Weather: इन राज्यों में संभलकर! सितंबर में परेशान कर देगी मौसम विभाग की ये भविष्यवाणी
Advertisement
trendingNow12409198

Weather: इन राज्यों में संभलकर! सितंबर में परेशान कर देगी मौसम विभाग की ये भविष्यवाणी

Weathe news: मौसम विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के मुताबिक दिल्ली में रविवार को सामान्य से हल्की बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के अधिकारियों ने बंगाल की खाड़ी में पश्चिम-मध्य और आसपास के इलाकों पर दबाव के कारण आज कई जगह भारी से बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है.

Weather: इन राज्यों में संभलकर! सितंबर में परेशान कर देगी मौसम विभाग की ये भविष्यवाणी

Delhi ncr weather: मौसम विभाग (IMD) ने रविवार को सामान्यतः बादल छाए रहने तथा मध्यम वर्षा होने का अनुमान जताया है. मौसम विभाग ने बताया कि अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 35 और 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. मौसम विभाग ने अगस्त की तरह सितंबर महीने के लिए सामान्य से अधिक बारिश होने का अनुमान जताया है. आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र के मुताबिक देशभर में सितंबर में औसत 167.9 मिमी बारिश देखने को मिल सकती है, जो सामान्य से 109 फीसदी अधिक होगी.

आईएमडी के आंकड़ों से साफ है कि अगस्त की बारिश ट्रेलर थी, अब सितंबर में भी आसमानी आफत का कहर जारी रह सकता है. आज के मौसम की बात करें तो रविवार के पूर्वानुमान के मुताबिक बंगाल की खाड़ी और आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों के पास एक डीप डिप्रेशन यानी लो प्रेशर बन रहा है. इसकी वजह से 1 सितंबर को आंध्र प्रदेश की तटीय भाग, तेलंगाना, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और पूर्वी-दक्षिणी राजस्थान के हिस्सों में मध्यम से अत्यंत भारी बारिश की संभावना है. वहीं, अगले 24 घंटो में मूसलाधार बारिश की संभावना है.

बारिश का दौर रहेगा जारी

मौसम विभाग ने दिल्ली में बारिश को लेकर 1 और 2 सितंबर को बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. 2 सितंबर के पूर्वानुसार के अनुसार दिल्ली में बादल छाए रहने का अनुमान है. इस दौरान हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है. इसके बाद 3 से 6 सितंबर तक बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश भी रहेगी. IMD की मानें तो सोमवार को पश्चिमी यूपी के कई हिस्सों और पूर्वी यूपी में कुछ जगहों पर बारिश हो सकती है. 3 सितंबर को भी मौसम कुछ ऐसा ही रहेगा. वहीं 4, 5 और 6 सितंबर को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में अधिकतर जगहों पर बारिश हो सकती है.  

आज दिल्ली-एनसीआर में तड़के चार बजे से बादल छाए हैं. आज यहां बारिश का अनुमान लगाया गया है. मौसम विभाग ने बताया कि छिटपुट बारिश हो सकती है. हालांकि आज गुजरात में राहत रहेगी. गुजरातियों के सर तूफान के रूप में बनकर आई आफर गुजर चुकी है. तूफान अ-सना (A-SNA) काफी आगे निकल कर ओमान की ओर चला गया है.

आज रविवार को तेलंगाना और विदर्भ में मूसलाधार बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने इन भागों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. तटीय अंध्र प्रदेश, रायल सीमा, पूर्वी कर्नाटक, मराठवाड़ा, केरल और मध्य महाराष्ट्र में भारी बारिश की संभावना है. वहीं, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी गुजरात और छत्तीसगढ़ में भारी बारिश हो सकती है. इन भागों के लिए IMD ने येलो अलर्ट जारी किया है. वहीं, मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वोतर राज्यों बारिश बनी रहेगी. वहीं, आने वाले दिनों में यहां मूसलाधार बारिश हो सकती है. 

हिमाचल प्रदेश में वर्षा के बाद 70 सड़कों को बंद कर दिया गया है जबकि सोमवार को भी छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है. अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी. राज्य आपात अभियान केंद्र के मुताबिक जिन 70 सड़कों को बंद किया गया है उनमें 35 शिमला में, 12 मंडी में, 11 कांगड़ा में, नौ कुल्लू में तथा एक-एक उना, सिरमौर तथा लाहौल एवं स्पीति जिलों में हैं.

ये भी पढ़ें- INS Aridaman: 6 महीने में आएगी तीसरी न्यूक्लियर सबमरीन, 'ड्रैगन' की डगर पर भारत की चोट

हिमाचल में बारिश के चलते 22 जगहों पर बिजली की सप्लाई बाधित हुई हैं. स्थानीय मौसम कार्यालय ने एक और दो सितंबर को राज्य में छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश, आंधी और बिजली गिरने का 'येलो' अलर्ट जारी किया है. केंद्र के मुताबिक 27 जून को मानसून के आगमन से अबतक राज्य में वर्षा जनित घटनाओं में 151 लोगों की मौत हो गयी है . राज्य को वर्षा के चलते 1265 करोड़ रुपये की नुकसान हुआ है.

दिल्ली की हवा की बात करें तो केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, सुबह पांच बजे शहर में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 91 रिकॉर्ड किया, जो ‘संतोषजनक’ श्रेणी में आता है. शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है.

Latest News in HindiBollywood NewsTech NewsAuto NewsCareer News और Rashifal पढ़ने के लिए देश की सबसे विश्वसनीय न्यूज वेबसाइट Zee News Hindi का ऐप डाउनलोड करें. सभी ताजा खबर और जानकारी से जुड़े रहें बस एक क्लिक में.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news