महिलाओं के मुकाबले ज्यादा दुखी रहते हैं पुरुष, आत्महत्या के आंकड़े उड़ा देंगे आपके होश
Advertisement
trendingNow1982929

महिलाओं के मुकाबले ज्यादा दुखी रहते हैं पुरुष, आत्महत्या के आंकड़े उड़ा देंगे आपके होश

(10 Sep: World suicide Prevention day): महिलाओं के मुकाबले पुरुषों के आत्महत्या के मामलों में बढ़त देखने को मिली है. डिप्रेशन की वजह से बढ़ रहे हैं आत्महत्या के मामले.

10 सितंबर को मनाया जाता है 'World Suicide Prevention Day' (सांकेतिक तस्वीर)

नई दिल्ली: महिला बेचारी है, अकेली है, अस्तित्व की लड़ाई लड़ती है, घर और बाहर की दोहरी चुनौती से दो चार होती है. लेकिन महिला फिर भी मानसिक तौर पर मजबूत होती है. समाज से मिली दोयम दर्जे की अनुभूति हो, सहानूभूति हो या समाज से लड़ने की जिद, महिलाएं दिल और दिमाग को मजबूत कर लेती हैं. लेकिन पुरुष ऐसा नहीं कर पाते. 

  1. 10 सितंबर को मनाया जाता है 'वर्ल्ड सुसाइड प्रिवेंशन डे'
  2. चौंकाते हैं सालाना होने वाले आत्महत्याओं के आंकड़े
  3. करोड़ों लोग कर रहे हैं डिप्रेशन का सामना

मर्द को भी होता है दर्द

घर का मुखिया, परिवार की बुनियाद और काम के क्षेत्र में पुरुष को अव्वल समझा जाता है. लेकिन हकीकत यह है कि वो बोझ से दब रहा है और हार रहा है. 'Boys Don't Cry !! Be a man - Dont cry' अब ऐसी सोच को बदलने की जरूरत है. सबके सामने मजबूत दिखने के चक्कर में, कमजोरी छिपा कर रखने की कोशिश में, मन पर बोझ बढ़ाने का नतीजा आज के समय में आत्महत्या के आंकड़ों में साफ दिख रहा है. महिलाओं की तुलना में पुरुष ज्यादा आत्महत्या करते हैं. एक आंकड़े के अनुसार औसतन एक लाख पुरुषों में से 12 पुरुष आत्महत्या करते हैं तो वहीं सालाना एक लाख में से 5 महिलाएं आत्महत्या करती हैं. 

यह भी पढ़ें: MS Dhoni को लेकर बदले Gautam Gambhir के सुर, Team India का Mentor बनाने पर पहली बार दिया बयान

चौंकाते हैं आंकड़े

भारत की स्थिति भी कुछ खास अलग नहीं है. भारत में कुल आत्महत्या के मामलों में से 70% मामले पुरुषों के और तकरीबन 30% मामले महिलाओं के सामने आते हैं. साल 2019 में दुनिया में 7 लाख लोगों ने आत्महत्या की और उन 7 लाख में से डेढ़ लाख लोग तो सिर्फ भारत के थे. बताते चलें कि भारत में आत्महत्या के आंकड़ों को नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) दर्ज करता है. पिछले साल सितंबर 2020 में ये आंकड़े जारी किए गए थे. इसके मुताबिक भारत में होने वाली कुल मौतों में प्रतिवर्ष 10.4% लोग आत्महत्या करते हैं. यानी रोजाना तकरीबन 381 लोग अपनी जान दे रहे हैं. 

fallback

डिप्रेशन से पैदा होती है आत्महत्या

साल 2019 में भारत में 1 लाख 40 हजार लोगों ने आत्महत्या की थी और इनमें से 93 हजार यानी तकरीबन 67% की उम्र 18- 45 वर्ष के बीच थी. आत्महत्या के कारणों को देखने पर ये साफ पता चलता है कि रिश्तों के बीच की बारीकियां लोगों को मार रही हैं. रिश्तों से उपजा डिप्रेशन और डिप्रेशन से पैदा हुआ अकेलापन. ये वो चक्रव्यूह है जिससे बाहर निकलना कई लोगों को मुश्किल लगता है और इसी मुश्किल घड़ी में लोग आत्महत्या करते हैं. 

यह भी पढ़ें: टप्पू से पहले इस एक्टर से शादी का मन बना चुकी थीं बबीजा जी? जानिए क्या है हकीकत

एक आंकड़े के अनुसार 34% लोग परिवार में चल रही कलह से परेशान होकर जान दे देते हैं तो वहीं शादी से जुड़े मसलों की वजह से 7% लोग आत्महत्या कर लेते हैं. 7% युवा मानसिक बीमारी का शिकार होकर जान दे देते हैं तो वहीं 5.6% लोग शराब या ड्रग्स की लत के चक्कर में जान दे देते हैं और 5% ऐसे हैं जो कि लव अफेयर के चक्कर में फंसकर में जान दे देना ही आखिरी विकल्प समझते हैं.

fallback

करोंड़ों लोग कर रहे हैं डिप्रेशन का सामना

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के मुताबिक डिप्रेशन आत्महत्या की सबसे बड़ी वजह है. दुनिया में 30 करोड़ लोग डिप्रेशन से और तकरीबन 25 करोड़ लोग तनाव या Anxiety से जूझ रहे हैं. WHO के मुताबिक हर 100 में से 1 मौत आत्महत्या की वजह से होती है. इतनी मौतें तो युद्ध में नहीं होती, HIV AIDS जैसी खतरनाक बीमारी से नहीं होती, दुनिया भर में इतनी मौतें मलेरिया से भी नहीं होती जितनी कि सिर्फ आत्महत्या से हो जाती हैं.

यह भी पढ़ें: संक्रमित होने के बाद बच्‍चों में क्‍या लंबे वक्‍त तक रहता है कोरोना का असर? सामने आई ये बात

मौत की मुख्य वजहों में से एक है 'आत्महत्या'  

15 से 29 वर्ष के युवाओं की मौत के कारणों पर अगर नजर डाली जाए तो आसानी से समझा जा सकेगा कि इस ऐज ग्रुप (Age Group) के युवाओं में मौत का चौथा कारण आत्महत्या ही है. इस ऐज ग्रुप में सबसे ज्यादा मौतें सड़क हादसे में होती हैं तो मौत का दूसरा सबसे बड़ा कारण है 'टीबी'. इसके बाद सबसे अधिक मौतों के मामले में तीसरे नंबर का कारण है 'आपसी हिंसा'.

गिरावट दर्ज हुई

अगर आप दौलतमंद हैं और सोच रहे हैं कि पैसे से खुशी मिलती है तो आज आपको ये भी जान लेना चाहिए कि WHO के आंकड़ों के हिसाब से High Income Countries में पुरुषों की आत्महत्या करने की दर ज्यादा है. हालांकि महिलाओं के मामले में ऐसा नहीं है. जबकि गरीब देशों में स्थिति बिलकुल विपरीत है. गरीब देशों में पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में आत्महत्या की दर ज्यादा है. इन सबके बीच अच्छी खबर ये है कि दुनिया भर में आत्महत्या के आंकड़ों में गिरावट देखी जा रही है. ग्लोबल स्तर पर पिछले 20 सालों में आत्महत्या के मामलों में 36% की कमी आई है. हालांकि इसी दौरान अमेरिका में 17% बढोतरी हो गई. कोरोनाकाल में जापान में सबसे ज्यादा आत्महत्या के मामले बढ़ते हुए देखे गए. 

Warning signs को पहचानें 

  • अगर कोई व्यक्ति अचानक आत्महत्या करने की बातें करने लगे तो उसे गंभीरता से लें.  
  • अपनी वसीयत (Will) बनाए, पेंडिंग लेन-देन निपटाने लगे, या किसी को बताने लगे तो इसे संकेत समझें.
  • अचानक कोई व्यक्ति बहुत दुखी रहने लगे, बात-बात पर मूड बदल जाए.  
  • बातें करना बंद कर दे यानी शांत हो जाए  
  • दोस्तों से दूरी बना ले 

तो समझ लें कि ऐसे इंसान को मदद की सख्त जरूरत है. ऐसी स्थिति में सबसे जरूरी है किसी ना किसी का हमेशा उसके आसपास बने रहना. अगर उसे कोई मानसिक बीमारी हो तो उसका इलाज करना और ये याद रखना कि अंदर का शोर अच्छा है, थोड़ा दबा रहे बेहतर यही है आदमी कुछ बोलता रहे. इसीलिए बातें करते रहें, दोस्त बनाते रहें, अकेले ना रहें और खुश रहें.

LIVE TV

Trending news