लद्दाख: भारत की रणनीति हुई कामयाब, चीनी सेनाओं ने पीछे हटना शुरू किया
Advertisement
trendingNow1845945

लद्दाख: भारत की रणनीति हुई कामयाब, चीनी सेनाओं ने पीछे हटना शुरू किया

चीनी रक्षा मंत्रालय के मुताबिक कोर कमांडर स्तर की नौवें दौर की चर्चा में हुई सहमति के बाद सैनिकों ने बुधवार से पीछे हटना शुरू कर दिया है.

लद्दाख: भारत की रणनीति हुई कामयाब, चीनी सेनाओं ने पीछे हटना शुरू किया

नई दिल्‍ली: लद्दाख में एलएसी पर लगातार कई महीने से जारी भारत और चीन की तनातनी के बीच एक बड़ी खबर सामने आई है. चीनी सरकार के करीबी कहे जाने वाले ग्लोबल टाइम्स ने ट्वीट कर दावा किया है कि पेंगांग झील के उत्तर और दक्षिण दोनों किनारों से दोनों देशों ने सेनाएं पीछे हटाना शुरू कर दिया है. चीनी रक्षा मंत्रालय के मुताबिक कोर कमांडर स्तर की नौवें दौर की चर्चा में हुई सहमति के बाद सैनिकों ने बुधवार से पीछे हटना शुरू कर दिया है. भारतीय सेना या रक्षा मंत्रालय ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. उनके इस बयान से संबंधित खबर चीन के आधिकारिक मीडिया ने साझा की है.

दरअसल चीन के रक्षा मंत्रालय ने यहां कहा कि पूर्वी लद्दाख में पैंगोग झील के उत्तरी और दक्षिणी छोर पर तैनात भारत और चीन के अग्रिम पंक्ति के सैनिकों ने बुधवार से व्यवस्थित तरीके से पीछे हटना शुरू कर दिया. चीनी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल वु कियान ने कहा कि पूर्वी लद्दाख में पैंगोग झील के उत्तरी और दक्षिणी किनारों पर तैनात भारत और चीन के अग्रिम पंक्ति के सैनिकों ने बुधवार से व्यवस्थित तरीके से पीछे हटना शुरू कर दिया.

क्या Chinese कंपनियों ने समेट लिया भारत से अपना कारोबार? Anurag Thakur ने राज्य सभा दिया ये जवाब

कियान ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि भारत और चीन के बीच कमांडर स्तर की नौवें दौर की वार्ता में बनी सहमति के अनुरूप दोनों देशों के सशस्त्र बलों की अग्रिम पंक्ति की इकाइयों ने आज 10 फरवरी से पैंगोंग झील के उत्तरी और दक्षिणी किनारों से व्यवस्थित तरीके से पीछे हटना शुरू कर दिया. उल्लेखनीय है कि दोनों देशों के बीच पूर्वी लद्दाख में पिछले साल मई से सैन्य गतिरोध चला आ रहा है.

 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news