विदेश से लौटे भारतीय ध्यान दें: देश में आपकी नौकरी पक्की! तैयारी में जुटी सरकार
Advertisement
trendingNow1690573

विदेश से लौटे भारतीय ध्यान दें: देश में आपकी नौकरी पक्की! तैयारी में जुटी सरकार

स्किल डेवलपमेंट मिनिस्ट्री और एक्सटर्नल अफेयर्स मिनिस्ट्री दोनों इसे फैसिलिटेट कर रहे हैं. इसके तहत एक टोल फ्री नंबर भी बनाया है. 

फाइल फोटो.

नई दिल्ली: विदेश से भारत वापस आए वर्कर्स ध्यान दें भारत सरकार आपको जॉब देने के लिए बुला रही है. सरकार ने स्वदेस नाम की योजना के तहत अलग-अलग लोगों के स्किल के हिसाब से डेटाबेस बनाना शुरू कर दिया है. SWADES (Skilled Workers Arrival Database for Employment Support) नाम के इस प्रोजेक्ट पर केंद्र सरकार, राज्य सरकारें और उद्योग जगत मिलकर काम कर रहे हैं.

  1. सरकार ने स्किल के हिसाब से डेटाबेस बनाना शुरू कर दिया है. 
  2. इसके तहत एक टोल फ्री नंबर भी जारी किया गया है. 
  3. विदेश से लौटे वर्कर्स को ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए कहा जा रहा है.

स्किल डेवलपमेंट मिनिस्ट्री और एक्सटर्नल अफेयर्स मिनिस्ट्री दोनों इसे फैसिलिटेट कर रहे हैं. इसके तहत एक टोल फ्री नंबर भी बनाया है. वर्कर्स को ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए कहा जा रहा है. उसमें उन्हें अपने स्किल का डिस्ट्रक्रिप्शन देना है. फॉर्म www.nsdcindia.org/swades पोर्टल पर भरा जा सकता है.

ये भी पढ़ें- 5 जून से शुरू होगी Air India की इंटरनेशनल बुकिंग, विदेश जाने के लिए कर सकते हैं प्लान

केंद्रीय कौशल और उद्यमिता मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय के अनुसार प्रधानमंत्री के विजन के आधार पर हम वंदे भारत मिशन के तहत वर्कर्स की स्किल मैपिंग कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि सिविल एविएशन मिनिस्ट्री के साथ पार्टनरिप में ये काम हो रहा है. वर्कर्स का स्वदेस स्किल कार्ड बनाया जाएगा जिससे उनके लिए रोजगार के मौके बढ़ेंगे. कोविड-19 के समय डिमांड और सप्लाई का जो अंतर है वह कम होगा.

नागरिक और उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी के मुताबिक जो वर्कर्स भारत आए हैं वह नौकरी छूट जाने की वजह से आए हैं. उनमें खास तरह के स्किल्स हैं. ये घरेलू और अंतरराष्ट्रीय मार्केट में बहुत बड़ा योगदान कर सकता है. हमने पोर्टल बनाने के लिए कौशल विकास मंत्रालय से संपर्क किया. हमने फ्लाइट में वंदे भारत मिशन के तहत अनाउंसमेंट्स करवाए हैं, एयरपोर्ट पर भी बैनर लगाए हैं और उनतक हम इस इनिशिएटिव की जानकारी पहुंचा रहे हैं.

ये भी पढ़ें- PM मोदी की सुरक्षा को लेकर जल्द हो सकता है ये फैसला, लागू होगा नया नियम

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि कोरोना की वजह से अभूतपूर्व हालात के दौरान हम अपने नागरिकों को हर संभव सहायता देने की कोशिश कर रहे हैं. वो लोग अपनी नौकरी जाने की चुनौती से जूझ रहे हैं. हम अपनी एंबेसीज, हाई कमीशन, कॉन्सुलेट के जरिए स्वदेस इनिशिएटिव को प्रमोट कर रहे हैं. इसके जरिए भारत लौट रहे लोगों को अपने स्किल्स के आधार पर तैनाती करने में मदद मिलेगी.

आपको बता दें कि वंदे भारत मिशन के तहत लाखों लोगों ने भारत लौटने की इच्छा जताई जिसमें से 57,000 लोगों को सरकार वापस ला चुकी है. भारत के जिन राज्यों में ये वर्कर वापस लौटे हैं उनमें बड़ी संख्या केरल, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, तेलंगाना और कर्नाटक की है. जिन देशों से सबसे ज्यादा वर्कर वापस भारत लौटे हैं उनमें यूएई, सऊदी अरब, कतर, कुवैत और ओमान हैं. वहीं ज्यादातर वर्कर ऑयल एंड गैस, कंस्ट्रक्शन, टूरिज्म एंड हॉस्पिटैलिटी, ऑटोमोटिव एंड एविएशन क्षेत्र के हैं. स्वदेस स्किल्ड कार्ड से इन्हें जॉब मिलने में मदद मिलेगी. 

ये भी देखें-

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news