मोदी सरकार का बड़ा फैसला- पराक्रम दिवस के रूप में जाना जाएगा नेता जी सुभाष चंद्र बोस का जन्मदिन
Advertisement

मोदी सरकार का बड़ा फैसला- पराक्रम दिवस के रूप में जाना जाएगा नेता जी सुभाष चंद्र बोस का जन्मदिन

सुभाष चंद्र बोस के परपोते चंद्र कुमार बोस ने कहा कि भारत नेताजी के कारण आजाद हुआ. काफी सालों से भारत की जनता नेताजी का जन्मदिन ''देश प्रेम दिवस'' के रूप में मना रही है. अगर भारत सरकार 23 जनवरी को ''देश प्रेम दिवस'' के रूप में घोषणा करती तो ज़्यादा उपयुक्त होता.

नेता जी सुभाष चंद्र बोस का जन्मदिन 23 जनवरी अब पराक्रम दिवस के रूप में मनाया जाएगा.

नई दिल्लीः आजाद हिंद फौज के संस्थापक और भारत की स्वतंत्रता में अहम भूमिका निभाने वाले नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती से पहले मोदी सरकार ने बड़ा एलान किया है. अब हर साल 23 जनवरी यानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जन्मदिन को पराक्रम दिवस के रूप में मनाया जाएगी. केंद्रीय पर्यटन एंव संस्कृति मंत्री प्रहलाद सिंह पटले ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी जानकारी दी. 

टीम इंडिया की जीत से खुश CM शिवराज ने की ऋषभ पंत की 'जयकार', सिंधिया बोले- देश को आप पर गर्व है

सुभाष चंद्र बोस के परपोते चंद्र कुमार बोस ने कहा कि भारत नेताजी के कारण आजाद हुआ. काफी सालों से भारत की जनता नेताजी का जन्मदिन ''देश प्रेम दिवस'' के रूप में मना रही है. इस घोषणा से हम खुश हैं, लेकिन अगर भारत सरकार 23 जनवरी को ''देश प्रेम दिवस'' के रूप में घोषणा करती तो ज़्यादा उपयुक्त होता.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेताजी सुभाष चंद्र बोस के 125वें जयंती समारोहों की शुरुआत 23 जनवरी को कोलकाता के ऐतिहासिक विक्टोरिया मेमोरियल हॉल से करेंगे. नेता जी से जुड़े कार्यक्रमों का आयोजन सालभर किया जाएगा. हालांकि बंगाल में इस साल मार्च.अप्रैल में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिहाज से इसकी अहमियत ज्यादा है, जहां भाजपा पूरा जोर लगाए हुए है.

संस्कृति मंत्रालय ने हाल ही में नेताजी की 125वीं जयंती के आयोजन को लेकर उच्च स्तरीय कमेटी के गठन की अधिसूचना जारी की थी. इसमें राजनेताओं के अलावा लेखक, इतिहासकार सहित आजाद हिंद फौज से जुड़े प्रतिष्ठित लोगों को भी शामिल किया गया है. इनमें जो प्रमुख नाम हें, उनमें नेताजी सुभाषचंद्र बोस आइएनए ट्रस्ट के अध्यक्ष बिग्रेडियर आरएस चिकारा, इतिहासकार और लेखिका पूरबी राय, भारतीय किक्रेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली, संगीतकार एआर रहमान, अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती, अभिनेत्री काजोल आदि शामिल हैं.

टिम पेन तो गाली-गलौच पर उतारू थे, रविचंद्रन अश्विन ने सभ्य भाषा में बड़ी प्रेम से ली उनकी चुटकी

नेताजी के परिवार के सदस्यों में उनकी बेटी अनिता बोस, भतीजे अर्धेंदु बोस, प्रपौत्र चंद कुमार बोस आदि को इस कमेटी में शामिल किया गया है. नेताजी की यादों से जुड़े कार्यक्रमों का आयोजन कोलकाता, दिल्ली सहित नेताजी और आजाद हिंस फौज से जुड़े देश.विदेश के अन्य स्थलों पर किया जाएगा. आजाद हिंद फौज के 75वें स्थापना दिवस को भी मोदी सरकार ने भव्य तरीके से मनाया था, जिसमें खुद प्रधानमंत्री शामिल हुए थे. साथ ही केंद्र सरकार ने नेताजी से जुड़ी गोपनीय फाइलों को भी सार्वजनिक किया था, जिसकी मांग उनके प्रशंसकों और परिजनों की ओर से काफी समय से की जा रही थी.

WATCH LIVE TV

Trending news