MP Weather: मध्य प्रदेश वाले कड़ाके की ठंड के लिए रहें तैयार! जानें कहां-कहां है बारिश और शीतलहर का अलर्ट
Advertisement

MP Weather: मध्य प्रदेश वाले कड़ाके की ठंड के लिए रहें तैयार! जानें कहां-कहां है बारिश और शीतलहर का अलर्ट

MP Weather: मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) बीते रोज 5 जिलों में शीतलहर के अलर्ट ( Cold wave alert ) के बाद तापमान गिरने लगा है. राज्य का ज्यादातर हिस्सा सर्दी के आगोस में आ गया है. वहीं छत्तीसगढ़ ( cg  weather )  में भी पारा तेजी से गिर रहा है. यहां भी पारा औसतन 30 डिग्री से नीचे चल गया है.

MP Weather: मध्य प्रदेश वाले कड़ाके की ठंड के लिए रहें तैयार! जानें कहां-कहां है बारिश और शीतलहर का अलर्ट

MP Weather: उत्तरी हवाओं के प्रभाव से सर्दियों में इजाफा हो रहा है. मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) में ठंड ने पिछले 5 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. बीते रोज एमपी 5 जिलों में शीतलहर का अलर्ट ( Cold wave alert ) जारी किया गया था, इसके बाद पारे का पैरामीटर डाउन है. वहीं छत्तीसगढ़ ( cg  weather )  में तापमान तेजी से गिर रहा है. घनी आबादी और शहरी इलाकें में ठंड थोड़ी कम है, लेकिन ग्रामीण इलाकों में इसका खासा असर दिख रहा है.

मध्य प्रदेश में गिरेगा तापमान
मध्य प्रदेश में सोमवार को तापमान में हल्की बढ़ोतरी दर्ज की गई, लेकिन हवा में ठंडक बनी हुई है. नवंबर के लास्ट तक कड़ाके की सर्दी का अहसास होने लगेगा. अब अगले कुछ घंटों में बैतूल, खरगोन, खंडवा, छतरपुर व जबलपुर में शीतलहर का असर दिख सकता है. 23-24 नवंबर को न्यूनतम तापमान में क्रमिक बढ़ोतरी संभव है.

Kavi Sammelan Video: छुप-छुपके के मिलने वाले, पशुपतिनाथ के दरबार में कवियों ने बांधा समां

MP के ठंडे स्थानों का न्यूनतम तापमान
- खुजराहो, बैतूल में 8 डिग्री
- पचमढ़ी में 8.2 डिग्री
- उमरिया में 8.4 डिग्री
- छिंदवाड़ा में 8.6 डिग्री
- रायसेन में 8.8 डिग्री
- खरगोन-नौगांव में 9 डिग्री
- जबलपुर में 9.3 डिग्री
- खंडवा में 9.4 डिग्री
- मंडला-रीवा में 10 डिग्री
- दतिया में 10.4 डिग्री
- ग्वालियर में 10.5 डिग्री
- राजगढ़ में 10.6 डिग्री
- भोपाल में 10.8 डिग्री

VIDEO: पहले खेला लूडो फिर जमकर पी शराब, लिवइन में कांड कर जोड़ा पहुंचा अस्पताल

कैसा रहेगा अन्य राज्यों का हाल
मौसम जानकारों के अनुसार, पश्चिमी हिमालय की शुष्क और बर्फीली ठंडी हवाएं एक बार फिर पूरे देश को प्रभावित करेंगे. इना सबसे ज्यादा असर पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में होगा. इन हवाओं के कारण यहां न्यूनतम तापमान तेजी से गिरेगा. अगले कुछ दिनों में शीतलहर जैसे हालात बनने के साथ-साथ कुछ जगहों पर न्यूनतम तापमान 7 या 8 डिग्री कप पहुंच जाएगा.

इन राज्यों में बारिश की संभावना
22 से 23 नवंबर के बीच आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के समुद्री तटों पर ऊंची लहरें उठ सकती है. इसका असर होगा की इन राज्यों के किनारे वाले इलाकों में बारिश हो सकती है. 23 नवंबर से अंडमान में बारिश देखने को मिलेगी. रायलसीमा और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में बूंदाबांदी संभव है. यानी अगले 2 से 3 दिनों में उत्तर पश्चिमी, मध्य और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों बारिश के साथ तापमान में गिरावट आएगी.

Trending news