भारत को मिला एससीओ सम्मेलन में शामिल होने का न्योता, पाकिस्तान में 15-16 अक्टूबर को होगी समिट
Advertisement
trendingNow12406633

भारत को मिला एससीओ सम्मेलन में शामिल होने का न्योता, पाकिस्तान में 15-16 अक्टूबर को होगी समिट

Aaj Ki Taaja Khabar LIVE: ​प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज महाराष्ट्र के पालघर में लगभग 76,000 करोड़ रुपये की वाधवन बंदरगाह परियोजना की आधारशिला रखेंगे. इसके साथ मुंबई में ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2024 को भी संबोधित करेंगे. देश-दुनिया की तमाम ताजा खबरों के लिए जुड़े रह‌िए हमारे लाइव ब्लॉग से.

भारत को मिला एससीओ सम्मेलन में शामिल होने का न्योता, पाकिस्तान में 15-16 अक्टूबर को होगी समिट
LIVE Blog

Hindi News Live Udpates: पीएम मोदी लगभग 11 बजे, मोदी मुंबई में ग्लोबल फिनटेक फेस्ट के एक विशेष सत्र को संबोधित करेंगे. यह कार्यक्रम पेमेंट्स काउंसिल ऑफ इंडिया, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया और फिनटेक कन्वर्जेंस काउंसिल द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जा रहा है.

बंगाल गवर्नर अमित शाह से कर सकते हैं मुलाकात
पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस गुरुवार शाम नई दिल्ली के लिए रवाना हुए और उनके केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात करने की संभावना है. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि राजभवन में बंगाल पार्टी इकाई के प्रमुख और केंद्रीय मंत्री सुकाता मजूमदार के नेतृत्व में राज्य भाजपा प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के कुछ घंटे बाद श्री बोस दिल्ली के लिए रवाना हो गए. जो दिल्ली में अमित शाह से मुलाकात करेंगे. 

चंपई सोरेन बीजेपी में होंगे शामिल
झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री चंपई सोरेन आज बीजेपी में शामिल होंगे.  पिछले दिनों उन्होंने झारखंड मुक्ति मोर्चा से इस्तीफा दे दिया था. साथ ही पार्टी पर भटक जाने का आरोप लगाया था. वहीं एक खबर कंगना रनौत की फिल्म इमरजेंसी से भी जुड़ी है.  मीडिया रिपोर्ट की मुताबिक, कंगना की फिल्म को कांग्रेस शासित राज्य तेलंगाना में बैन किया जा सकता है.

देश-दुनिया की तमाम ताजा खबरों के लिए जुड़े रह‌िए हमारे लाइव ब्लॉग से.

30 August 2024
23:35 PM

भारत ने एससीओ सम्मेलन के लिए पाकिस्तान के निमंत्रण की पुष्टि की 

भारत ने शुक्रवार को पुष्टि की कि उसे अक्टूबर में इस्लामाबाद में होने वाले शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शासनाध्यक्षों के शिखर सम्मेलन के लिए पाकिस्तान से निमंत्रण मिला है. पाकिस्तान ने बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को एससीओ सम्मेलन के लिए आमंत्रित किया. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने यहां प्रेस वार्ता के दौरान एक पत्रकार के सवाल के जवाब में कहा, ‘हां, हमें एससीओ के शासनाध्यक्षों के सम्मेलन के लिए पाकिस्तान से निमंत्रण मिला है. हमारे पास इस संबंध में कोई विस्तृत जानकारी नहीं है.’ पाकिस्तान अक्टूबर में सम्मेलन की मेजबानी करेगा. वहीं विदेश कार्यालय की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलूच ने पाकिस्तान में अपनी साप्ताहिक प्रेस वार्ता में कहा, ‘15-16 अक्टूबर को होने वाली बैठक में भाग लेने के लिए देशों के शीर्ष नेतृत्वों को निमंत्रण भेजे गए हैं. भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को भी निमंत्रण भेजा गया है.’

22:55 PM

डोभाल ने श्रीलंका के राष्ट्रपति विक्रमसिंघे से मुलाकात की 

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने श्रीलंका में 21 सितंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले शुक्रवार को यहां राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और अन्य श्रीलंकाई नेताओं के साथ व्यापक राजनीतिक विचार-विमर्श किया. यहां ‘कोलंबो सुरक्षा कॉन्क्लेव’ (सीएससी) में शामिल होने आए डोभाल ने विक्रमसिंघे, प्रधानमंत्री दिनेश गुणवर्धने, मुख्य विपक्षी नेता सजित प्रेमदास और मार्क्सवादी जेवीपी के नेता अनुरा कुमारा दिसानायके से मुलाकात की. गुणवर्धने को छोड़कर सभी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार हैं. श्रीलंका के राष्ट्रपति के मीडिया प्रभाग (पीएमडी) ने कहा कि डोभाल ने आज सुबह राष्ट्रपति सचिवालय में विक्रमसिंघे से मुलाकात की. उन्होंने श्रीलंका और भारत के बीच जारी आर्थिक सहयोग पर चर्चा की. पीएमडी ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा पर राष्ट्रपति के वरिष्ठ सलाहकार सागला रत्नायके भी बैठक में शामिल हुए.

22:15 PM

मुख्यमंत्री सैनी कुरूक्षेत्र की लडवा सीट से लड़ेंगे विधानसभा चुनाव

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की हरियाणा इकाई के अध्यक्ष मोहन लाल बड़ौली ने शुक्रवार को कहा कि मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी कुरूक्षेत्र की लडवा सीट से विधानसभा चुनाव लड़ेंगे. करनाल में रोडशो से इतर पत्रकारों के सवाल का जवाब देते हुए सैनी ने कहा, ‘मैं करनाल से भी चुनाव लड़ूंगा, आप चिंतिंत क्यों हैं.’ जब सैनी से पूछा गया कि क्या वह दो सीट से नामांकन पत्र दाखिल करेंगे तो मुख्यमंत्री ने सीधा जवाब देने से बचते हुए कहा, ‘मैं करनाल से चुनाव लडूंगा.’ एक अक्टूबर को होने वाले हरियाणा विधानसभा चुनाव के वास्ते सत्तारूढ़ भाजपा द्वारा रविवार तक उम्मीदवारों की पहली सूची जारी किये जाने की संभावना है.

21:25 PM

येदियुरप्पा के खिलाफ सुनवाई पांच सितंबर तक स्थगित 

कर्नाटक उच्च न्यायालय ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता एवं राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री बी. एस. येदियुरप्पा की उस याचिका पर सुनवाई शुक्रवार को पांच सितंबर तक के लिए स्थगित कर दी जिसमें उन्होंने अपने खिलाफ पॉक्सो अधिनियम के तहत दर्ज मामले को रद्द करने की गुहार लगाई है. न्यायमूर्ति एम नागप्रसन्ना ने सुनवाई पांच सितंबर तक के लिए स्थगित कर दी. इससे पहले अदालत ने येदियुरप्पा को गिरफ्तारी से अंतरिम राहत दी ताकि वह अदालत में होने वाली सुनवाई में शामिल हो सकें. पुलिस के मुताबिक 17 वर्षीय एक लड़की की मां की शिकायत के बाद येदियुरप्पा के खिलाफ यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण (पॉक्सो) अधिनियम, 2012 और भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 354 ए (यौन उत्पीड़न) के तहत मामला दर्ज किया गया. महिला ने आरोप लगाया गया कि इस साल दो फरवरी को बेंगलुरु के डॉलर्स कॉलोनी स्थित अपने आवास में मुलाकात के दौरान येदियुरप्पा ने उनकी बेटी से छेड़छाड़ की थी. भाजपा नेता ने हालांकि, इस आरोप से इनकार किया. 

20:30 PM

चंपई सोरेन पर छह महीने तक निगरानी रखी गई- हिमंत बिस्वा सरमा

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री चंपई सोरेन पर उनकी ही सरकार ने छह महीने तक निगरानी रखी. उन्होंने कहा कि झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के नेतृत्व वाले “भ्रष्ट” गठबंधन को दो महीने बाद करारा जवाब मिलेगा. झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा के सह-प्रभारी शर्मा ने सोरेन को पार्टी (भाजपा) में शामिल करने से संबंधित समारोह में यह आरोप लगाया. चंपई सोरेन ने 28 अगस्त को झामुमो छोड़ दी थी. 

19:05 PM

शरद पवार ने लौटाई जेड प्लस सिक्योरिटी

महाराष्ट्र की सियासत से बड़ी ख़बर निकलकर सामने आई है. सूत्रों के मुताबिक एनसीपी नेता शरद पवार ने Z+ सिक्योरिटी लौटा दी है. पवार ने कहा कि इससे उनके रोजमर्रा के काम प्रभावित हो रहे थे, इसलिए उन्होंने यह सुरक्षा नहीं ली. उन्होंने सरकार से यह सुरक्षा देने की वजह भी पूछी है. वहीं विपक्षी दलों ने इसके पीछे जासूसी की वजह है.  

18:36 PM

आईसीसी के गिरफ्तारी वारंट के बावजूद पुतिन की मंगोलिया यात्रा 

क्रेमलिन (रूस के राष्ट्रपति के सरकारी आवास) ने कहा है कि उसे राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की आगामी मंगोलिया यात्रा के सिलसिले में कोई चिंता नहीं है. मंगोलिया अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय (आईसीसी) का हिस्सा है और इस न्यायालय ने पुतिन के खिलाफ पिछले साल गिरफ्तारी वारंट जारी किया था. पुतिन का तीन सितंबर को मंगोलिया जाने का कार्यक्रम है. मार्च 2023 में आईसीसी से गिरफ्तारी वारंट जारी होने के बाद पुतिन की किसी आईसीसी सदस्य देश की यह पहली यात्रा होगी. आईसीसी ने यूक्रेन में संदिग्ध युद्ध अपराध को लेकर पुतिन के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया था. इस अदालत की स्थापना संधि ‘रोम संविधि’ के मुताबिक जिसके खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया होता है, वह यदि किसी आईसीसी सदस्य देश में कदम रखता है, तो उसे गिरफ्तार करना उस देश का दायित्व बनता है.

17:52 PM

आरबीआई ने यूको बैंक पर 2.68 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया  

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने चालू खाता खोलने, जमा पर ब्याज दर और धोखाधड़ी वर्गीकरण सहित कुछ प्रावधानों के उल्लंघन के लिए यूको बैंक पर 2.68 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. आरबीआई ने शुक्रवार को बताया कि उसने ‘अपने ग्राहक को जानो’ (केवाईसी) निर्देशों के कुछ प्रावधानों का अनुपालन न करने पर सेंट बैंक होम फाइनेंस लिमिटेड पर भी 2.1 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. केंद्रीय बैंक ने कहा कि दोनों मामलों में जुर्माना नियामकीय अनुपालन के लिए लगाया गया है और इसका उद्देश्य इन इकाइयों द्वारा अपने ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता पर सवाल उठाना नहीं है.

17:05 PM

शहबाज शरीफ ने बांग्लादेश के मुख्य सलाहकार मोहम्मद यूनुस से की बात 

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने शुक्रवार को बांग्लादेश के मुख्य सलाहकार मोहम्मद यूनुस से बात की. इस दौरान दोनों नेताओं ने दोनों देशों के लोगों की प्रगति और समृद्धि के लिए मिलकर काम करने पर सहमति जताई. यहां जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार, टेलीफोन पर बातचीत के दौरान उन्होंने इस बात पर भी सहमति जताई कि ‘‘अधिक क्षेत्रीय सहयोग दक्षिण एशिया के लोगों के जीवन को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है.’’ शरीफ की यूनुस से फोन पर हुई बातचीत बांग्लादेश में सरकार परिवर्तन के बाद दोनों देशों के नेताओं के बीच पहला उच्च स्तरीय सीधा संपर्क है. प्रधानमंत्री शरीफ ने विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने एवं ‘‘द्विपक्षीय संबंधों को पुनर्जीवित करने’’ के महत्व पर जोर दिया. उन्होंने साझा ऐतिहासिक, धार्मिक और सांस्कृतिक संबंधों पर जोर दिया और ‘‘वाणिज्यिक संबंधों, सांस्कृतिक आदान-प्रदान और लोगों के बीच संपर्क बढ़ाने की गहरी इच्छा’’ व्यक्त की. शरीफ ने बांग्लादेश की अंतरिम सरकार का नेतृत्व संभालने पर यूनुस को बधाई दी.

16:38 PM

झामुमो छोड़ अब BJP के हुए चंपई सोरेन

झारखंड के पूर्व सीएम रहे चंपई सोरेन अब झामुमो छोड़कर बीजेपी के हो गए हैं. उन्होंने आज रांची के बीजेपी ऑफिस में पार्टी की सदस्यता ग्रहण की. हेमंत सोरेन के जेल से बाहर आकर दोबारा मुख्यमंत्री बनने से वे असहज महसूस कर रहे थे. इसके बाद से उनकी बीजेपी नेताओं से कई राउंड बातचीत हुई थी.

15:25 PM

छत्रपति महाराज की मूर्ति गिरने पर प्रधानमंत्री मोदी ने मांगी माफी
प्रधानमंत्री मोदी ने पालघर में कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज से प्रेरणा लेकर हम विकसित महाराष्ट्र-विकसित भारत के संकल्प पर तेजी से आगे बढ़ रहे हैं. इसी दौरान उन्होेंने कहा मैं छत्रपति शिवाजी महाराज के श्रीचरणों में गिर कर उनसे माफी मांगता हूं. मोदी ने कहा कि पालघर में पीएम स्पीच मेरे लिए छ्हत्रपती शिवाजी महाराज सिर्फ नाम नहीं हैं, वो सिर्फ राजा महाराजा मात्रा नहीं, हमारे लिए छत्रपति शिवाजी महराज आराध्य देव हैं..मैं सर झुकाकर अपने आराध्य देव के चरणों में सर रख कर माफ़ी मांगता हूँ.

14:30 PM

कोलकाता रेप-हत्या कांड को लेकर CM ममता बनर्जी ने PM मोदी को एकबार फिर चिट्ठी लिखी है. CM ममता ने PM मोदी को लिखे पत्र में लिखा, "बलात्कार की घटनाओं पर कड़े केंद्रीय कानून की आवश्यकता और ऐसे अपराधों के अपराधियों को अनुकरणीय सजा देने की आवश्यकता के संबंध में 22 अगस्त, 2024 का मेरा पत्र संख्या 44-सीएम का जवाब नहीं मिला.

CM ममता बनर्जी ने लिखा, "इतने संवेदनशील मुद्दे पर आपकी तरफ से कोई जवाब नहीं मिला. हालांकि, भारत सरकार की महिला एवं बाल विकास मंत्री से एक उत्तर प्राप्त हुआ है, जो मेरे पत्र में उठाए गए मुद्दे की गंभीरता पर ध्यान नहीं देता है. मेरा विचार है कि इस सामान्य उत्तर को भेजते समय विषय की गंभीरता को ध्यान में नहीं रखा गया है.

13:30 PM

Champai Soren: 
बीजेपी ज्वाइन करने से पहले चम्पई सोरेन ने कहा कि हमारे लिए ज्वलंत मुद्दा आदिवासियों का अस्तित्व बचाना है, ये मुद्दा हम किसी पार्टी से नहीं उठा सकते. इसलिए बड़े दल बीजेपी को चुना. मैंने जेएमएम को सींचा है, मैं वहाँ से किसी को अपने साथ नहीं लाऊंगा. मैं एकला चलो पर काम कर रहा हूँ. मैंने बहुत विचार किया की राजनीति से संन्यास ले लूं, फिर लगा कोई साथी ढूंढ लूँगा, फिर लगा अपनी पार्टी बनाऊं,  मगर फिर बीजेपी पर और मोदी जी पर विश्वास हुआ और बीजेपी जानें की सोची, आज मैं बीजेपी ज्वाइन कर लूँगा..

13:25 PM

बंगाल में लगे राष्ट्रपति शासन: चिराग पासवान
गृहमंत्री अमित शाह से मुलाक़ात करके पश्चिम बंगाल के राज्यपाल CV आनंद बोस निकल चुके हैं, दोनों के करीब  1 घंटे तक मुलाकात हुई है. उधर केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान (ममता बनर्जी के 'बंगाल जलेगा, तो पूरा भारत जलेगा' वाले बयान पर) ने कहा कि एक सीएम के इस बयान से ज्यादा शर्मनाक कुछ नहीं हो सकता. एक सीएम अपने राज्य की स्थिति को संभालने में सक्षम नहीं है. ऐसी घटनाएं शर्मनाक हैं, भले ही वे किसी अन्य राज्य में हो रही हों. यह किस तरह की मानसिकता है? क्या यह उस व्यक्ति को शोभा देता है जो एक मौजूदा मुख्यमंत्री है?. यह उनकी कमजोरी और विफलता को दर्शाता है. मैं केंद्र सरकार से अनुरोध करूंगा कि बंगाल में राष्ट्रपति शासन लागू किया जाए. 

13:00 PM

बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस शुक्रवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की. सूत्रों का कहना है कि राज्यपाल बंगाल की पूरी स्थिति के बारे में शाह को सूचित किए. कोलकाता रेप मर्डर कांड, रेप को लेकर मृत्यु दंड पर विशेष विधेयक, ममता बनर्जी के बयान सहित राज्य की पूरी स्थिति पर राज्यपाल केंद्रीय गृह मंत्री को रिपोर्ट दिए.

बंगाल में रेप-मर्डर केस, आरजी कर में स्कैम और बीजेपी-ममता बनर्जी के घमासान से सियासत गरमाई हुई है. वैसे में राज्यपाल और अमित शाह से मुलाकात राजनीतिक रूप से काफी महत्वपर्ण है. राज्यपाल के दिल्ली आने से पहले बंगाल प्रदेश अध्यक्ष सुकांत मजूमदार और पूर्व अध्यक्ष दिलीप घोष समेत बीजेपी प्रतिनिधि राज्यपाल से मिलने राजभवन गये थे और उन्होंने राज्यपाल से ममता बनर्जी के बयान को लेकर, रेप कांड और भ्रष्टाचार के मामले पर कार्रवाई करने का आग्रह किया था. बीजेपी तो पहले ही राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग कर चुकी है.

12:45 PM

PM Narendra Modi attends Global FinTech Fest in Mumbai LIVE: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार (30 अगस्त) को महाराष्ट्र के दौरे पर हैं. वे मुंबई के जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में कार्यक्रम को संबोधित कर रहे हैं. उन्होंने कहा- दुनिया का आधा रियल टाइम डिजिटल ट्रांजेक्शन भारत में हो रहा. ये भारत में त्योहारों का मौसम है. अभी-अभी हमने जन्माष्टमी मनाई है और खुशी देखिए हमारी economy और हमारे market में भी उत्सव का माहौल है. यहां बड़ी संख्या में विदेशों से मेहमान भी आए हैं. एक समय था, जब लोग भारत आते थे तो हमारी cultural diversity देखकर दंग रह जाते थे. अब लोग भारत आते हैं तो हमारी FinTech diversity को देखकर भी हैरान होते हैं.  अभी 2 दिन पहले ही जन धन योजना के 10 साल पूरे हुए हैं. जन धन योजना women empowerment का बहुत बड़ा माध्यम बनी है. इस योजना में करीब 29 करोड़ से ज्यादा महिलाओं के बैंक खाते खुले हैं. इन खातों ने महिलाओं के लिए savings और investment के लिए नए अवसर बनाए हैं.

12:30 PM

West Bengal Governor CV Ananda Bose Meet Amit Shah: पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के आवास पर पहुंच गए हैं, पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस आज गृहमंत्री अमित शाह से थोड़ी देर में मुलाकात करेंगे. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कोलकाता डाॅक्टर हत्याकांड मामले को लेकर आज गृहमंत्री के साथ बात-चीत होने की संभावना जताई जा रही है. गौरतलब है कि केंद्रीय मंत्री सुकांता मजूमदार ने गुरुवार को राज्यपाल सी.वी. आनंद बोस से मुलाकात की थी और उन्हें आरजी कर की घटना और उसके बाद पश्चिम बंगाल में हुए विरोध प्रदर्शन, कल भाजपा द्वारा किए गए बंगाल बंद और TMC की गुंडागर्दी और कल मुख्यमंत्री के मंच से दिए गए भाषण के बारे में विस्तार से सब कुछ बताया था.सुकांता मजूमदार ने उनसे इस पर संज्ञान लेने का अनुरोध किया है.

12:00 PM

Narendra Modi at Global Fintech pavilion: ग्लोबल फिनटेक पवेलियन में पहुंचें पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुंबई में जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर के ग्लोबल फिनटेक पवेलियन में पहुंच चुके हैं, मोदी ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2024 को संबोधित करेंगे और उसके बाद पालघर के सिडको ग्राउंड में विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे.

11:45 AM

Waqf Amendment Bill: वक्फ संशोधन बिल जेपीसी के चेयरमैन और बीजेपी सांसद जगदंबिका पाल ने वक्फ संशोधन बिल पर कहा कि हमने पहली बैठक में भी कहा था कि अगर सरकार ने वक्फ संशोधन 2024 को जेपीसी के पास भेजा है तो हम देश के जितने भी वक्फ बोर्ड होंगे, उन्हें बुलाएंगे.

उन लोगों को भी बुलाएंगे जो हमारे अल्पसंख्यक संगठनों का हिस्सा हैं. सरकार का विचार है कि एक बेहतर ब्लॉक संशोधन बिल आना चाहिए, ऑल इंडिया सुन्नी जमीयतुल, ऑल इंडिया मुस्लिम सिविल लिबर्टीज के पूर्व सांसद दीप साहब को बुलाया गया है, और दो सुन्नी वक्त को बुलाया गया है. यूपी और राजस्थान के बोर्ड को भी बुलाया गया है.

11:37 AM

Haryana Assembly Elections 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव: बीजेपी आज जारी कर सकती है पहली लिस्ट
भारतीय जनता पार्टी ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए 55 उम्मीदवारों के नाम तय कर लिए हैं. सूत्रों के मुताबिक सीएम नायब सिंह सैनी लाडवा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ सकते हैं. सीईसी की बैठक में सभी 90 सीटों पर चर्चा.
केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित और अन्य सदस्य शामिल हुए. इस महत्वपूर्ण बैठक में हरियाणा के चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान और सह-प्रभारी बिप्लव देब, प्रदेश प्रभारी सतीश पूनिया, मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी, प्रदेशाध्यक्ष मोहनलाल बडौली और अन्य वरिष्ठ नेता भी मौजूद रहे. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बैठक में हरियाणा की सभी 90 सीटों पर चर्चा हुई और 55 सीटों पर नाम भी तय किए जा चुके हैं.

11:30 AM

जानें बीजेपी हरियाणा में किसको दे सकती है टिकट
सूत्रों के अनुसार 3 राज्य मंत्रियों का टिकट कट सकता है. अरविन्द शर्मा को टिकट दे सकती है पार्टी. अम्बाला कैंट से अनिल विज का नाम तय है. कुछ खिलाडियों को भी बीजेपी देगी टिकट. राव इंद्रजीत की बेटी आरती राव को भी मिलेगा टिकट. लगभग 50 सीटों की घोषणा पहली सूची में होने की संभावना है.

 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news