झारखंड: रघुवर-हेमंत की किस्मत का होगा फैसला, 81 विधानसभा सीटों पर 8 बजे से मतगणना

अंतिम चरण के चुनाव के बाद आए एग्जिट पोल में गठबंधन की सरकार बनने की संभावना जाहिर की गई है.

झारखंड: रघुवर-हेमंत की किस्मत का होगा फैसला, 81 विधानसभा सीटों पर 8 बजे से मतगणना

रांची: झारखंड विधानसभा की 81 सीटों के लिए मतों की गणना थोड़ी देर में शुरू हो जाएगी. झारखंड में 5 चरणों में मतदान 30 नवंबर से 20 दिसंबर तक हुआ था. सभी सीटों के लिए ईवीएम में बंद मतों की गणना आज होनी है. 24 जिला मुख्यालयों में गिनती सुबह 8 बजे से ही शुरू हो जाएगी. मतगणना का अधिकतम दौर चतरा में 28 राउंड और सबसे कम दो राउंड चंदनकियारी और तोरपा सीटों पर होगा. निर्वाचन आयोग ने सभी जिला मुख्यालयों में इस बाबत इंतजाम कर लिए हैं. पहला परिणाम सोमवार दोपहर 1 बजे आने की उम्मीद है.

जमशेदपुर पूर्व सीट पर टिकी सबकी निगाहें
मतगणना के दिन जिस सीट पर सबकी निगाहें टिकी रहेंगी, वह है जमशेदपुर पूर्वी सीट. मुख्यमंत्री रघुवर दास वर्ष 1995 से यहां से जीतते आ रहे हैं. उनके खिलाफ उनके पूर्व-कैबिनेट सहयोगी सरयू राय मैदान में हैं. राय ने पार्टी से टिकट कटने के बाद बगावत कर मुख्यमंत्री की राह का कांटा बनने का फैसला किया. वहीं कांग्रेस पार्टी ने यहां से गौरव वल्लभ को उम्मीदवार बनाया है.

अन्य महत्वपूर्ण सीटें हैं-दुमका और बरेट, जहां से झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के कार्यकारी अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन चुनाव लड़ रहे हैं. दुमका में वह समाज कल्याण मंत्री लुइस मरांडी के खिलाफ मैदान में हैं.

एग्जिट पोल में महागठबंधन को बहुमत
अंतिम चरण के चुनाव के बाद आए एग्जिट पोल में गठबंधन की सरकार बनने की संभावना जाहिर की गई है. इंडिया टुडे-एक्सि माई इंडिया का दावा है कि झामुमो-कांग्रेस-राजद गठबंधन को 81 सदस्यीय झारखंड विधानसभा में 38 से 50 सीटें मिल सकती हैं जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की झोली में करीब 22-32 सीटें आ सकती हैं. कशिश न्यूज एग्जिट पोल में झामुमो-कांग्रेस-राजद गठबंधन को 37-49 सीटें दी गई हैं जबकि भाजपा को 25-30 सीटें. आईएएनएस-सीवोटर-एबीपी सर्वे में झामुमो-कांग्रेस-राजद गठबंधन को 37-49 सीटें जबकि भाजपा को 25-30 सीटें मिलने की संभावना जाहिर की गई है.