कौन है चपरासी से मुखिया बना संजीव उर्फ लूटन, पेपर लीक को बनाया 'फैमिली बिजनेस'; पढ़ें NEET के मास्टरमाइंड की क्राइम कुंडली
Advertisement
trendingNow12303140

कौन है चपरासी से मुखिया बना संजीव उर्फ लूटन, पेपर लीक को बनाया 'फैमिली बिजनेस'; पढ़ें NEET के मास्टरमाइंड की क्राइम कुंडली

NEET UG 2024 Paper Leak: नीट पेपर लीक केस की जांच के दौरान सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि नीट का पर्चा झारखंड से लीक हुआ. EOU के राडार पर रांची का एक प्रोफेसर है. जिसने WhatsApp पर पेपर भेजा था. वहीं पेपर लीक के मास्टरमाइंड संजीव मुखिया ने पटना-रांची के सॉल्वरों के बीच कड़ी का काम किया.

 

कौन है चपरासी से मुखिया बना संजीव उर्फ लूटन, पेपर लीक को बनाया 'फैमिली बिजनेस'; पढ़ें NEET के मास्टरमाइंड की क्राइम कुंडली

Neet Paper Leak Sanjeev Mukhiya: बीते 9 दिनों में देश में 3 बड़ी परीक्षाएं रद्द हो गईं या स्थगित कर दी गईं. पहले नेशनल कॉमन एंट्रेस टेस्ट की परीक्षा रद्द हुई क्योंकि डेढ़ घंटे तक छात्र लॉग इन नहीं कर सके. आगे UGC-NET का EXAM होता है और वो परीक्षा भी रद्द हो जाती है.  इसके बाद CSIR-UGCNET की परीक्षा टाल दी गई. यानी दो परीक्षाएं रद्द हुई और एक स्थगित कर दी गई. अब सवाल उठ रहा है कि NEET की परीक्षा रद्द क्यों नहीं की जा रही है? NEET पेपर लीक मामले में देवघर से एक और गिरफ्तारी हुई है. एजेंसियों ने सिंटू कुमार को उठाकर मामले की कड़ियां जोड़नी शुरू कर दी है.

कहां तक पहुंची जांच?

जैसे-जैसे मामले की जांच तेजी पकड़ रही है, वैसे-वैसे आरोपियों का कच्चा-चिठ्ठा और उनकी क्राइम कुंडली खुलकर सामने आ रही है. यहां बात नीट पेपर लीक (Neet Paper Leak) के मास्टर माइंड संजीव मुखिया उर्फ 'लूटन' की, जिसकी कहानी पूरी फिल्मी है. कहानी भी ऐसी वैसी नहीं बल्कि इतनी दिलचस्प और सस्पेंस से भरपूर कि कोई पटकथा लेखक दो घंटे की पिक्चर या तीन घंटे की OTT या फिर 30 एपिसोड का डेली सोप यानी TV सीरियल भी बन सकता है.

कौन है संजीव मुखिया उर्फ लूटन

नीट पेपर लीक ने देशभर में हाहाकार मचा रखा है. ये वो परीक्षा है जिसे पास करने वाले डॉक्टर बनकर लोगों का इलाज करते हैं. ये सोच के भी डर लगता है कि जब नकारा लोग पैसे देकर नकल करके डॉक्टर बन जाएंगे तो डॉक्टरी सीखने के चक्कर में ना जाने कितनों के प्राण संकट में डाल देंगे. भगवान बचाए ऐसे नकल माफियाओं और डॉक्टरों दोनों से क्योंकि ये जहां भी रहेंगे अपने पेशे का सत्यानाश करने में कोई भी कसर नहीं छोड़ेंगे.

बाप नंबरी बेटा दस नंबरी

बात नीट का पेपर लीक कराने वाले मास्टरमाइंड और फरार संजीव मुखिया की तो बिहार के नालंदा जिले का रहने वाला संजीव मुखिया उर्फ लूटन पुलिस के राडार से बाहर है. जब मीडियाकर्मियों की टीम उसके गांव पहुंची तो लोगों ने बताया कि संजीव मुखिया ही नहीं बल्कि उसका बेटा भी पेपर लीक के गोरख धंधे में शामिल है.

fallback

बाप-बेटा दोनों लाखों युवाओं के भविष्य से खिलवाड़ कर रहे हैं. ग्रामीणों ने बताया कि काली कमाई के पैसों के दम पर संजीव मुखिया ने अपनी सियासी पहचान बनाने की कोशिश की. उसने पत्नी ममता कुमारी को विधानसभा का चुनाव लड़ाया, लेकिन उसकी ये कोशिश बेकार गई, क्योंकि ममता बुरी तरह से चुनाव हार गईं. 

'चपरासी' से बना 'मुखिया' संजीव उर्फ 'लूटन'

संजीव मुखिया उर्फ लूटन और उसके बेटे शिव कुमार पर NEET परीक्षा का पेपर लीक कराने का आरोप है. संजीव मुखिया पहले चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी यानी चपरासी था. फिर वो पॉलिटिक्स में उतरा और गांव की पंचायत का मुखिया बन गया.

लोगों के छोटे-छोटे काम कराने वाला मुखिया कब पेपर लीक का माफिया बन गया और उसने पेपर लीक को कैसे अपना फैमिली बिजनेस बना लिया इसकी शुरुआत में किसी को भनक तक नहीं लगी.

मुखिया की माफियागिरी-कई परीक्षाओं के पेपर लीक करा चुका

बिहार पुलिस बड़ी शिद्दत से मुखिया को ढूंढ रही है. मुखिया के बेटे शिव कुमार ने पटना मेडिकल कॉलेज से MBBS किया है. उसे बिहार पुलिस ने दो मामलों में गिरफ्तार कर चुकी है. पुलिस को शक है कि नीट पर्चा लीक मामले में नालंदा जिले के भुतहाखार गांव का संजीव मुखिया मास्टर माइंड और किंगपिन है. शिव कुमार पहले से ही BPSC पेपर लीक मामले में जेल में बंद है. संजीव मुखिया का नाम 2016 में हुई सिपाही भर्ती परीक्षा में भी आया था. वहीं बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन समेत कुछ अन्य परीक्षाओं के पेपर लीक मामले में उसकी भूमिका पाई गई है. संजीव पहले भी जेल जा चुका है, लेकिन हल्की धाराओं में केस बनने के कारण उसे जल्द ही जमानत मिल जाती थी.

fallback

EOU की जांच जारी

EOU के ADG को जांच रिपोर्ट के साथ मंत्रालय ने तलब किया है. EOU ने आज शनिवार को तेजस्वी यादव के PS को एक बार फिर से जांच के लिए बुलाकर तलब किया है. पीए का नाम सरकारी गेस्ट हाउस की बुकिंग के मामले में सामने आया था. जेल में बंद अनुराग के लिए गेस्ट हाउस में बुकिंग की गई थी. बिहार के डिप्टी सीएम विजय सिन्हा ने आरोप लगाया था कि ये बुकिंग तेजस्वी यादव के पीए प्रीतम कुमार के कहने पर हुई थी.

Trending news