close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अब निशुल्‍क हो सकेगा इंडिगो की फ्लाइट का टिकट कैंसिलेशन, यह हैं नए नियम

इंडिगो के अनुसार, एयरलाइंस द्वारा जारी की गई कैंसिलेशन और नाम बदलने की नई दरें 27 जून की मध्‍य रात्रि से लागू हो जाएंगी.

अब निशुल्‍क हो सकेगा इंडिगो की फ्लाइट का टिकट कैंसिलेशन, यह हैं नए नियम
टिकट कैंसिलेशन में इंडिगो ने दी 500 रुपए से लेकर 1000 रुपए तक की रियायत. (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: इंडिगो एयरलाइंस ने अपने मुसाफिरों को बड़ी राहत दी है. इस राहत के तहत, इंडिगो एयरलाइन ने अपने कैंसिलेशन चार्ज और टिकट में किसी तरह के बदलाव के नाम पर लिए जाने वाले शुल्‍क में कटौती की है. वहीं, एयरलाइंस ने टिकट बुकिंग से 24 घंटे के भीतर कैंसिलेशन या किसी तरह के बदलाव को निशुल्‍क कर दिया है. हालांकि इस प्रावधान पर एयरलाइंस ने यह शर्त लगा दी है कि टिकट की बुकिंग और यात्रा की तारीख में सात दिनों का अंतर होना चाहिए. इंडिगो के अनुसार, एयरलाइंस द्वारा जारी की गई कैंसिलेशन और नाम बदलने की नई दरें 27 जून की मध्‍य रात्रि से लागू हो जाएंगी.

एयरलाइंस के अनुसार, अब घरेलू सेक्‍टर में यात्रा करने वाले मुसाफिर यदि यात्रा से तीन दिनों के भीतर अपनी टिकट कैंसिल कराते हैं या टिकट की किसी जानकारी में सुधार कराते हैं तो उन्‍हें 3500 रुपए की जगह पर 3000 रुपए का भुगतान करना होगा. यदि यात्रा की अवधि से चार दिन या इससे अधिक अंतर से कैंसिलेशन या बदलाव किया जाता है तो मुसाफिरों को 3000 रुपए की जगह 2500 रुपए का भुगतान करना होगा. 

यह भी पढ़ें: छोटे शहरों को इंडिगो को तोहफा, आरसीएस रूट्स पर उड़ान भरेंगी 4 फ्लाइट

एयरलाइंस ने स्‍पष्‍ट किया है कि इंडियन सब-कांटिनेंट में यात्रा करने वाले मुसाफिरों को लिए भी यही दरें लागू होंगी. वहीं, साउथ ईस्‍ट, मिडिल ईस्‍ट और एशिया के दूसरे गंतव्‍यों के लिए टिकट बुक कराने वाले मुसाफिरों को 3 दिन की अवधि तक कैंसिलेशन या जानकारी बदलवाने के लिए 5000 रुपए की जगह 4000 रुपए का भुगतान करना होगा. चार दिन या इससे अधिक अवधि होने पर कैंसिलेशन या इंफार्मेशन चेंज चार्जेज 4000 रुपए की जगह 3500 रुपए हो जाएंगे. 

इंडिगो के अनुसार, इस्‍तानबुल के लिए टिकट बुक कराने वाले मुसाफिरों को कैंसिलेशन के लिए 6500 रुपए की जगह 5000 रुपए का भुगतान करना होगा. यह दर यात्रा से तीन दिन के भीतर टिकट कैंसिल कराने वाले मुसाफिरों के लिए लागू होगी. चार दिन या इससे अधिक दिनों के अंतर से कैंसिलेशन के लिए अब 6000 रुपए की जगह 4500 रुपए का भुगतान करना होगा. 

यह भी पढ़ें: इस रूट पर सीधी उड़ान शुरू करेगी IndiGo, यात्रियों को होगी सहूलियत

एयरलाइंस के प्रवक्‍ता के अनुसार, यूरोप में कोड शेरिंग वाली एयरलाइंस में टिकट बुक कराने वाले मुसाफिरों को भी कैंसिलेशन या अन्‍य जानकारी बदलने के लिए 4500 रुपए से 5000 रुपए के बीच भुगतान करना होगा. इंडिगो के अनुसार, यदि कोई मुसाफिर यात्रा से सात दिन पहले अपनी टिकट बुक कराता है, तो वह बिना किसी चार्ज के 24 घंटे के भीतर टिकट कैंसिल या किसी तरह का बदलाव कर सकता है.