस्‍कर को जांच के लिए रोका गया. जांच के दौरान, संदेहास्‍पद संकेत मिलने के बाद आरोपी का हॉस्पिटल में एक्‍स-रे कराया गया.‍ जिसमें, उसके मलद्वार में सोना होने की पुष्टि हो गई. डॉक्‍टर्स की देखरेख में आरोपी के मलद्वार से तस्‍करी का के  छह टुकड़े बरामद किए गए. जिनका कुल भार करीब 1163 ग्राम था. 

यह भी पढ़ें: घरेलू टर्मिनल के रास्‍ते तस्‍करी की कोशिश हुई नाकाम, कस्‍टम की हिरासत में 6 यात्री

पहले भी तस्‍करी में लिप्‍त रहा है आरोपी 
कस्‍टम के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, सोना बरामदगी के बाद आरोपी को कस्‍टम एक्‍ट की विभिन्‍न धाराओं के तहत गिरफ्तार कर लिया गया है. पूछताछ के दौरान आरोपी ने बताया कि यह सोना उसे कोलंबो में सौंपा गया था और दिल्‍ली पहुंचने के बाद वह एक शख्‍स को यह सोना सौंपने वाला था. जिस आदमी को यह सोना सौंपना था, उसकी पहचान उसे दिल्‍ली पहुंचने के बाद बताई जाने वाली थी. आरोपी ने पूछताछ में यह भी बताया कि वह इसी तरह पहले ही करीब 7.3 किलो सोने की तस्‍करी कर चुका है.