शिवराज सरकार ने जारी की फसल नुकसान की राहत राशि, 18 जिलों के किसानों को होगा फायदा
Advertisement

शिवराज सरकार ने जारी की फसल नुकसान की राहत राशि, 18 जिलों के किसानों को होगा फायदा

प्रभावित किसानों के खाते में यह राशि सीधे खाते में भेजी जाएगी. इसकी पहली किश्त किसानों को पहले ही दी जा चुकी थी. जबकि दूसरी किश्त की 33 प्रतिशत राशि अब जारी की जा रही है.

फाइल फोटो.

भोपाल: मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने होली से पहले किसानों को बड़ा गिफ्ट दिया है. सरकार ने 2020-21 में कीटव्याधि से खरीफ फसलों को हुए नुकसान की भरपाई के लिए 1128 करोड़ 88 लाख रुपए की राशि जारी कर दी है. इस राशि का भुगतान प्रदेश के 18 प्रभावित जिलों के किसानों को किया जाएगा. इस संबंध में वित्त विभाग ने भी आदेश जारी कर दिया है.

CM भूपेश किसानों के खाते में डालेंगे 1111 करोड़ की राशि, इन दो योजनाओं का मिलेगा लाभ 

किसानों के खाते में सीधे भेजी जाएगी राशि
प्रभावित किसानों के खाते में यह राशि सीधे खाते में भेजी जाएगी. इसकी पहली किश्त किसानों को पहले ही दी जा चुकी थी. जबकि दूसरी किश्त की 33 प्रतिशत राशि अब जारी की जा रही है. जिसका फायदा बैतूल, भोपाल, दमोह, देवास, धार, गुना, हरदा, होशंगाबाद, इंदौर, खरगोन, नरसिंहपुर, रायसेन, राजगढ़, सागर, सीहोर, शाजापुर, विदिशा, आलीराजपुर और आगर-मालवा के किसानों को होगा.

किसान अब 30 अप्रैल तक जमा कर सकेंगे फसल ऋण 
प्रदेश के किसान अब 30 अप्रैल तक फसल ऋण जमा कर सकेंगे. शिवराज सरकार ने अब इसके जमा करने की तारीख बढ़ा दी है. इससे पहले राज्य सरकार की तरफ से ऋण की वसूली 31 मार्च तक की जा रही थी. जिसकी वजह से बैंकों ने किसानों को 28 मार्च तक कर्ज चुकाने का अल्टीमेटम दे दिया था. 

किसान ध्यान दें: इन जिलों में MSP पर 22 मार्च से शुरू होने वाली फसल खरीदी हुई स्थगित, ये है वजह...

वहीं, प्रदेश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए उज्जैन और इंदौर संभाग में समर्थन मूल्य पर गेहूं और दूसरी फसलों की खरीदी को फिलहाल स्थगति कर दिया गया है. फसल की खरीदी कब शुरू होगी, इस बारे में किसानों को जल्द ही जानकारी दी जाएगी. जबकि खरीदी स्थगित करने की जानकारी किसानों को  SMS के जरिए जल्द दी जाएगी. 

सड़कों पर जाकर CM शिवराज ने लोगों को अपने हाथों से पहनाए मास्क, हाथ जोड़कर कही ये बात

'इसे कहते हैं कॉन्फिडेंस': चार कुत्तों पर भारी पड़ी बड़ी छिपकली, देखें खतरनाक लड़ाई का VIDEO

WATCH LIVE TV

Trending news