Weather Update: आज इन राज्यों में संभल कर, कहर ढाएगी बारिश; मौसम विभाग ने जारी की ये चेतावनी
Advertisement
trendingNow11324614

Weather Update: आज इन राज्यों में संभल कर, कहर ढाएगी बारिश; मौसम विभाग ने जारी की ये चेतावनी

Weather News/IMD Rainfall Alert: भारी बारिश से कई राज्यों में जनजीवन बुरी तरह प्रभावित है. यूपी, एमपी, राजस्थान में आसमानी आफत पहले बारिश फिर बाढ़ बनकर टूट रही है. मौसम विभाग (IMD) ने इसबीच इन राज्यों में भयानक बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है.

फाइल

IMD Weather Forecast Today Rainfall Alert: मौसम विभाग (IMD) ने  देश के एक काफी बड़े हिस्से में अगले कुछ दिनों में भारी बारिश (Heavy Rainfall) का अनुमान लगाया है. IMD के मुताबिक सोमवार को नगालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा और मिजोरम में जमकर बादल बरस सकते हैं. वहीं अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में तो अगले पांच दिनों तक बारिश की संभावना जताई गई है. इसी तरह उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh), बिहार (Bihar), और झारखंड (Jharkhand) में भी तेज बारिश की भविष्यवाणी की गई है.

इन राज्यों में जरा संभल कर!

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल (West Bengal), कर्नाटक (Karnataka) और तेलंगाना में तो बिहार, पूर्वी और मध्य उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, लक्षद्वीप, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों तक पूर्वोत्तर के राज्यों समेत बिहार, यूपी (UP) और उत्तराखंड में भी जमकर बादल बरसेंगे. उत्तराखंड के कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. 

इन राज्यों में बारिश की संभावना

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में आज 29 अगस्त को कुछ जगहों पर तेज बारिश और कई जगह हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान लगाया गया है. वहीं आज ही मणिपुर, मिजोरम,  त्रिपुरा और नागालैंड में तेज बारिश होने का अनुमान है, जबकि अगले 4 दिन तक अरुणाचल प्रदेश और असम और मेघालय में अलग-अलग भारी गिरावट और गरज के साथ हल्की मध्यम वर्षा होने की संभावना है. पूर्वी मध्य प्रदेश, तमिलनाडु और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो आसार है. इसी तरह ओडिशा के कुछ हिस्सों, बिहार, पूर्वी और मध्य उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, लक्षद्वीप, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. महाराष्ट्र, दक्षिण गुजरात और पश्चिमी मध्य प्रदेश में एक या दो जगहों पर हल्की बारिश संभव है.

यूपी के कई जिलों में बाढ़ के हालात

उत्तर प्रदेश के कई जिले पड़ोसी राज्यों से पानी छोड़े जाने की वजह से बाढ़ के पानी से घिरे हुए हैं. प्रयागराज, वाराणसी और गाजीपुर में गंगा नदी खतरे के निशान को पार कर गई हैं. बाढ़ का पानी रिहायाशी इलाकों में पहुंच गया है इसलिए लोग पलायन करने को मजबूर हैं. मिर्जापुर, चंदौली, बुंदेलखंड का बांदा, जालौन, हमीरपुर, महोबा, इटावा में नदियों के बढ़ते जलस्तर से लोग दहशत में हैं. 

इन राज्यों में फिलहाल बारिश के आसार नहीं

यूपी की तरह मध्य प्रदेश (MP), राजस्थान (Rajasthan) और ओडिशा (Odisha) के भी कई जिले भारी बारिश के बाद बाढ़ की चपेट में हैं. वहीं दिल्ली (Delhi Weather), हरियाणा (Haryana) और पंजाब (Punjab) में फिलहाल बारिश होने की संभावना नहीं है.

देश में मानसून की स्थिति

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, मॉनसून की ट्रफ दक्षिण-पूर्वी पाकिस्तान और उससे सटे दक्षिण-पश्चिम राजस्थान पर बने हुए कम दबाव के क्षेत्र से, बीकानेर, बहराइच, गया, बांकुरा, दीघा और पूर्वी दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी के ऊपर होकर गुजर रही है. वहीं दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश और आसपास के क्षेत्र में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. इसके अलावा एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना हुआ है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news