भारत से एक दिन पहले क्यों मिली थी पाकिस्तान को आजादी, जानें क्या था कारण?
Advertisement
trendingNow12381894

भारत से एक दिन पहले क्यों मिली थी पाकिस्तान को आजादी, जानें क्या था कारण?

Independence Day 2024: भारत को अंग्रेजों से आजादी 15 अगस्त 1947 को मिली थी. वहीं बात करें पड़ोसी देश पाकिस्तान की तो अपना आजादी का दिन 14 अगस्त को मनाता है. आज हम आपको बता रहे है कि पाकिस्तान को आजादी एक दिन पहले क्यों मिली.

भारत से एक दिन पहले क्यों मिली थी पाकिस्तान को आजादी, जानें क्या था कारण?

Independecy Day 2024: भारत अपना आजादी का दिन 15 अगस्त को मनाता है. वहीं बात करें पड़ोसी देश पाकिस्तान की तो वो 14 अगस्त को मनाता है. इसी को लेकर कई लोगों के मन में ये सवाल उठता है कि भारत से एक दिन पहले पाकिस्तान को आजादी क्यों मिली.जबकि की दोनों देश एक साथ आजाद हुए थे. आपको बता दे कि ब्रिटिश भारत के बंटवारे के भारत और पाकिस्तान दो नए देश बने थे. अपने इस आर्टिकल में हम आपको बता रहे है कि पाकिस्तान को भारत से एक दिन पहले क्यों आजादी मिली थी.

 

क्या था कारण?

ऐसा माना जाता है कि उस समय के मौजूदा वायसराय लॉर्ड माउंटबेटन ब्रिटिश गर्वमेंट के प्रतिनिधि के तौर पर मौजूद थे. तो वो एक साथ दिल्ली और कराची नहीं जा सकते थे. इसलिए उन्होने पाकिस्तान को सत्ता हस्तांतरित 14 अगस्त को कर दिया था और भारत को 15 अगस्त को किया था यहीं कारण था कि पाकिस्तान भारत से एक दिन पहले अपना आजादी का दिन मनाता है.

 

और क्या कहानी फेमस है?

कुछ मौजूद रिपोर्टस में ऐसा कहा जाता है कि 1947 में 14 अगस्त को रमजान का 27वां दिन था. जिसे शब-ए-कद्र कहा जाता है. इस्लाम की मान्यता के अनुसार इसी दिन पवित्र ग्रंथ कुरान को धरती पर उतारा गया था. इसलिए पाकिस्तान अपना आजादी दिन 14 अगस्त को मनाता है.

 

इंडियन इंडिपिंडेंस एक्ट  के अनुसार 

लेकिन इंडियन इंडिपिंडेंस एक्ट के अनुसार माने तो दोनों देशों को आजादी 15 अगस्त को ही मिली थी. इंडियन इंडिपिंडेंस एक्ट ब्रिटिश संसद द्वारा भारत को आजादी देने के लिए बनाया गया एक कानून है. इस कानून को 5 जुलाई 1947 को भारत और पाक के सत्ता हस्तांतरित करने के लिए बनाया गया था.

 

Trending news