आज हो सकता है कुमारस्वामी सरकार का फ्लोर टेस्ट, विधानसभा की कार्यवाही शुरू
trendingNow1554605

आज हो सकता है कुमारस्वामी सरकार का फ्लोर टेस्ट, विधानसभा की कार्यवाही शुरू

अपनी याचिका में निर्दलीय विधायकों ने विश्वास प्रस्ताव पर राज्य विधानसभा में शक्तिपरीक्षण ‘‘तत्काल’’ कराने का अनुरोध किया गया है.

आज हो सकता है कुमारस्वामी सरकार का फ्लोर टेस्ट, विधानसभा की कार्यवाही शुरू
LIVE Blog

कर्नाटक विधानसभा में मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी द्वारा पेश विश्वास प्रस्ताव पर तीन दिन तक चर्चा के बाद भी अभी तक फ्लोर टेस्ट नहीं हो सका है. अब मंगलवार को 10 बजे से विधानसभा की कार्यवाही फिर से शुरू हो चुकी है, जिसमें फ्लोर टेस्ट पर कोई निर्णय होने की संभावना है. विश्वासमत के मुद्दे पर दो निर्दलीय विधायकों की अर्जियां उच्चतम अदालत में विचाराधीन हैं जिस पर मंगलवार को सुनवाई हो सकती है.

 

23 July 2019
12:09 PM

कर्नाटक मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई में स्पीकल के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा - आज शाम या कल तक बहस पूरी हो जाएगी. उसके बाद फ्लोर टेस्ट हो जाएगा.

10:57 AM

वहीं कर्नाटक के दो बागी विधायकों की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट मंगलवार को सुनवाई करेगा. बागी विधायकों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर मांग की थी कि कर्नाटक में तत्काल फ्लोर टेस्ट कराया जाए.

10:54 AM

कर्नाटक विधानसभा में अगर मौजूदा आंकड़ा देखें तो बीजेपी के पास 105, कांग्रेस 65, जेडीएस 34, बसपा 1, निर्दलीय 2 और 17 विधायक बागी हैं. जबकि एक सदस्य नामित है. इनमें सरकार के पास 100 विधायक हैं.

 

10:54 AM

सोमवार को विधानसभा में विश्‍वास मत पर बहस पूरी नहीं हो सकी. सदन में हंगामे के बीच कार्यवाही मंगलवार को सुबह 10 बजे तक स्‍थगित कर दी गई. हालांकि स्‍पीकर ने मंगलवार शाम छह बजे विश्‍वास मत पर फैसले की बात कही है. उससे पहले आज शाम चार बजे तक विश्वास मत पर चर्चा समाप्‍त कराने का निर्देश दिया है.

10:43 AM

बीजेपी नेता केएस ईश्वरप्पा ने कहा, क्या विधायकों को तब बुलाया जाना चाहिए जब सत्र बुलाया जाए या विधायकों की इच्छा के अनुसार सत्र आयोजित किया जाए? अगर मुख्यमंत्री नहीं आ सकते हैं तो हम दूसरों से क्या उम्मीद कर सकते हैं. वे समय पर नहीं आते हैं लेकिन शाम 4 बजे वे समय देने की मांग करने लगेंगे. मैंने कभी ऐसा कुछ नहीं देखा, जो इन दिनों कर्नाटक विधानसभा में हो रहा है. 

10:43 AM

विधानसभा की कार्रवाई शुरू होने से पहले बीजेपी नेता जगदीश शेट्टारने कहा, 'यह देखिए कि गठबंधन इसे कितने हल्के में ले रहा है. उन्होंने हमें आश्वासन दिया कि यह आज किया जाएगा लेकिन वे भी नहीं आए हैं. मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी अपने चैंबर में बैठते हैं और चर्चा के लिए बैठने के बजाय फाइलें साफ करते हैं. उनके पास बहुमत साबित करने की मानसिकता नहीं है, वे इसे खींचना चाहते हैं. 

 

10:37 AM

कश्मीर मुद्दे पर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बयान पर विपक्ष के राज्यसभा और लोकसभा को नोटिस दिया है. विपक्ष ने अपने नोटिस में मांग की है कि सभी कामों को छोड़कर पहले इस मुद्दे पर बातचीत होनी चाहिए.   

10:36 AM

कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष के.आर. रमेश कुमार ने विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा सौंप चुके कांग्रेस के बागी 12 विधायकों को सुनवाई के लिए समन भेजा है. कांग्रेस पार्टी ने व्हिप का उल्लंघन करने वाले इन विधायकों को अयोग्य करार दिए जाने के लिए विधानसभा अध्यक्ष को नोटिस दिया है.

10:30 AM

बीजेपी सांसद शोभा करांदलज बोलीं- कुमारस्वामी सरकार के पास संख्या नहीं. न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत करते हुए कहा कि कुमारस्वामी फ्लोर टेस्ट में फेल होने वाले हैं.

Trending news