Maharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में सियासी संकट के बीच SC में याचिका दायर, मामले में दखल देने की अपील
Advertisement
trendingNow11229367

Maharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में सियासी संकट के बीच SC में याचिका दायर, मामले में दखल देने की अपील

Maharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में चल रहे राजनीतिक संकट के बीच सुप्रीम कोर्ट से मामले में दखल देने की अपील की गई है. इसके लिए कांग्रेस नेता जया ठाकुर ने कोर्ट में याचिका दायर की है. 

Maharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में सियासी संकट के बीच SC में याचिका दायर, मामले में दखल देने की अपील

Maharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में चल रहे सियासी गतिरोध के बीच कांग्रेस नेता जया ठाकुर (Jaya Thakur) ने सुप्रीम कोर्ट में नई याचिका दायर की है. इस याचिका में मांग की गई है कि विधानसभा से त्यागपत्र देने वाले या अयोग्य ठहराए जा चुके विधायकों के चुनाव लड़ने पर 5 साल तक रोक लगनी चाहिए. जया ठाकुर ने याचिका में मांग की कि महाराष्ट्र में चल रहे सियासी संकट को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) मामले में हस्तेक्षप करे. 

सरकारों को गिरा रही राजनीतिक पार्टियां: जया ठाकुर

कांग्रेस नेता जया ठाकुर (Jaya Thakur) ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में दायर अपनी अर्जी में कहा कि पिछले साल उन्होंने SC में एक याचिका दायर की थी. इस याचिका में बताया गया था कि कैसे सियासी पार्टियां दल बदल विरोधी कानून को धता बता कर सरकार गिरा रही हैं. विधानसभा से त्यागपत्र देने वाले विधायकों को उपचुनाव लड़ने के लिए टिकट मिलता है, साथ ही वे नई सरकार में  मंत्री पद पर काबिज हो जाते हैं. 

'सुप्रीम कोर्ट मामले में दखल दे'

जया ठाकुर का कहना है कि उस याचिका पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया था. इसके बावजूद सरकार ने अब तक जवाब दाखिल नहीं किया है. जिसका विभिन्न राजनीतिक दल लगातार नाजायज फायदा उठा रहे है. लिहाजा उन्हें फिर से इस मुद्दे पर कोर्ट का रुख करना पड़ा है. महाराष्ट्र के सियासी संकट का हवाला देते हुए जया ठाकुर ने कहा कि राजनीतिक दल देश के लोकतांत्रिक ढांचे को बिगाड़ने में लगे हैं. इसलिए इस मामले में कोर्ट के दखल की तुरंत जरूरत है.

शिवसेना विधायकों ने सरकार से की बगावत

बताते चलें कि महाराष्ट्र में शिवसेना के करीब 40 और कई निर्दलीय विधायकों ने उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) सरकार से बगावत कर दी है. ये विधायक सोमवार को पहले गुजरात के शहर में पहुंचे थे. इसके बाद वे बुधवार सुबह स्पेशल प्लेन के जरिए गुवाहाटी पहुंच गए. इन बागी विधायकों का नेतृत्व शिवसेना के वरिष्ठ नेता और उद्धव सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) कर रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक उन्होंने उद्धव ठाकरे से एनसीपी-कांग्रेस से गठबंधन तोड़ने और बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाने की मांग की है.

ये भी पढ़ें- Maharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में हलचल तेज, उद्धव ठाकरे ने छोड़ा CM आवास, मातोश्री के लिए निकले

उद्धव ठाकरे ने खाली किया सरकारी आवास

खुद की सरकार पर आए संकट के बीच सीएम उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने अपने परिवार के साथ मुख्यमंत्री आवास खाली कर दिया है और वे अपने निजी आवास मातोश्री में शिफ्ट हो गए हैं. उन्होंने कहा है कि अगर उनके विधायक चाहते हैं तो वे सीएम पद से इस्तीफा देने को तैयार हैं. वहीं उनके खास सिपहसालार संज राउत ने संकेत दिया है कि सीएम उद्धव ठाकरे विधानसभा भंग करने की अनुशंसा कर सकते हैं. 

LIVE TV

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news