एयरलाइंस, बैंक, इंटरनेट... अचानक सब ठप हो गया! माइक्रोसॉफ्ट में गड़बड़ी से दुनिया में हड़कंप, 5 बड़ी बातें
Advertisement
trendingNow12343294

एयरलाइंस, बैंक, इंटरनेट... अचानक सब ठप हो गया! माइक्रोसॉफ्ट में गड़बड़ी से दुनिया में हड़कंप, 5 बड़ी बातें

Microsoft Outage Update: माइक्रोसॉफ्ट की क्लाउड सेवाओं में खराबी के चलते दुनियाभर में हड़कंप मच गया है. बैंकिंग, एयरलाइंस, स्टॉक एक्सचेंज से लेकर इंटरनेट-कंप्यूटर तक पर असर पड़ा है.

एयरलाइंस, बैंक, इंटरनेट... अचानक सब ठप हो गया! माइक्रोसॉफ्ट में गड़बड़ी से दुनिया में हड़कंप, 5 बड़ी बातें

Microsoft Outage Today: पूरी दुनिया में शुक्रवार दोपहर अचानक हड़कंप मच गया. न बैंक काम कर पा रहे थे, न ही एयरपोर्ट्स पर कुछ हो पा रहा था. दिक्कत सिर्फ इन्हीं दो सेक्टर्स तक सीमित नहीं थी. दुनिया के कई बड़े शहरों में स्टॉक एक्सचेंज बंद हो गए. तमाम एयरलाइंस बताने लगीं कि उनकी सेवाएं कुछ समय के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगी. कई जगह इंटरनेट चलना बंद हो गया. कुछ देर में पता चला कि यह हड़कंप माइक्रोसॉफ्ट की वजह से मचा है. दरअसल, विंडोज 10 को नया Crowdstrike अपडेट दिया गया है. इस अपडेट की वजह से इस ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले तमाम सिस्टम रिकवरी पेज दिखाने लगे. 21वीं सदी में इतने बड़े पैमाने पर ग्लोबल आउटेज पहली बार हुआ है. माइक्रोसॉफ्ट आउटेज के बारे में अभी तक के लेटेस्ट अपडेट आगे जानिए.

  1. किन-किन सेवाओं पर असर: Microsoft के ग्लोबल आउटेज की वजह से हवाई यात्रा बड़े पैमाने पर प्रभावित हुई. भारत, ऑस्ट्रेलिया, यूके, अमेरिका समेत कई देशों में उड़ानें रोक दी गईं. एयरपोर्ट्स की वे सेवाएं बंद कर दी गईं जो कंप्यूटर आधारित हैं, इनमें चेक-इन भी शामिल है. IndiGo एयरलाइंस ने बताया कि यात्रियों को हाथ से लिखे बोर्डिंग पास दिए जा रहे हैं. फ्लाइट्स के अलावा स्टॉक मार्केट और बैंकिंग सेवाएं भी प्रभावित हुईं. ऑस्ट्रेलिया में इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट सिस्टम ठप हो गया.
  2. ब्लू स्क्रीन की प्रॉब्लम: विंडोज यूजर्स को अपनी डिवाइसेज के साथ-साथ Microsoft 365 ऐप्स यूज करने में भी दिक्कत आ रही है. दुनियाभर के करोड़ों Microsoft विंडोज यूजर्स को 'ब्लू स्क्रीन' से जूझना पड़ रहा है. यह स्क्रीन यूजर्स को सिर्फ दो विकल्प देती है- शटडाउन या रीस्टार्ट.
  3. Microsoft में क्या-क्या नहीं चल रहा: माइक्रोसॉफ्ट की क्लाउड सेवाएं खासतौर से Azure में सुबह से ही दिक्कत आ रही थी. कंपनी ने एक बयान में कहा कि उसकी जो सेवाएं प्रभावित हुई हैं, उनमें PowerBI, Microsoft Fabric, Microsoft Teams, Microsoft 365 admin center, Microsoft Purview और Viva Engage.
  4. क्यों हुई यह समस्या: इस प्रॉब्लम के जिम्मेदार Microsoft और अमेरिकी साइबर सिक्योरिटी कंपनी Crowdstrike हैं. Microsoft ने कहा क‍ि समस्या की शुरुआती जड़ उसके Azure बैकएंड वर्कलोड के कुछ हिस्से में एक 'कॉन्फिगरेशन चेंज' में थी. इससे स्टोरेज और कंप्यूट रिसोर्सेज में इंटरप्शन हुआ जिसका नतीजा कनेक्टिविटी फेल्योर के रूप में सामने आया. Microsoft 365 Status ने आधिकारिक X हैंडल पर लिखा कि 'हमारी सेवाओं में अभी भी निरंतर सुधार हो रहा है, जबकि हम उन्हें दूर करने की कार्रवाई जारी रख रहे हैं.'
  5. भारत सरकार का बयान: इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने X पर लिखा, 'MEITY वैश्विक आउटेज के संबंध में माइक्रोसॉफ्ट और उसके सहयोगियों के संपर्क में है. इस आउटेज का कारण पहचान लिया गया है और समस्या को हल करने के लिए अपडेट जारी कर दिए गए हैं. CERT एक तकनीकी सलाह जारी कर रहा है. NIC नेटवर्क प्रभावित नहीं है.' इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-In) ने एडवाइजरी में कहा, 'ऐसी जानकारी मिली है कि CrowdStrike एजेंट Falcon Sensor से जुड़े विंडोज होस्टस में आउटेज हो रहा है और हालिया अपडेट की वजह से सिस्टम क्रैश हो रहे हैं. ऐसे विंडोज होस्टस को Falcon Sensor से जुड़ी ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ (BSOD) दिख रही है. यह समस्या CrowdStrike के लेटेस्ट अपडेट में आई थी और CrowdStrike टीम ने उन बदलावों को हटा दिया है.'

Trending news