close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अमरनाथ यात्रा पर लगा कूडे़ का अंबार, ITBP ने शुरू किया स्वच्छता अभियान

अभियान के तहत, यात्रा मार्ग पर बालटाल से बाबा बर्फानी तक के रास्‍ते पर मौजूद कूड़े को एकट्ठा करने के बाद आईटीबीपी के जवान उसे रीसाइक्लिंग के लिए भेज रहे हैं. 

अमरनाथ यात्रा पर लगा कूडे़ का अंबार, ITBP ने शुरू किया स्वच्छता अभियान

नई दिल्‍ली: अमरनाथ यात्रा पर आए श्रद्धालुओं ने मार्ग में कूड़े का अंबार खड़ा कर दिया है. श्रद्धालुओं द्वारा फैलाए गए इस कूड़े के निपटान के लिए भारत तिब्‍बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) बल ने अमरनाथ यात्रा मार्ग पर स्‍वच्‍छता अभियान शुरू किया है. अभियान के तहत, यात्रा मार्ग पर बालटाल से बाबा बर्फानी तक के रास्‍ते पर मौजूद कूड़े को एकट्ठा करने के बाद आईटीबीपी के जवान उसे रीसाइक्लिंग के लिए भेज रहे हैं. 

आईटीबीपी के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा में तैनात आईटीबीपी के जवानों ने सोमवार को बालटाल रूट पर सफाई अभियान की शुरूआत की है. अभियान के तहत, रास्ते से बहुत सारा कूड़ा, प्लास्टिक तथा अन्य गंदगी को जवानों द्वारा साफ किया गया. बल सदस्‍यों ने यात्रा मार्ग पर बिखरे कूड़े को एकत्रित करके इलाके को साफ किया है. इस दौरान, यात्रा के मुख्य रास्ते के लगभग 40 से 50 मीटर क्षेत्र में फैले कचरे का एकत्रीकरण किया गया. जिसके बाद, इस एकत्रित कूड़े के निस्तारण के लिए रीसाइक्लिंग हेतु संबंधित तंत्र के माध्यम से भेज दिया गया है. 

20 दिनों में 2.50 लाख श्रद्धालुओं ने किए बाबा बर्फानी के दर्शन 
उन्‍होंने बताया कि यात्रा के लगभग 20 दिनों में ही पवित्र अमरनाथ गुफा के दर्शन करने वालों की संख्या लगभग 2.50 लाख पहुंच चुकी है. इस बार, अब तक बहुत व्यवस्थित और सुरक्षित व्यवस्थाओं के साथ अमरनाथ यात्रा सुचारू रूप से जारी है. अभी यात्रा समाप्ति में 25 दिन शेष हैं. यदि प्रतिदिन श्रद्धालुओं की संख्या यूं ही बरकरार रही तो ऐसी उम्मीद है कि  2015 में कुल 3.52 लाख श्रद्धालुओं के दर्शन का रिकार्ड टूट सकता है.

अब तक 8 लाख श्रद्धालुओं ने पूरी की चार धाम यात्रा
आईटीबीपी के वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि बल सदस्‍यों ने इसके पूर्व  उत्तराखंड में बद्रीनाथ मंदिर परिसर में भी अलकनंदा नदी के तटों तथा अन्य इलाकों की कई बार सफाई की थी, इस साल अब तक वहां भी रिकॉर्ड संख्या में श्रद्धालुओं का आगमन हुआ है. ऐसा अनुमान है कि जुलाई के अंत तक ही चार धाम यात्रा में लगभग 8 लाख श्रद्धालु दर्शन कर चुके होंगे.