Indian Air Force: 'चिनूक हेलीकॉप्टर' ने बनाया रिकॉर्ड, बिना रुके 1,910 किमी का सफर किया तय
Advertisement
trendingNow11149920

Indian Air Force: 'चिनूक हेलीकॉप्टर' ने बनाया रिकॉर्ड, बिना रुके 1,910 किमी का सफर किया तय

भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) के चिनूक हेलीकॉप्टर (Chinook Helicopter) ने अब तक की सबसे लंबी उड़ान भरते हुए रिकॉर्ड बनाया है. हेलीकॉप्टर ने चंड़ीगढ़ से असम तक का सफर बिना रुके तय किया. इस दौरान 1900 किलोमीटर से अधिक की यात्रा की. 

फाइल फोटो

नई दिल्लीः भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) के चिनूक हेलीकॉप्टर (Chinook Helicopter) ने चंडीगढ़ से असम (Assam) के जोरहाट तक साढ़े 7 घंटे की उड़ान भरकर रिकॉर्ड बनाया है. यह अभी तक की बिना रुके सबसे लंबी हेलीकॉप्टर उड़ान है. इसकी जानकारी डिफेंस अफसरों ने दी.

  1. चिनूक हेलीकॉप्टर ने बनाया रिकॉर्ड
  2. बिना रुके 1,910 किमी का सफर किया तय
  3. चंडीगढ़ से असम तक भरी उड़ान

1,910 किलोमीटर दूरी की तय

उन्होंने कहा कि इस दौरान चिनूक ने 1,910 किलोमीटर की दूरी तय की. हेलीकॉप्टर की क्षमताओं के साथ भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) की परिचालन योजना और क्रियान्वयन से यह संभव हो पाया है.

साढ़े 7 घंटे में सफर किया पूरा

इसको लेकर डिफेंस के एक प्रवक्ता ने ट्वीट किया. इसमें उन्होंने कहा कि वायुसेना (Indian Air Force) के चिनूक हेलीकॉप्टर (Chinook Helicopter) ने चंडीगढ़ (Chandigarh) से जोरहाट (असम) के बीच बिना रुके सबसे लंबी उड़ान भरी. हेलीकॉप्टर ने 1910 किलोमीटर का सफर 7 घंटे 30 मिनट में पूरा किया.

ये भी पढ़ेंः Made In India Commercial Aircraft: नॉर्थ-ईस्ट में बढ़ेगी एयर कनेक्टिविटी, आज डिब्रूगढ़-पासीघाट फ्लाइट से शुरुआत

कई कामों के लिए होता है इस्तेमाल 

बता दें कि चिनूक हेलीकॉप्टर (Chinook Helicopter) का इस्तेमाल कई सारे कामों में किया जाता है. इसके जरिए सैनिक, हथियार, ईंधन आदि को एक जगह से दूसरी जगह पर ले जाया जाता है. वहीं, आपदा के समय में भी राहत और बचाव के लिए यह हेलीकॉप्टर काफी मदद देता है.

9.6 टन उठा लेता है भार

यह हेलीकॉप्टर 9.6 टन तक का वजन आसानी से उठा लेता है. भारत (India) ने अमेरिका (America) से ये हेलीकॉप्टर खरीदे थे. अभी देश के पास कुल 15 चिनूक हेलीकॉप्टर (Chinook Helicopter) हैं. 
LIVE TV

Trending news