Delhi Air Pollution: दिल्‍ली में ही नहीं केवल घुट रहा दम, लखनऊ-पटना में भी पॉल्यूशन की मार कर रही बेदम
Advertisement
trendingNow11942129

Delhi Air Pollution: दिल्‍ली में ही नहीं केवल घुट रहा दम, लखनऊ-पटना में भी पॉल्यूशन की मार कर रही बेदम

Delhi NCR Pollution Update: दिल्ली में आने वाले कुछ दिन बेहद मुश्किल भरे साबित होने वाले हैं क्योंकि लगातार हवा का स्तर और खतरनाक श्रेणी तक पहुंचेगा और तमाम नियम कायदे कानून भी लागू होंगे लेकिन हवा के स्तर में कब सुधार आ पाएगा, ये कोई नहीं जानता है.

Delhi Air Pollution: दिल्‍ली में ही नहीं केवल घुट रहा दम, लखनऊ-पटना में भी पॉल्यूशन की मार कर रही बेदम

Delhi Pollution: दिल्ली-एनसीआर एक बार फिर से गैस चैंबर में तब्दील होता नजर आने लगा है. दिल्ली समेत पूरे एनसीआर का अब कोई ऐसा इलाका नहीं बचा है, जहां पर AQI यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स खराब और बेहद खराब स्तर तक ना पहुंचा हो. दिल्ली के इलाकों का जहां तक सवाल है तो यहां कई जगह AQI 400 के पार बना हुआ है. दिल्ली में दिवाली से पहले सांसों का दिवाला निकलना तय माना जा रहा है. दिल्ली का हाल पॉल्यूशन (Pollution) से बेहाल है. जहरीली हवा में कब तक सांस लेनी होगी ये किसी को नहीं पता. आइए जानते हैं कि सरकार इससे निपटने के लिए क्या कर रही है? ये भी जानना दिलचल्प होगा कि दिल्ली के अलावा अन्य शहरों में हवा कैसी है?

हर साल इसी वक्त क्यों खराब हो जाती है हवा?

दिल्ली की सड़कों पर रोज की तरह भरपूर ट्रैफिक है. लोग अपने-अपने घरों से दफ्तरों और जरूरी कामों के लिए निकल तो रहे हैं. लेकिन उन्हें साफ हवा नसीब नहीं हो रही है. ऐसे हालात बीते कई साल से दिल्ली में लगभग इसी समय से बनते आ रहे हैं. लेकिन दिल्ली के हालात में कोई सुधार नहीं हुआ. बहरहाल, दिल्ली की हवा को दुरुस्त बनाने के लिए फिर से सरकारी प्रयासों का दौर शुरू हो गया है. दिल्ली में एक बार फिर से गाड़ियों पर लगाम लगाने का प्लान तैयार कर लिया गया है. दिल्ली में स्कूलों की छुट्टियां फिर से शुरू होने लगी हैं क्योंकि दिल्ली की हवा खतरनाक स्तर को भी पार कर चुकी है.

गैस चैंबर में बदली दिल्ली

पूरी दिल्ली में एक बार फिर प्रदूषण का स्तर बढ़ा हुआ है. पूरा शहर गैस चैंबर में तब्दील हो चुका है. दिल्ली का ओवरऑल AQI 346 दर्ज किया गया. दिल्ली के 10 अलग अलग स्टेशन में AQI 400 के पार पहुंच चुका है. सबसे खराब AQI आनंद विहार में 452 के आस पास दर्ज किया गया. दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में पहुंच चुकी है.

किस इलाके में कितना AQI?  
आनंद विहार 452
बवाना 452
बुराड़ी क्रॉसिंग 408
द्वारका सेक्टर 8 445
जहांगीरपुरी 433
मुंडका 460
एनएसआईटी द्वारका 406
नजफगढ़ 414
नरेला 433

कैसे सुधरेगी दिल्ली की हवा?

ये भी जान लीजिए कि दिल्ली में एयर क्वालिटी में सुधार लाने के लिए सरकार क्या-क्या कर रही है? दिल्ली-एनसीआर में इमरजेंसी सर्विस, सरकारी कंस्ट्रक्शन और डेमोलिशन पर पूरी तरह बैन लगा दिया है. दिल्ली-एनसीआर में BS3 पेट्रोल और BS4 डीजल वाहनों पर बैन लगा दिया है. आगे बढ़ने से पहले आपको ये भी जान लेना चाहिए कि दिल्ली के वो कौन-कौन से इलाके हैं जिन इलाकों में AQI 400 के स्तर को भी पार कर गया है.

जहरीली हवा की चादर से ढकी दिल्ली

इन आंकड़ों के मुताबिक पूरी दिल्ली इस वक्त जहरीली हवा की चादर से ढकी हुई है. दिल्ली में वायु प्रदूषण पर पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दावा किया है कि एयर पॉल्यूशन को कम करने के लिए सरकार तमाम पहल कर रही है. वायु प्रदूषण की समस्या पूरे उत्तर भारत में है, इसके लिए केंद्र सरकार भी सक्रिय हो गई होगी. इस पर सभी राज्यों और केंद्र को मिलकर काम करना होगा.

क्या है अन्य शहरों का हाल?

दिल्ली के अलावा नोएडा और ग्रेटर नोएडा में हवा बेहद खराब कैटेगरी में दर्ज की गई. GRAP-3 नियम लागू होने के साथ सभी गैर-जरूरी निर्माण और तोड़फोड़ के कार्यों पर रोक लग गई है. इसके अलावा BS-3 पेट्रोल और BS-6 डीजल वाहनों के लिए दिल्ली में एंट्री करने पर रोक लग जाएगी. आइए अन्य शहरों के AQI के बारे में भी जान लेते हैं.

कैसा है हवा का हाल? AQI
लखनऊ 215
पटना 240
भोपाल 225
जयपुर 202
गुरुग्राम 343
नोएडा 398
अमृतसर 263

दिल्ली में प्रदूषण को कंट्रोल करने के लिए ग्रैप-3 लागू किया गया है. साथ ही लोगों से अपील भी की जा रही है कि कार पूलिंग या काम पर जाने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें. अगर प्राइवेट कंपनियां इजाजत दें तो वर्क फ्रॉम होम करें.

Trending news