PM मोदी का शपथ ग्रहण: सुषमा समेत कई पूर्व मंत्रियों को नहीं मिली मंत्रिमंडल में जगह
Advertisement

PM मोदी का शपथ ग्रहण: सुषमा समेत कई पूर्व मंत्रियों को नहीं मिली मंत्रिमंडल में जगह

नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल में गुरवार को उनके साथ 24 कैबिनेट मंत्रियों ने शपथ ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल के दौरान कई पूर्व मंत्रियों को जगह नहीं मिल पाई.

अनुप्रिया पटेल (अपना दल) को इस बार मोदी कैबिनेट में जगह नहीं मिली, जेडीयू सरकार में शामिल नहीं हुई...

नई दिल्ली: नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल में गुरवार को उनके साथ 24 कैबिनेट मंत्रियों ने शपथ ली जिसमें राजनाथ सिंह और अमित शाह के अलावा पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर शामिल हैं. सरकार में पहली बार शामिल होने वालों में जयशंकर के अलावा प्रह्लाद जोशी, अर्जुन मुंडा और रमेश पोखरियाल निशंक शामिल हैं.

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल के दौरान कई पूर्व मंत्रियों को जगह नहीं मिल पाई. नए मंत्रिमंडल में मेनका गांधी, राज्यवर्धन राठौर, शिवप्रताप शुक्ला, सत्यपाल सिंह, राधामोहन सिंह, डॉ महेश शर्मा, सुरेश प्रभु, जे.पी. नड्डा, महेश शर्मा और जयंत सिन्हा को जगह नहीं मिली. अनुप्रिया पटेल (अपना दल) को इस बार मोदी कैबिनेट में जगह नहीं मिली. जेडीयू सरकार में शामिल नहीं हुई.  

सुषमा स्वराज को नहीं मिली जगह
स्वराज के मंत्रिमंडल में शामिल नहीं होने का कारण हालांकि अभी स्पष्ट नहीं है, लेकिन इसकी वजह उनका खराब स्वास्थ्य हो सकता है. सुषमा मोदी सरकार के पूर्ववर्ती मंत्रिमंडल में विदेश मंत्री थीं और इस बार उन्होंने लोकसभा का चुनाव नहीं लड़ा था. उन्होंने कहा था कि उनका स्वास्थ्य लोकसभा चुनाव लड़ने और प्रचार करने की इजाजत नहीं देता है. बतौर विदेश मंत्री वह प्रवासी भारतीयों के बीच अपने कामकाज की वजह से काफी लोकप्रिय रही थीं. इसके अलावा एक ट्वीट मात्र पर कई लोगों की मदद के लिए भी उन्हें याद किया जाएगा. 2004 से 2014 तक संप्रग सरकार के कार्यकाल के दौरान सुषमा स्वराज लोकसभा में विपक्ष की नेता थीं और उनका कार्यकाल सफल रहा था.

पहले रेलवे जैसा महत्वपूर्ण मंत्रालय संभालने और बाद में वाणिज्य व उद्योग और नागर विमानन मंत्री का कार्यभार संभालने वाले सुरेश प्रभु को भी मंत्रिमंडल में शामिल नहीं किया गया है. 
मोदी सरकार के पिछले कार्यकाल में नड्डा स्वास्थ्य मंत्री थे और इस बार उनका नाम भी मंत्रियों की सूची में शामिल नहीं है. हालांकि इस बात के कयास लगाए जा रहे हैं कि वह अमित शाह के स्थान पर भाजपा अध्यक्ष बनाए जा सकते हैं, जिन्हें मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है.

 

पूर्व ओलंपियन और खेल व सूचना और प्रसारण मंत्रालय का सफलतापूर्वक कार्यभार संभालने वाले राठौर को भी मंत्रिपरिषद में शामिल नहीं किया गया है. पूर्ववर्ती सरकार में पर्यटन और संस्कृति मंत्री रहे महेश शर्मा को भी मंत्रिमंडल में जगह नहीं मिली है. जयंत सिन्हा ने पूर्ववर्ती सरकार में पहले केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री और बाद में केंद्रीय नागर विमानन राज्य मंत्री का कार्यभार संभाला था, लेकिन उन्हें भी इस बार मंत्रिमंडल में जगह नहीं मिली है. जयंत सिन्हा पूर्व भाजपा नेता यशवंत सिन्हा के बेटे हैं. 

(इनपुट IANS से)

Trending news