सुषमा स्‍वराज के सामने सिंगर ने गाया भजन...मंत्री ने पुलवामा पर रखी PM मोदी की बात
Advertisement
trendingNow1499742

सुषमा स्‍वराज के सामने सिंगर ने गाया भजन...मंत्री ने पुलवामा पर रखी PM मोदी की बात

सुषमा स्‍वराज आपसी हितों के विभिन्न क्षेत्रों में सामरिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए अफ्रीकी देश मोरक्‍को की यात्रा पर हैं.

विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज इस वक्‍त मोरक्‍को के दौरे पर हैं.

रबात: विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज आपसी हितों के विभिन्न क्षेत्रों में सामरिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए अफ्रीकी देश मोरक्‍को की यात्रा पर हैं. रविवार को वहां भारतीय समुदाय के प्रतिनिधियों से उन्‍होंने मुलाकात की. उस दौरान मोरक्‍को के गायक नस्र मेगरी (Nasr Megri) ने विदेश मंत्री के समक्ष महात्‍मा गांधी का प्रसिद्ध भजन 'वैष्‍णव जन तो तेने कहिए' गाया.

इस दौरान सुषमा स्‍वराज ने कहा, ''यह मेरी पहली मोरक्‍को यात्रा है. मैं यहां भारी दिल के साथ आई हूं. मैं 16 तारीख को विदेश यात्रा के लिए निकली और 14 तारीख को हमारे 40 जवान पुलवामा में शहीद हो गए. सभी राजदूत सोच रहे थे कि मैं यह यात्रा रद कर दूंगी. मैंने भी सोचा कि मुझे यह यात्रा रद कर देनी चाहिए. मैंने जब ये बात प्रधानमंत्री को बताई तो उन्‍होंने जो कहा, वह मैं आपसे साझा करना चाहती हूं. उन्‍होंने कहा, ''मोरक्‍को हमेशा आतंकवाद के खिलाफ खड़ा हुआ है. आतंकवाद को रोकने के लिए वह हमारे साथ समझौता करने जा रहा है. वह रेडिकलाइजेशन के खिलाफ लड़ रहा है. इस कारण कृपया वहां जाइए. उनसे सहमति जताते हुए, मैं यहां आई.''

जम्मू-कश्मीरः पुलवामा में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच हुई मुठभेड़ में मेजर समेत सेना के 4 जवान शहीद

तीन देशों की यात्रा
इससे पहले विदेश मंत्री सुषमा स्वराज रविवार को बुल्गारिया से मोरक्को की राजधानी रबात पहुंचीं, जहां वह देश के शीर्ष नेतृत्व के साथ मुलाकात करके आपसी हितों के विभिन्न क्षेत्रों में सामरिक साझेदारी को मजबूत करने पर चर्चा करेंगी. स्वराज बुल्गारिया, मोरक्को और स्पेन तीन देशों की चार दिवसीय यात्रा पर हैं. इस यात्रा का मकसद तीनों देशों के साथ भारत के संबंधों के मजबूत करना तथा सहयोग के क्षेत्रों को बढ़ाना है.

 

इस संबंध में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘‘विदेश मंत्री सुषमा स्वराज मोरक्को के रबात पहुंची. यह उनकी इस देश की पहली यात्रा है. विदेश मंत्री अपनी इस संक्षिप्त यात्रा के दौरान मोरक्को के अपने समकक्ष नासर बोरीटा तथा राजनीतिक नेतृत्व से मुलाकात करेंगी. हम विभिन्न क्षेत्रों में अपने संबंधों को मजबूत बनाने को प्राथमिकता दे रहे हैं.’’

मोरक्को में वह अपने समकक्ष नासर बोरीटा के अलावा मोरक्को के शाह मोहम्मद षष्टम, प्रधानमंत्री साद दीन अल ओटमानी तथा हाउस ऑफ रीप्रजेंटेटिव्स के स्पीकर हबीब अल मल्की से मुलाकात करेंगी. विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी करके कहा कि इस यात्रा में दोनों देशों के बीच आतंकवाद विरोधी, आवास एवं मानव बस्तियों तथा युवा मामलों के क्षेत्र में तीन एमओयू पर हस्ताक्षर होने की संभावना है.

इससे पहले शनिवार को स्वराज ने बुल्गारिया के अपने समकक्ष ईकातेरिना जाहारिएवा से मुलाकात की थी और दोनों नेताओं ने अर्थव्यवस्था, कृषि तथा स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों सहित अनेक द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की थी.

(इनपुट: एजेंसियां)

Trending news