Weather Update: अगले तीन दिन इन जगहों पर कहर बरपाएगी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट, जानें अपने शहर का हाल
Advertisement
trendingNow11857511

Weather Update: अगले तीन दिन इन जगहों पर कहर बरपाएगी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट, जानें अपने शहर का हाल

IMD Rain Alert: भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार को बताया कि अगले पांच दिनों में उत्तर प्रायद्वीपीय, मध्य और आसपास के पूर्वी भारत में सक्रिय मानसून की स्थिति जारी रहने की संभावना है. बुधवार से शुक्रवार तक महाराष्ट्र में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है.

Weather Update: अगले तीन दिन इन जगहों पर कहर बरपाएगी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट, जानें अपने शहर का हाल

IMD Rain Alert: भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार को बताया कि अगले पांच दिनों में उत्तर प्रायद्वीपीय, मध्य और आसपास के पूर्वी भारत में सक्रिय मानसून की स्थिति जारी रहने की संभावना है. बुधवार से शुक्रवार तक महाराष्ट्र में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है.

भारत के पूर्वी क्षेत्र में मौसम की स्थिति के कारण गरज और बिजली के साथ हल्की से व्यापक वर्षा होने की उम्मीद है. आईएमडी ने अपने बुलेटिन में कहा, "मौसम का यह मिजाज गंगीय पश्चिम बंगाल में मंगलवार से गुरुवार तक, ओडिशा में शुक्रवार तक, झारखंड में मंगलवार और शुक्रवार को और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में शनिवार तक बने रहने का अनुमान है."

दक्षिण भारत में हल्की से व्यापक वर्षा का पूर्वानुमान है, साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है. आईएमडी ने कहा कि, “तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तेलंगाना और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में मंगलवार और बुधवार को इस मौसम पैटर्न का अनुभव होने की संभावना है. तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल में गुरुवार तक बारिश की उम्मीद हो सकती है.”

कहा गया है कि तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भी शुक्रवार और शनिवार को और केरल और माहे में शनिवार को ये स्थितियां देखने की उम्मीद है. मध्य भारत में भी गरज और बिजली गिरने के साथ हल्की वर्षा होने की संभावना है.

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी के अनुसार,“मौसम का यह मिजाज पूर्वी मध्य प्रदेश और विदर्भ में शनिवार तक, छत्तीसगढ़ में मंगलवार से गुरुवार तक और पश्चिमी मध्य प्रदेश में शनिवार तक रहने की संभावना है. मंगलवार को छत्तीसगढ़ में और बुधवार को विदर्भ में भी बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.''

पश्चिम भारत में हल्की से व्यापक वर्षा, तूफान और बिजली गिरने का अनुमान है. आईएमडी ने कहा, ''मराठवाड़ा में शुक्रवार तक, कोंकण और गोवा में गुरुवार से शनिवार तक और मध्य महाराष्ट्र में बुधवार से शनिवार तक मौसम का यही मिजाज रहने की उम्मीद है. इसके अतिरिक्त, गुजरात क्षेत्र में शुक्रवार को इस मौसम का अनुभव होने की संभावना है.''

मौसम विभाग ने कहा, ''पूर्वोत्तर भारत में हल्की से व्यापक वर्षा और गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है. शुक्रवार और शनिवार को असम और मेघालय में और शनिवार तक नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग जगहों पर भारी वर्षा होने की उम्मीद है.”

उत्तर पश्चिम भारत में छिटपुट वर्षा और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. बुधवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश, बुधवार और गुरुवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश, शनिवार तक पूर्वी राजस्थान और शुक्रवार और शनिवार को उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news