छात्रों, कर्मचारियों की बल्ले- बल्ले; 16 सितंबर को सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, ये है वजह
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2421434

छात्रों, कर्मचारियों की बल्ले- बल्ले; 16 सितंबर को सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, ये है वजह

MP News: देश के साथ मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के सरकारी कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. बता दें कि आगामी 16 सितंबर को सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की गई है, इसकी क्या वजह है, जानते हैं. 

 छात्रों, कर्मचारियों की बल्ले- बल्ले; 16 सितंबर को सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, ये है वजह

MP News: छात्रों और सरकारी कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. बता दें कि आने वाले 16 सितंबर को सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की गई है. इस दिन स्कूल. बैंक, सरकारी ऑफिस पूरी तरह से बंद रहेंगे. दरअसल 16 सितंबर सोमवार को ईद ए मिलाद वारावफात है, इस दिन सभी कार्यालय, स्कूल, कॉलेज बंद रहेंगे, इसके अलावा 17 सितंबर को पूरे देश में विश्वकर्मा जयंती मनाई जाएगी, जिसकी वजह से छुट्टी रहेगी. जबकि 15 सितंबर को रविवार है. ऐसे में अगर आप कहीं घूमने का प्लान बना सकते हैं. 

16 सितंबर 
16 सितंबर को इस बार ईद ए मिलाद वारावफात है, इस्लाम धर्म की बात करें तो उनके लिए वारावफात काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है, इसी दिन  इस्लाम धर्म के संस्थापक मोहम्मद साहब का जन्म हुआ था, इसके अलावा इसी दिन उनका देहांत भी हुआ था. ऐसे में इस्लाम धर्म के लोग इस दिन अपने गुनाहों की माफी मांगते हैं और नमाज पढ़ते हैं. वारावफात को देखते हुए इस साल कार्यालय, स्कूल, कॉलेजों को बंद करने की घोषणा की गई है. 

17 सितंबर
हिंदू धर्म में विश्वकर्मा पूजा का काफी ज्यादा महत्व है. पूरे देश भर में भगवान विश्वकर्मा की जयंती धूमधाम से मनाई जाती है. इस दौरान लोग घर पर मांगलिक कार्यक्रम भी करते हैं. इस सृष्टि के रचयिता ब्रम्हा जी के सातवें पुत्र विश्वकर्मा भगवान के जन्मदिवस के दिन यह जयंती मनाई जाती है. इस बार 17 सितंबर को मनाई जाएगी. ऐसा माना जाता है कि भगवान विश्वकर्मा इस सृष्टि के पहले वास्तुकार, शिल्पकार और इंजीनियर थे जिन्होंने इस सृष्टि को सजाने और संवारने का काम किया था. 

इसके अलावा 15 सितंबर को रविवार है, रविवार होने की वजह से वजह से बैंक, स्कूल और सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे. ऐसे में अगर आप सितंबर महीने में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए ये अच्छी ट्रिप हो जाएगी. साथ ही साथ आपको मानसून का भी अच्छा- खासा मजा मिल जाएगा. 

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news