शाजापुर में मिलती है MP की सबसे बड़ी जलेबी, वजन और साइज जान हो जाएंगे हैरान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1510382

शाजापुर में मिलती है MP की सबसे बड़ी जलेबी, वजन और साइज जान हो जाएंगे हैरान

World Biggest Jalebi: अगर आप जलेबी खाने के शौकीन है तो आपको शाजापुर की प्रसिद्ध जलेबी जरुर खानी चाहिए. बता दें कि यहां दुकानदार ग्राहक की डिमांड पर 5 किलो वजनी जलेबी बनाकर देते हैं. 

शाजापुर में मिलती है MP की सबसे बड़ी जलेबी,  वजन और साइज जान हो जाएंगे हैरान

मनोज जैन/शाजापुर: भारतीय लोग मिठाई खाने के बड़े शौकीन होते हैं. वे हर छोटे-बड़े मौके पर मिठाई खाना पसंद करते हैं. हम बात कर रहे हैं जलेबी कि जिसे लोग सुबह-सुबह नाशते के तौर पर खाना पसंद करते हैं. कुछ लोग जलेबी को दूध, दही, रबड़ी आदि के साथ खाना पसंद करते है. जबकि कुछ लोग इसे शाम को खाना पसंद करते है. जलेबी एक  ऐसी मिठाई जो देश के हर हिस्से में बनाई जाती है. सिर्फ इसका नाम, रंग और बनाने का तरीका अलग है. भारत में जलेबी को राष्ट्रीय मिठाई कहा जाता है . 

देश में बनती है सबसे जलेबी 
कड़कड़ाती ठंड में लोग गरमा-गरम जलेबी खाना पसंद करते है. मध्य प्रदेश के शाजापुर जिलें में देश की सबसे वजनी जलेबी बनाई जाती है. जिसका वजन 3 से 5 किलो होता है. कोटा राजस्थान के रहने वाले भगवान सिंह पिछले कुछ वर्षों से ठंड के दिनों में यहां आकर महुपूरा क्षेत्र में जलेबी का स्टॉल लगाते है. इनकी खास बात यह है कि ये एक बार में 5 किलो की जलेबी बनाते हैं. लोग अपने हिसाब से ऑर्डर देकर एक ही बड़ी जलेबी बनवाते है और उसे अपने परिवार के साथ तथा दोस्तों के साथ चाव से खाते है. दिखने में यह जलेबी नहीं, जलेबा दिखता है. छोटी साईज की जलेबी भी खूब बिकती है. स्वाद के साथ साथ इनकी जलेबी भी सस्ती है . शाम होते ही ग्राहकों की भीड़ दुकान पर उमड़ पड़ती है. लोग कोटा की प्रसिद्ध जलेबी के नाम से इस दुकान पर पहुंच जाते है और आनंद के साथ जलेबी खाते है . अपने परिवार वालों के लिए भी पैक कराके ले जाते हैं . 

जानिए क्या कहा दुकानदार ने
जलेबी दुकान के संचालक भगवान सिंह बताते हैं कि, लगातार बढ़ती महंगाई से उनका व्यापार भी प्रभावित हुआ है. लेकिन लोगों को कम से कम दाम पर अच्छी जलेबी उपलब्ध करवाना उनकी प्राथमिकता है. यही वजह है कि वह जलेबी को 140 किलो हिसाब से ग्राहक को बेचते हैं. ग्राहकों की डिमांड पर दुकान संचालक बड़ी जंबो जलेबी और छोटी-छोटी जलेबी डिमांड के हिसाब से बेचते हैं.

ये भी पढ़ेंः इंदौर पुलिस की चाक चौबंद व्यवस्था के बीच हत्या, स्टूडेंट पर चाकू लेकर टूटे बदमाश

Trending news