LIVE: गोवा में आधी रात को शपथ ग्रहण समारोह, प्रमोद सावंत बने नए सीएम
Advertisement

LIVE: गोवा में आधी रात को शपथ ग्रहण समारोह, प्रमोद सावंत बने नए सीएम

गोवा के सीएम मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद राज्‍य में उपजे सियासी हालात के बीच खबर है कि प्रदेश में नए सीएम के नाम साथ ही दो डिप्टी सीएम का एलान हो गया है. 

कांग्रेस राज्य में अभी सबसे बड़ी पार्टी है. 40 सदस्यीय विधानसभा में उसके पास 14 विधायक हैं जबकि बीजेपी के पास 12 विधायक हैं.

पणजी: गोवा के मुख्‍यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद राज्‍य में उपजे सियासी हालात के बीच बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं की बैठक खत्म हो गई है. पणजी के एक होटल में चल रही इस बैठक में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और प्रमोद सावंत समेत बीजेपी के विधायक मौजूद रहे.  इसके बाद तय हुआ कि प्रमोद सावंत गोवा के नए सीएम होंगे. रात पौने दो बजे प्रमोद सावंत काे राज्‍यपाल मृदुला स‍िन्‍हा ने उन्‍हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई.

पहले रात 11 बजे शपथ ग्रहण समारोह का वक्‍त तय किया गया था. लेकिन बाद में ये समय आगे बढ़कर रात्र‍ि 1 बजे तक चला गया. रात्र‍ि 1.46 बजे राज्‍यपाल मृदुला सिन्‍हा दरबार हॉल पहुंचीं. इसके बाद राष्‍ट्रगान हुआ. इसके बाद शपथ ग्रहण समारोह शुरू हुआ. सबसे पहले प्रमोद सावंत ने पद और गोपनीयता की शपथ ली. प्रमोद सावंत के बाद गोवा फॉरवर्ड पार्टी के विजय सरदेसाई ने मंत्र‍िपद की शपथ ली. उनके बाद महाराष्‍ट्रवादी गोमांतक पार्टी के सुदिन धवलीकर ने पद और गोपनीयता की शपथ ली. विजय सरदेसाई और सुदिन धवलीकर राज्‍य के नए डिप्‍टी सीएम होंगे. इसके अलावा दूसरे विधायकों ने भी मंत्री पद की शपथ ली.

इससे पहले राज्‍यपाल से दोबारा समय लेने के कारण शपथ ग्रहण समारोह में देरी हुई. इसके अलावा डिप्‍टी सीएम के पद को लेकर गोवा फॉरवर्ड पार्टी और महाराष्‍ट्रवादी गोमांतक पार्टी से बात नहीं बन पाने के कारण भी प्रमोद सावंत के शपथ ग्रहण समारोह में देर हुई.

बैठक के बाद तय हो गया कि गोवा के विधानसभा स्पीकर प्रमोद सावंत गोवा के नए सीएम होंगे. देर रात नितिन गडकरी, गोवा के नए सीएम प्रमोद सावंत और विधायकों के साथ राजभवन पहुंचे. राजभवन में पहले प्रमोद सावंत ने राज्यपाल मृदुला सिन्हा को विधानसभा स्पीकर पद से अपना इस्तीफा सौंपा. इसके बाद प्रमोद सावंत ने गोवा के नए मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली. सावंत ने बैठक के बाद मीडिया से कहा था कि पार्टी ने मुझे बड़ी जिम्मेदारी दी है. मैं इसे पूरी क्षमता से निभाऊंगा. उन्होंने कहा कि गोवा में दो डिप्टी सीएम होंगे.

वहीं, बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि सारे विधायक राजभवन जाकर राज्यपाल को अपना समर्थन पत्र सौंपेंगे. गोवा फॉरवर्ड पार्टी (जीएफपी) के विजय सरदेसाई और महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्टी (एमजीपी) के सुदीन धावलीकर डिप्टी सीएम होंगे. वहीं, बैठक से पहले ही निकल चुके बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने मीडिया से बातचीत में कहा था कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की गोवा के सहयोगी दलों से बातचीत जारी है. उनकी बातचीत खत्म होने के बाद नए सीएम का एलान होगा.

बैठक के बाद गोवा के नए सीएम के नाम के साथ ही दो डिप्टी सीएम का एलान हो गया है. गोवा के अगले सीएम प्रमोद सावंत होंगे. इस बैठक में तय कर लिया गया कि गोवा में नए सीएम सावंत होंगे. सीएम बनने की दौड़ में गोवा के कई नेताओं का नाम चल रहा था. इनमें गोवा के बीजेपी अध्यक्ष विनय तेंदुलकर और विश्वजीत राणे का भी नाम शामिल था.

वहीं, गोवा बीजेपी के अध्यक्ष विनय तेंदुलकर की बैठक से पहले प्रमोद सावंत के अगला सीएम बनने की खबर पर प्रतिक्रिया दी थी. उन्होंने कहा था कि ऐसे तो मेरा भी नाम सीएम की दौड़ में चल रहा है, वैसे ही सबका नाम चल रहा है. उन्होंने कहा था कि ऐसे तो नाम आते रहेंगे, अभी विधायक बैठक में तय करेंगे कि अगला सीएम कौन होगा. उन्होंने कहा था कि आज तय हो जाएगा कि गोवा में नया सीएम कौन होगा.

हालांकि, बीजेपी सूत्रों ने पहले ही बता दिया था कि प्रमोद सावंत राज्‍य के नए मुख्‍यमंत्री हो सकते हैं. कहा जा रहा था कि बीजेपी ने उनका नाम तय कर लिया है. केवल इसकी औपचारिक घोषणा होनी है. सूत्रों का कहना है कि दो डिप्टी सीएम का फॉर्मूला सहयोगी दलों को साधने के लिए किया गया है क्‍योंकि, सत्‍ताधारी बीजेपी और सहयोगी क्षेत्रीय दलों एमजीपी और गोवा फॉरवर्ड पार्टी (जीएफपी) के बीच इसके लिए अंतिम सहमति नहीं बन पा रही थी.

हालांकि इससे पहले दोनों क्षेत्रीय दलों के नेता इस बात पर सहमत थे कि यदि अभी मुख्‍यमंत्री के चेहरे पर सहमति नहीं बन पाती तो विधानसभा को निलंबित रखा जा सकता है. उधर, पणजी में सोमवार को सुबह कांग्रेस विधायक दल की बैठक हुई. उसके बाद कांग्रेस के 14 विधायक राजभवन में राज्‍यपाल मृदुला सिन्हा से मुलाकात की थी. विपक्षी दल ने सरकार बनाने का दावा पेश करते हुए राज्यपाल को पहले पत्र भी लिखा था. 

कांग्रेस नेता कावलेकर ने कहा था, ‘‘हम सदन में बहुमत वाली पार्टी हैं और फिर भी मुलाकात का समय लेने के लिए संघर्ष करना पड़ा. हम मांग करते हैं कि हमें पर्रिकर के निधन के बाद बीजेपी सरकार के ना रहने की स्थिति में सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया जाए.’’

दलों का गणित
कांग्रेस राज्य में अभी सबसे बड़ी पार्टी है. 40 सदस्यीय विधानसभा में उसके पास 14 विधायक हैं जबकि बीजेपी के पास 12 विधायक हैं. इस साल की शुरुआत में बीजेपी विधायक फ्रांसिस डीसूजा के निधन और रविवार को पर्रिकर के निधन तथा पिछले साल दो कांग्रेस विधायक सुभाष शिरोडकर और दयानंद सोप्ते के इस्तीफे के कारण विधानसभा में सदस्यों की संख्या 36 रह गई है.

गोवा फॉरवर्ड पार्टी (जीएफपी), महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्टी (एमजीपी) के पास तीन-तीन विधायक हैं जबकि राकांपा के पास एक विधायक है. तीन निर्दलीय विधायक भी हैं. जीएफपी, एमजीपी और निर्दलीय विधायक पर्रिकर सरकार का हिस्सा थे.

(इनपुट: एजेंसी भाषा से भी)

Trending news