Haryana Election 2024: हरियाणा में 'आयाराम-गयाराम' का खेल चालू, JJP-AAP का क्‍या होगा अलायंस?
Advertisement
trendingNow12396208

Haryana Election 2024: हरियाणा में 'आयाराम-गयाराम' का खेल चालू, JJP-AAP का क्‍या होगा अलायंस?

Haryana Vidhan Sabha Chunav 2024: जजपा के अस्तित्‍व पर संकट मंडरा रहा है. आप भी हालिया वर्षों में हरियाणा में अपनी जमीन तलाशने का प्रयास कर रही है.

Haryana Election 2024: हरियाणा में 'आयाराम-गयाराम' का खेल चालू, JJP-AAP का क्‍या होगा अलायंस?

JJP-AAP Alliance Buzz: हरियाणा में विधानसभा चुनाव का बिगुल बजते ही 'आयाराम-गयाराम' का खेल शुरू हो गया है. वैसे भी सियासत में ये मुहावरा हरियाणा की ही देन है. सियासी पालाबदल जबर्दस्‍त ढंग से चल रहा है. इसकी बानगी इस बात से समझी जा सकती है कि दुष्‍यंत चौटाला की पार्टी जननायक जनता पार्टी (जजपा) के 10 में से छह विधायकों ने पार्टी छोड़कर कांग्रेस और भाजपा का दामन थाम लिया है. कहा जा रहा है कि दुष्‍यंत चौटाला की पार्टी डूबता जहाज है लिहाज नेतागण इधर-उधर ठिकाना खोज रहे हैं. पार्टी छोड़ने वालों ने आरोप लगाते हुए कहा है कि जजपा में परिवारवाद हावी है. विधायकों की बात नहीं सुनी जा रही है. पूर्व में कई मौकों पर कई फैसले एकतरफा लिए गए और हमसे सलाह तक नहीं ली गई. इतना ही नहीं, जब पार्टी के वरिष्ठ नेता कोई रैली या बड़ा समारोह करते थे, तो हमें इसकी जानकारी नहीं दी जाती थी.

कुल मिलाकर जजपा के अस्तित्‍व पर संकट मंडरा रहा है. वो भाजपा के साथ अपना गठबंधन तोड़ चुकी है. कांग्रेस के साथ वो जा नहीं सकती. इसलिए हरियाणा की सियासत में अटकलें लगाई जा रही है कि वो हरियाणा में आम आदमी पार्टी (आप) के साथ गठबंधन कर सकती है. आप भी हालिया वर्षों में हरियाणा में अपनी जमीन तलाशने का प्रयास कर रही है लेकिन उसको अभी तक अपेक्षित सफलता नहीं मिली है. 

सो सवाल उठ रहा है कि क्‍या जजपा और आप का गठबंधन हरियाणा विधानसभा में संभव है. इस सवाल पर दोनों ही पार्टी के नेताओं ने अपने-अपने तरीके से रिएक्‍शन दिया है. 

Hindu Migrants: हिंदू सबसे ज्‍यादा बसने के लिए कहां जाते हैं? अपना देश छोड़ने वालों में कौन सबसे आगे

 

जजपा और आप ने क्‍या कहा? 
जजपा नेता चौटाला ने जींद में गुरुवार को पार्टी के जिला कार्यालय में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘जजपा हरियाणा में विधानसभा की सभी 90 सीट पर चुनाव लड़ेगी और इस बार भी विधानसभा का ताला जजपा की चाबी से खुलेगा. अभी तक ‘आप’ के साथ कोई गठबंधन नहीं है. वैसे भी आप का गठबंधन कांग्रेस के साथ है तो जजपा के साथ कैसे हो सकता है भला.’’

फतेहाबाद में ‘आप’ के वरिष्ठ नेता संदीप पाठक ने एक अक्टूबर को होने वाले चुनावों के लिए जजपा के साथ गठबंधन पर किसी भी चर्चा की बात को खारिज कर दिया. आप नेता पाठक ने कहा कि उनकी पार्टी जल्द ही विधानसभा चुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा करेगी. उन्होंने गुरुवार को फतेहाबाद में पार्टी कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों की बैठक से इतर संवाददाताओं से कहा कि जजपा के साथ गठबंधन को लेकर कोई चर्चा नहीं है.

जजपा के साथ गठबंधन की किसी संभावना के बारे में पूछे जाने पर पाठक ने कहा, ‘‘हमें नहीं पता कि जजपा किस पार्टी के साथ गठबंधन कर रही है, मैं दुष्यंत चौटाला से कहना चाहता हूं कि गठबंधन के बारे में भ्रम न फैलाएं.’’

तमाम खबरों पर नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और रहें अपडेटेड!

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news