close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

चंद्रयान-2 ने चांद की पहली तस्वीर भेजी, देखिए चांद का खूबसूरत नजारा

ट्वीट कर इसरो ने बताया कि चंद्रयान-2 द्वारी भेजी गई चांद की तस्वीर में ओरिएंटेल बेसिन और अपोलो क्रेटर्स को पहचाना गया है.

चंद्रयान-2 ने चांद की पहली तस्वीर भेजी, देखिए चांद का खूबसूरत नजारा
इसरो से ट्वीट कर तस्वीर साझा की है. (फोटो साभार-@isro)

नई दिल्ली: चंद्रयान-2 ने चांद की पहली तस्वीर भेजी है. इस तस्वीर को स्पेस एजेंसी इसरों ने ट्वीट करके लोगों साथ साक्षा किया है. चंद्रयान-2 ने 21 अगस्त को सफलतापूर्वक चांद की दूसरी कक्षा में प्रवेश कर लिया है. जिसके बाद चंद्रयान-2 ने लूनर सतह से लगभग 2650 किमी की ऊंचाई से तस्वीर ली है.

 

ट्वीट कर इसरो ने बताया कि चंद्रयान-2 द्वारी भेजी गई चांद की तस्वीर में ओरिएंटेल बेसिन और अपोलो क्रेटर्स को पहचाना गया है. तस्वीर में चांद पर दो महत्वपूर्ण जगहों, अपोलो क्रेटर और मेयर ओरिएंटेल को दिखाया गया है. आपको बता दें कि चंद्रयान-2  अभियान के तहत शोधयान विक्रम 7 सिंतबर को चांद की सतह पर उतरेगा.

इसरो ने बुधवार को जानकारी दी थी कि चंद्रयान-2 को चांद की दूसरी कक्षा में पहुंचने में 1,228 सेकेंड लगे. चांद की कक्षा का आकार 118 किलोमीटर गुणा 4,412 किलोमीटर है, जिससे होकर स्पेसक्राफ्ट चांद पर उतरेगा. इससे पहले इसरो ने 4 अगस्त को चंद्रयान-2 की ओर से भेजी गईं पृथ्वी की तस्वीरें शेयर की थीं. 

लाइव टीवी देखें

आपको बता दें कि अगस्त 6 को इसरो ने सफलतापूर्वक पांचवां धरती का चक्कर पूरा कर लिया था. चंद्रयान-2 अब 4 और ऑर्बिट के चककर लगाएगा, जिससे सितम्बर 7 को लूनर सरफेस पर लैंडिंग से पहले स्पेसक्राफ्ट अपने फाइनल ऑर्बिट में पहुंच जाए. इस मिशन का अगला जरूरी पड़ाव सितंबर 2 को होगा. इस दिन विक्रम लेंडर, ऑर्बिटर से अलग हो जाएगा. इसके बाद लैंडर, 7 सितम्बर को लूनर सरफेस पर लैंडिंग से पहले ऑर्बिट के दो चक्कर और लगाएगा.