haldi ke fayde: इस लाइलाज बीमारी को ठीक करती है हल्दी, ऐसे किया जाता है उपयोग
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1393457

haldi ke fayde: इस लाइलाज बीमारी को ठीक करती है हल्दी, ऐसे किया जाता है उपयोग

turmeric benefits for diabetes: हल्दी को कई बीमारियों के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसके अलावा इसके फायदों के बारे में आयुर्वेद में कई दावे किए जाते हैं. इसी में एक है डायबटीज यानी शुगर. आइये जानते हैं कैसे होता है इसका उपयोग.

haldi ke fayde: इस लाइलाज बीमारी को ठीक करती है हल्दी, ऐसे किया जाता है उपयोग

Sugar me haldi ke fayde: डायबिटीज यानी शुगर को आधुनिक समय में लाइलाज माना जाता है, लेकिन आयुर्वेदिक डॉक्टर इससे कम ही वास्ता रखते हैं. आयुर्वेद के अनुसार, कई कंडीशन्स में डायबिटीज को पूरी तरह कंट्रोल और ठीक भी किया जा सकता है. आइये जानते हैं अनुभवी आयुर्वेदिक चिकित्सक से अपना उपचार कराकर आप कैसे शुगर की समस्या से निजात पा सकते हैं.

क्यों होती है डायबिटीज
आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति में डायबिटीज या शुगर को मधुमेह कहा जाता है. ये रक्त में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ने के कारण होती है. आयुर्वेद में इस बीमारी के इलाज के बारे में चरक संहिता और सुश्रुत संहिता में जिक्र किया गया है. आप चाहें तो इसे अपनाकर इस गंभीर जानलेवा बिमारी से छुटकारी पा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: शरीर में लगातार दर्द के पीछें हैं 2 खतरनाक कारण, 8 सरल उपायों से होगा इलाज

कैसे होता है शुगर
आयुर्वेद का मानना है कि मधुमेह शरीर की चयापचय प्रणाली यानी मेटाबॉलिज़म में समस्या के कारण होता है. जब मेटाबॉलिज़म में गड़बड़ हो जाता है तो शरीर में मौजूद इंसुलिन हॉर्मोन या तो सही तरीके से काम करना बंद कर देता है या फिर इस हॉर्मोन की कमी शरीर के अंदर हो जाती है, जिससे खून में शुगर की मात्रा बढ़ती है और इंसान डायटिक पेसेंट हो जाता है.

आयुर्वेद में मधुमेह
- आयुर्वेद के अंदर कई ऐसी अलग-अलग विधियां हैं, जिनका उपयोग करके रोगियों के मेटाबॉलिज़म को सही करने में किया जाता है
- आयुर्वेद की विशेषता है कि यह रोग को नहीं बल्कि रोग के कारणों को दूर करने पर काम करती है, जिससे उसे जड़ से मिटा सके
- आयुर्वेद में हर बीमारी के लिए वात-पित्त और कफ दोषों को ही कारण माना जाता है. मधुमेह के बारे के लिए भी ये बात लागू होती है.

ये भी पढ़ें: चना ही नहीं इसका पानी भी है वरदान, सही वक्त में सेवन से होंगे 5 जबरदस्त फायदे

मधुमेह का इलाज संभव (Sugar ka ilaj)
आयुर्वेद में माना जाता है कि यदि कफ बढ़ने के कारण शुगर हुई है तो इसे पूरी तरह ठीक किया जा सकता है और अगर पित्त बढ़ने के कारण हुई है तो इसे कंट्रोल किया जा सकता है. हालंकि यह भी माना जाता है कि यदि वात बढ़ने के कारण डायबटीज हुई है तो ये लाइलाज है, लेकिन औषधियों, खान-पान और सही जीवन शैली अपनाकर इसे काफी हद तक ठीक किया जा सकता है.

किन दवाओं का होता है उपयोग
- गुडूची
- आमलकी
- निशा आमलकी
- गुड़मार
- फलत्रिकादी क्वाथ
- मेथी
- कतकखदिरादि कषाय
- निशा कतकादिकषाय
- करावेल्लका

Disclaimer: इस लेख में बताई विधि, तरीकों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Trending news